2022 में youtube से पैसे कैसे कमाए

youtube आज दुनिया का सबसे बड़ा प्लेटफोर्म है पैसे कमाने के मामले में, और अगर आप भी 2022 में youtube से पैसे कैसे कमाए के बारे में जानना चाहते है, तो इस आर्टिकल के साथ में बने रहिये, आज मै आप लोगो को All hindi tips by pawan ब्लॉग के माध्यम से 2022 में youtube से पैसे कैसे कमाए के बारे बताऊंगा.

youtube के एक ऐसा सोशल प्लेटफार्म है जिसकी मदद से लोग घर बैठे लाखो रूपये कमा रहे है, वह भी बिना किसी इन्वेस्टमेंट किये, अगर आप इसी प्रकार youtube से पैसे कमाना चाहते है तो बने रहिये मेरे इस आर्टिकल के साथ और जानिये की youtube से पैसे कैसे कमाए जाते है.

और पढ़े- घर बैठे पैसे कमाने वाला एप्प 2022 

 

youtube पर रोज लाखो विडियो अपलोड किये जाते है, विडियो अपलोड करने का एकमात्र उद्देश्य होता है, youtube से पैसे कमाना, ऐसे तो कई लोग ऑनलाइन पैसे कमा रहे है, और मै पहले ही ऑनलाइन पैसे कमाने के 10 तरीके के बारे में बता चूका हूँ, लेकिन इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से मै आप लोगो को 2022 में youtube से पैसे कैसे कमाए के बारे में पूरी जानकारी दूंगा.

भारत के अन्दर सन 2015 के बाद से जब से JIO लौंच हुआ है, तब से ऑनलाइन पैसा कमाना काफी आसान और सस्ता हो गया है, क्योकि इंटरनेट के प्लान काफी सस्ते होने की कारण ऑनलाइन पैसा कमाना काफी आसान हो गया है, जिस्की मदद से दुनिया के लाखो creater विडियो बनाकर youtube से पैसे कमा रहे है.

 

आईये जानते है, youtube क्या है, 2022 में youtube se paise kaise kamaye

youtube क्या है? (what is a youtube)

youtube एक video sharing और एडिटिंग प्लेटफोर्म है, जिसकी मदद से विडियो creater यहा पर विडियो को बनाकर इस प्लेटफार्म पर अपलोड करते है, इन सब के लिए creater को कोई भी पैसे नही देने पड़ते है.

2022 में youtube से पैसे कमाने के लिए यहा पर आपको अच्छे-अच्छे विडियो को बनाकर अपलोड करना होगा, जिसकी मदद से आपके विडियो पर व्यूज आयेंगे और आपकी youtube से कमाई होने लगेगी.

Youtube पूरी दूनिया का दूसरा सबसे  बड़ा प्लेटफोर्म है, जो की google का ही प्रोडक्ट है, और google के अन्य प्रोडक्ट की तरह ही youtube app आपको हर smartphone में देखने को मिल जाता है.

 

इसलिए यूट्यूब पर upload की गई video के वायरल होने के चांस बहुत ज्यादा होता है किसी और internet plateform की तुलना में। जिसके फलस्वरूप आपकी youtube से कमाई होने लगती है.

 

youtube-se-paise-kaise-kamaye

 

youtube पैसे कैसे देता है-youtube paise kaise deta hai?

youtube से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपका यह जान लेना जरुरी है, की youtube पैसे कैसे देता है, youtube एक video runner plateform है जिसकी मदद से ad के द्वारा पैसे को कमाया जाता है, बड़ी-बड़ी advertising network अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए यहां पर अपने प्रोडक्ट से रिलेटेड ad run करवाती है.

यही ad youtuber की विडियो पर दिखते है, और उस ad को दिखाने के लिए advertiser google को पैसे देते है, और google कुछ पैसे youtuber को देता है, जिसके फलस्वरूप उनकी कमाई होती है.

 

youtube से पैसे कमाने के लिए लिए सबसे पहले आपको एक youtube channle बनाना पड़ेगा जिसके बारे में हम विस्तार से निचे जानेंगे.

  • youtube channle create करने के लिए सबसे पहले आपको एक gmail account की आवश्यकता पड़ेगी. तो सबसे पहले अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप में एक gmail account को create कर ले.
  • gmail से लॉग इन होने के बाद दाई ओर कॉर्नर में क्लिक करे.
  • अपने youtube channle का एक यूनिक नाम create करे जो की पढ़ने में आसान हो.
  • अपने youtube channle को वेरीफाई करिए.
  • अपने youtube channle को प्रोफेशनल बनाने के लिए एक लोगो create करके सेट करे.
  • इन सब के बाद अपने channle पर अपनी खुद की बनाई गयी विडिओ को अपलोड करे, जिससे आपके channle और विडियो पर कॉपीराइट स्ट्राइक ना आये.
  • विडियो को अपलोड करने के उपरान्त, विडियो को अपने दोस्तों और सोशल मीडिया, टेलीग्राम आदि पर शेयर करे, ताकि आपको ज्यादा से ज्यादा व्यूज मिले.
  • आप अपने channle पर यूनिक विडियो को बनाकर अपलोड करते रहिये, जैसे-जैसे आपका चैनल ग्रो करेगा वैसे-वैसे आपकी youtube की मदद से कमाई होने लगेगी.

