जीरो इन्वेस्टमेंट में ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीके 2022

Rate this post

हमारे भारत देश में हजारो ऐसे business है, जिसकी मदद से लोग लाखो कमा रहे है, यदि आप भी ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके, जानता चाहते है तो इस post को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़िए.

 

ऐसे ही आप लोग भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते है, इसी के लिए, मै जीरो इन्वेस्टमेंट में ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीके 2022 लेकर आया हूँ। जिसको आप जीरो इन्वेस्टमेंट के शुरू कर सकते है।

 

इन टॉप 5 business ideas के बारे में जानकारी प्राप्त करके आप साइड business भी कर सकते है। और साथ में पार्ट-टाइम करके एक अच्छी-से अच्छी इनकम को जेनरेट कर सकते है। तो आईये जानते है- जीरो इन्वेस्टमेंट के ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीके 2022 के बारे में.

 

जीरो इन्वेस्टमेंट के ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीके 2022

विषय सूचि

1- फ्रीलान्सिंग – FREELANCING

यह एक कारोबार है, जिसको शुरू करके आप अपने सपने को साकार कर सकते है। freelancing का मतलब होता है, स्वतंत्र रूप से काम करने वाला, यानी की कहा जाए तो आप किसी के दबाव के बिना आप खुद का अपना business develop कर रहे है।

 

फ्रीलान्स जॉब्स क्या है?

फ्रीलान्स जॉब्स का मतलब होता है, अपने द्वारा किये गए कामो का मेहनताना लेना, जैसे आप किसी के लिए कंटेंट लिखते है या केसी के लिए विडियो एडिटिंग करते है, और भी ऐसे कार्य है जो आप किसी के लिए घर बैठे करते है, इस पूरी प्रक्रिया को ही Freelancing या Freelancing Job कहा जाता हैं. और जो लोग फ्रीलॉसिंग करते हैं उन्हे Freelancer कहते हैं

 

इस business में आप खुद ही अपनी कंपनी के बॉस होते है, आप जब चाहे तब काम कर सकते है, इसमें आप अपनी टाइम के अनुसार अन्य टाइम काम कर सकते है, आईये इसके बारे में डिटेल मी जानते है।

  • Content writing
  • website content
  • E-mail content
  • Advertisement
  • video content
  • Article and Blog Content

freelancing  business में आप अलग-अलग कंपनी के लिए content create कर सकते है, जैसे अमोज़ोन प्रोडक्ट के लिए, Discription लिखना, बड़ी-बड़ी वेबसाइट के लिए content लिखना, e-mail content लिखना इत्यादि.

 

भारत के ऐसे कई बड़े freelancer है, जो इसी तरीके से काम करके हजारो कमा रहे। अगर आप भी इस तरह से काम करके पैसे कमाना चाहते है। तो आप भी एक अच्छा freelancer बन सकते है।

 

best-5-ways-to-earn-money-online-in-2022-with-zero-investment
2022 में जीरो इन्वेस्टमेंट के साथ ऑनलाइन पैसा कमाने के टॉप 5 तरीके

यह भारत में पैसा कमाने के लिए populour तरीका है, भारत के अन्दर ऐसे कोई freelancer है, जो लाख रूपये तक कमा रहे है। इसका भविष्य में चलकर काफी स्कोप होने वाला है।

 

freelancing job कैसे ढूंढें।

freelancing job को करने के लिए आप noukari.com, monster.com पर जाकर search करिए।

1- freelancer content writer.

2- freelancer photographer.

3- freelancer voice over.

आप noukari.com, monster.com जैसे बड़े job पोर्टल पर जाकर इस तरह के इंडिपेंडेंट जॉब सर्च करके अपने सपने को साकार कर सकते है। इसके अन्दर आने वाले 2025 तक काफी स्कोप है।

और पढ़े- घर बैठे पैसे कमाने वाला एप्प?

 

2- ONLINE TEACHING (मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका)

online teaching भी एक धड़ल्ले से बढ़ने वाला business है,  ऑनलाइन टीचिंग कि मदद से आप दूसरो को कुछ सिखा करके अपनी स्किल को भी सुधार सकते है।

 

आज के समय में online teaching, 2 billion dollors की मार्किट है। और यह आने वाले समय में 2025 तक 9 billion dollors की मार्किट हो जायेगी। जैसा की आप देख रहे है,  कि इसके अन्दर कितना स्कोप है,

 

जल्दी से ग्रो (Grow) करने का इसमें ऐसा नही है, की आप एक प्रोफेसर है तभी आप online teaching करके कुछ सिखाये, आपको अपनी किसी भी स्किल को इन्टरनेट के माध्यम से सभी के पास पहुचना है।

और पढ़े- भारत के 82+ बिज़नेस आईडिया हिंदी में?

 

मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका

करोना ने हमसे बहुत कुछ छिना है, तो बहुत कुछ सिखा भी दिया है, लोगो को घर में रहने की आदत हो गयी है, इसी के लिए लोग अब ऑनलाइन क्लासेस करना ज्यादा पसंद कर रहे है, जिसके कारण online teaching करके मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका सबसे अच्छा है, यह business तेजी से grow कर रहा है।

 

online teaching में क्या-क्या सिखा सकते है।

  • creative writing.
  • storytelling.
  • public speaking.
  • habit couching.
  • anger management.
  • finance or real state.
  • dancing, music, coding, etc.

 

इनके बारे में पढ़े- 

 

3- BUSINESS (गांव में पैसे कमाने के तरीके)

हमारे तीसरे नम्बर पर आता है, business जिसके बारे में हम विस्तार में जानेगे, business वैसे तो कई तरह के होते है। लेकिन मै आप लोगो को जिस  business के बारे में जानकारी दूंगा।

 

उसे आप कम इन्वेस्टमेंट से शुरू कर सकते है। मै आप लोगो ऐसे किसी भी business ideas के बारे में जानकारी नही दूंगा, जिसको स्टार्टअप करने अधिक पैसे लगे तो आईये जानते है।

 

services :- यह एक populour तरीका है business करने का, सबसे पहले आप यह देखे की आपके नजदीकी शहर में ट्रेंडिंग में क्या चल रहा है। फिर आप उसी पर काम करना चालू कर दीजिये

 

आप स्टार्टिंग एक यूनिट बनाकर सर्विस दे सकते है, इसके अन्दर आगे चलकर काफी स्कोप है। धीरे-धीरे अपने इस business को बढ़ाने के लिए कुछ समय के बाद बड़े-बड़े प्लेटफार्म के साथ जुड़ सकते है, अमोज़ोन, फ्लिपकार्ट आदि।

और पढे- onecode app se पैसे कैसे कमाए

 

business का प्रचार कैसे करे।

इसके लिए आपको अलग-अलग प्लेटफार्म को ज्वाइन करना होगा जैसे- facebook, instagram, linkdien, twitter आदि इन प्लेटफार्म के माध्यम से आप अपने किसी भी business को ग्रो (grow) कर सकते है।

यह भी पढ़े- शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए?

 

business का paid pramotion कैसे करे।

आजकल के digital जमाने में पैसा कमाना काफी आसान हो गया है। लोग कोई तरह से पैसे कमाते है, जिसमे कुछ लोग business करते है। लेकिन उन लोगो को यह समझ में नही आता है, की हम अपने प्रोडक्ट को लोगो तक कैसे पहुचाये इसके लिए जरुरी होता है। अपने खुद के प्रोडक्ट का paid pramotion करना। जो की काफी आसान है।

 

इसके लिए आप google ads, bing ads, facebook ads, instagram ads, youtube ads, आदि तरीको को अपनाकार, कुछ पैसो को इन्वेस्ट करके अपने प्रोडक्ट को मार्केट में lounch करके अपनी सर्विस दे सकते है।

 

4- CONTENT CREATER 

यह एक अच्छा स्कोप है, 2022 में पैसा कमाने के लिए इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का कोई इन्वेस्ट करने की जरुरत नही है। इसको करने के लिए आपको एक स्मार्टफोन की जरुरत पड़ेगी, स्मार्टफोन की मदद से आप content को create करके एक अच्छा पैसा कमा सकते है। इसके लिए भी आपको अलग-अलग प्लेटफार्म की जरुरत पड़ेगी जैसे- instagram, youtube आदि।

और पढ़े- फ्रेंचाइजी बिज़नेस क्या है?

 

 

top-5-ways-to-earn-money-online-in-2022-with-zero-investment

 

एक अच्छा content create करने के लिए क्या-क्या चाहिए।

एक अच्छा कंटेंट क्रिएट करने के लिए आपको trending topic कि जरुरत पड़ेगी। जैसे आप गूगल ट्रेंड, और गूगल न्यूज़ कि मदद से प्राप्त कर सकते है।

 

कंटेंट writting क्या है।

यदि आप लिखने का शौख रखते है, तो आपके लिए यह स्कोप अच्छा है। आप इन टॉपिक पर लिख सकते है। जैसे- कुकिंग, हेल्थ, ब्यूटी, फैशन, आदि।

 

इन रिलेटेड कंटेंट को लिखकर एक अच्छा पैसा कमा सकते है, इसके लिए आपको एक से बढकर trending topic पर लिखना होगा, आपको जानकार हैरानी होगी, कि content create करके लोग लाखो रूपये कमा रहे है।

 

विडियो कंटेंट क्या है।

आजकल के समय में ज्यादातर लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे है, जिसकी मदद से लोग पैसे भी कमा रहे है, जरुरत है तो बस जानकारी की जिसके बारे में, मै आपको जानकारी दूंगा।

 