और पढ़े- पैसे कमाने के 10 पावरफुल बिज़नेस आईडिया हिंदी में

 

2022 में youtube से पैसे कैसे कमाए, youtube से पैसे कमाने के तरीके?

 

1- google Adsense 

Google Adsense की मदद से भी आप अच्छा पैसा कमा सकते है youtube app पर आपने देखा होगा की youtube पर विडियो को स्टार्ट करने के बाद पहले कुछ Ad दिखाई देते है, इसी के कारण youtubers की कमाई होती है,  youtube channle को google adsense से monotize करने के लिए कुछ टर्म और कंडिशन है.

youtube पर  google Adsense से monotize करने के लिए आपको अपने youtube channle पर 1K subscribers और 4000 घंटे का वाच टाइम होना चाहिए.

और पढ़े-hogatoga app क्या है, hogatoga app कैसे डाउनलोड करे

2- Affiliate marketing

youtube पर पैसे कमाने के लिए ऐसे कई तरीके है, जिसके बारे में जानकारी प्राप्त करके आप लाखो रुपये तक कमा सकते है, जिसमे एक है affiliate marketing नाम तो हर किसी ने सुना होना, लेकिन इसके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे आईये जानते है एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में.

 

affiliate marketing करके youtube से पैसे कैसे कमाए?

इसके लिए आपको affiliate के प्रोग्राम को ज्वाइन करना है, जैस- amozon, flipkart, digistore24.com, आदि इन सभी plateform पर जाकर आपको account को create करना होगा,

और यहा से प्रोडक्ट के लिंक को अपने youtube के discription में डालकर प्रमोट करना होगा, और याद रहे आप अपने youtube channle के नीच से रिलेटेड प्रोडक्ट को ही प्रमोट करे.

ऊपर दिए गए सभी affiliate program  के प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए आपके youtube channle पर ट्रैफिक का होना जरुरी है, तभी आपके प्रोडक्ट सेल होंगे और आपकी youtube से कमाई होगी.

 

youtube पर ट्रैफिक कैसे लाये-youtube par traffic kaise laaye?

youtube channle पर ट्राफिक को लाने के लिए आप google ads और facebook ads की मदद ले सकते है, क्योकि पूरी दुनिया में इन सबसे बड़ा ad network कोई नही है, इन सभी ad network की  मदद से आप अपने youtube channle पर target costmer को लाकर अपना प्रोडक्ट बेच सकते है.

 

3- sponsorship

  • जैसे-जैसे आपका Youtube channel popular हो जाता है, तो आपको Sponsorship मिलने लगती है। जिसके लिए आपको एक अच्छी रकम दी जाती है.
  • आपका youtube channel जितना popular होगा उतनी ही ज्यादा आपको Sponsorship और पैसा दिया जायेगा.
  • यह एक बहुत अच्छा तरीका है यूट्यूब से पैसे कमाने का इसके लिए आपको अपने youtube channel पर ज्यादा से ज्यादा subscriber base बनाना पडेगा.
  • sponsorship से पैसे कमाने के लिए आपके channle पर 5000 subscriber होने चाहिए.
  • उसके बाद ही आप Sponsorship के लिए apply कर सकते है.

और पढ़े- 2022 में किराना स्टोर का बिज़नेस कैसे शुरू करे

FAQ’s by make money by youtube?

  1. youtube से पैसे कैसे कमाए?

    Ans- youtube से पैसे कमाने के लिए youtube पर channle बनाकर विडियो अपलोड करके पैसे कमा सकते है.

  2. youtube से पैसे कमाने के लिए क्या करे?

    Ans- youtube से पैसे कमाने के लिए खुद की create की गयी विडियो को youtube पर अपलोड करे. 

  3. पैसे कमाने के लिए क्या करे? 

    Ans- पैसे कमाने के लिए youtube channle बनाकर विडियो को अपलोड करे. 

  4. youtube पर ट्रैफिक कैसे लाये?

    Ans-  google ads और facebook ads की मदद youtube पर ट्रैफिक लाये.

  5. youtube channle को कैसे monotize करे?

    Ans- google adsense और affiliate marketing से monotize करे.

  6. youtube पर पैसे कमाने के नियम?

    Ans- youtube पर पैसे कमाने के लिए 1K subscribers औए 4000 घंटे का वाच टाइम होना जरुरी है.

अन्य पढ़े- 

Rate this post

Share this content

Leave a Comment

error: Content is protected !!