विडियो कंटेंट वो भाग होता है, जिसके अन्दर trending में चल रही न्यूज़ होती है,  जिसे देखना लोग बेहद पसंद करते है, आप कुकिंग, कैमरा, मूवीज, फैशन, ब्यूटी, हेयर स्टाइल, से रिलेटेड विडियो create कर सकते है।

और पढ़े –किराना स्टोर का बिज़नेस कैसे शुरू करे

 

वीडियो create करने तरीका।

विडियो को create करने के लिए अच्छी क्वालिटी का स्मार्टफोन लेकर उससे आप कंटेंट विडियो बना सकते है, और इसके लिए आपको बोया का माइक्रोफोन लेना होगा। जिसकी मदद से voice क्लियर आये।

 

आप अलग-अलग प्लेटफार्म पर जाकर अपने video content को शेयर कर सकते है, जिसकी कारण विडियो पर व्यूज आयेंगे। और आपकी अर्निंग (earning) होने लगेगी। हलाकि इसके लिए कुछ समय लग सकता है।

 

5- AFFILIATE MARKETING
AFFILIATE MARKETING क्या है।

कई लोग आज के digital दुनिया में affiliate marketing के बारे में नही जानते होंगे। यह भी एक तरह की marketing ही होती है। जो सालो से चली आ रही है। इसमें आपको बड़े-बड़े affiliate प्रोग्राम को ज्वाइन करना होता है, और वह के प्रोडक्ट को सेल करना होता है।

 

affiliate marketing जितना सुनने में कठिन लग रहा है उतना होता है। इसके भविष्य में काफी ज्यादा स्कोप है। यह business दिन-प्रतिदिन grow कर रहा है

यह पढ़े- हार्डवेयर का बिज़नेस कैसे शुरू करे

 

top-5-ways-to-earn-money-online-in-2022-with-low-investment

 

 

AFFILIATE MARKETING कैसे करे।

AFFILIATE MARKETING के लिए सबसे पहले affiliate program को ज्वाइन करना होगा। तथा वहा के प्रोडक्ट को आपको  प्रमोटे करके सेल करना होगा।

 

affiliate प्रोडक्ट कैसे सेल करे। 

affiliate प्रोडक्ट को सेल करने के लिए आपको सोशल मिडिया का सहारा लेगा पड़ेगा। आप youtube पर विडियो बनाकर affiliate प्रोडक्ट को प्रमोटे कर सकते है। इसके लिए आपको एक अच्छी सी niche(category) का सिलेक्शन करना होगा। जो मार्केट में trending में चल रही है।

 

 

ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट 2022 ( online paisa kamane ki website 2022)

वेबसाइट से affiliate marketing कैसे करे।

आप एक वेबसाइट को बनाकर उसके अन्दर प्रोडक्ट से रिलेटेड contant को लिखकर उसमे प्रोडक्ट का affiliate लिंक लगाकर एक अच्छा पैसा कमा सकते है। इसके लिए आपको एक साफ़ सुथरी वेबसाइट को बनना होगा। तथा उसमे प्रोडक्ट से रिलेटेड contant को रोज पब्लिश करना होगा।

 

जैसे-जैसे आपकी वेबसाइट रैंक करने लगेगी और तब आपके ब्लॉग में लोग आपके content को पढेंगे और आपके affiliate प्रोडक्ट को खरीदेंगे। जिसके फलस्वरूप आपको कॉमिशन के रूप मे एक अच्छी इनकम होगी।

 

(नोट- आपको जीरो इन्वेस्टमेंट के ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीके 2022 के बारे में जानकारी कैसे लगी, कृपया कमेंट करके जरुर बताये)

 

FAQ’s by paise kamane ke tarike

  1. फ्री में पैसा कमाने का तरीका?

    फ्री में पैसा कमाने के लिए आप youtube channle या website को create कर सकते है.

  2. रोज पैसे कैसे कमाए?

    रोज पैसा कमाने के लिए ऐसे कई तरीके है जैसे- blogging, freelancer, Affiliate market etc तरीके के बारे में जानकर आप रोज पैसे कमा सकते है.

  3. ऑनलाइन पैसा कमाने की app?

    भारत में ऑनलाइन पैसे कमाने के कई सारी app है जैसे- instagram, youtube, meesho, winzo app आदि जिसके द्वारा आप पैसे कमा सकते है.

  4. ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट 2022?

    भरण में ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए आप www.visiontechindia.com वेबसाइट पर जा सकते है, यहा पर online earn money, और business ideas के बारे में जानकारी दी जाती है.

और पढ़े- 

 

मेरा नाम पवन है, मै visiontechindia.com ब्लॉग का फाउन्डर हूँ, मेरे द्वारा बनायीं गयी यह एक ऐसी हिंदी वेबसाइट है, जहाँ पर बिज़नेस आईडिया, टेक्नोलॉजी, GK और ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में जानकारी दी जाती हैं

Leave a Comment

error: Content is protected !!