2022 में भारत के 82+ बिज़नेस आईडिया हिंदी में- कम पूँजी में अपना बिज़नेस शुरू करे

4/5 - (1 vote)

कम पैसे मे अच्छा बिजनेस बताये, व्यवसाय लिस्ट, कौन सा बिज़नेस स्टार्ट करें, घर बैठे बिज़नेस कैसे करे, (business ideas in india, business ideas in hindi, bigness idea hindi small business idea in india)

 

अक्सर कई लोग मुझे कमेंट करते रहते है की सर कम पैसे मे अच्छा बिजनेस बताये इसी के लिए मै काफी दिनों से रिसर्च कर रहा था और कई दिनों तक रिसर्च करने के बाद 2022 में भारत के 82+ बिज़नेस आईडिया हिंदी में- कम पूँजी में अपना बिज़नेस शुरू करे, के बारे में जानकारी दूंगा|

 

क्या आप low investment अपना खुद का बिज़नेस (Business) शुरू करना चाहते हैं,  तो आप इसे अभी और आज से शुरू करें।

 

2022 में आप कैसे व्यवसाय शुरू करें (Kaise Business Shuru kare) और नया बिजनेस कौन सा करें तथा किस तरह का बिज़नेस शुरू करें, इसके बारे में ज़्यादा ना सोचें। हर बिज़नेस के अपने फायदे और नुकसान होते हैं। आज कुछ ऐसे ही सफ़ल बिज़नेस (Successful Small Business Idea) के बारे में चर्चा करते हैं जिन्हें शुरू करने के लिए कम पैसे और ज़्यादा लगन की ज़रूरत है.

 

भारत के सबसे सफल माने जाने वाले बिज़नेस आईडिया हिंदी में (business ideas in india)

विषय सूचि

1- बुटीक स्टोर (Boutique store)

यह एक एक पारंपरिक बिज़नेस है जिसे घर पर बैठे-बैठे शुरू किया जा सकता है यह काफी कम लागत में शुरू किये जाने वाला बिज़नेस है खासतौर पर यह देश के पारंपरिक छोटे पैमाने के व्यवसायों (Small Scale Business) में से एक है।

 

जो महिलाएं सिलाई के कपड़े पसंद करती हैं वह नवीनतम फैशन ट्रैंड से अपडेट होती हैं, वे कहीं भी बुटीक स्टोर चला सकती हैं। बुटीक स्टोर के बिज़नेस को घर से ही चलाया जा सकता है और केवल आवश्यक निवेश की ज़रूरत है।

यह पढ़े- घर बैठे पैसे कमाने वाला एप्प 2022 

 

2- नाश्ते की दुकान का बिज़नेस (Breakfast shop)

ब्रेकफास्ट शॉप बिजनेस आजकल एक बहुत ही अच्छा बिजनेस बन गया है और लोगों के बीच चर्चित भी होता जा रहा है क्योंकि आजकल इस भागदौड़ की जिंदगी में लोग बाहर रहते हैं और जॉब करते हैं। तो उनके पास इतना समय नहीं होता है कि वह अपने काम के साथ साथ अपना ब्रेकफास्ट बनाएं।

 

जिसकी वजह से वह अपना नाश्ता बाहर करते हैं और कई लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने काम के लिए देर होने के कारण ब्रेकफास्ट बाहर करते हैं। तो ऐसे में यह बिजनेस आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है। आप अपने ब्रेकफास्ट की दुकान ₹10,000 के अंदर आराम से खुल सकते हैं और इसके अन्दर आप वडा पाँव, चाइनिस, पोहा आदि सामंग्री को बेच सकते है.

 

3- कोचिंग क्लासेस बिज़नेस (Coaching Classes business)

अगर आप पढाई के साथ में एक अच्छा बिज़नेस develop करना चाहते है तो यह बिज़नेस ख़ास करके आपके लिए है, शिक्षा विविधता का क्षेत्र है और कम लागत वाला एक अच्छा बिज़नेस आइडिया (Business Idea) भी है

 

अच्छे मार्क्स के लिए लोग अपने बच्चो को कोचिंग क्लासेस (Coaching Classes) जॉइन करते हैं, बल्कि कोरोनावायरस महामारी के चलते स्कूल बंद हो गए है जिसके चलते ऑनलाइन कोचिंग (Online Coaching) की ओर लोगों का ध्यान ज़्यादा बढ़ा है इसलिए यह व्यवसाय वर्तमान के सबसे सफल स्मॉल बिज़नेस (Successful Small Business) में से एक है.

 

4- ब्लॉगिंग बिजनेस (Blogging business)

ब्लॉगिंग भी एक बहुत ही अच्छा पैसा कमाने का जरिया है अगर आप ज्यादा से ज्यादा से लिखने का शुख रखते है तो यह बिज़नेस ख़ास करके आपके लिए है यह 2022 में आपको घर बैठे अच्छा पैसा बनाकर दे सकता है,इसके लिए आपको अपना वेबसाइट बना कर के इस पर प्रतिदिन पोस्ट लिखकर डालना होगा

 

इसकी शुरुआत तो धीमी होगी परंतु कुछ समय के बाद परिवर्तन जरूर आएगा. इस बिज़नेस को आप छोटी उम्र के लोग भी धड़ल्ले से कर रहे है, इसे आप पार्ट टाइम घर बैठे कर सकते है. इसकी सबसे खास बात यह है की ब्लॉगिंग का बिज़नेस करने के लिए आपको बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत होती है.

 

5- हैण्डक्राफ्ट सेलर (Handcraft Seller)

हाल के समय में भारत सरकार ने कई राज्यों में हैण्डक्राफ्ट प्रोडक्ट्स (Handcraft Products) की बिक्री को बढ़ावा देना शुरू कर दिया है लोग भी इस तरह के हैण्डक्राफ्ट प्रोडक्ट पसंद कर रहे हैं जैसे विभिन्न घातुओं के बर्तन, पेंटिंग, शॉल, कालीन, लकड़ी के बर्तन, मिट्टी के बरतन, कशीदाकारी के सामान, और कांस्य और संगमरमर की मूर्तियां आदि शामिल हैं.

 

इनमें से कुछ प्रोडक्ट के साथ भी आप एक हैण्डक्राफ्ट स्मॉल बिज़नेस शुरू कर सकते हैं. इस तरह के बिज़नेस के लिए काफी कम इन्वेस्टमेंट की जरुरत पड़ती है.

 

6- यूट्यूब बिज़नेस (YouTube business)

आप अपने खाली समय में समय को निकालकर इस बिज़नेस के स्टार्ट कर सकते है, इसके लिए आपको एक स्मार्टफोन की जरुरत पड़ेगी  और youtube पर एक चैनल बनाना पड़ेगा.

 

जिसके बाद आप अपने चैनल पर उनसे रिलेटेड वीडियो (related videos) को अपलोड करना होगा जिन क्षेत्र में आप माहिर है। फिर जब आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम हो जाएगा तो आप अपने चैनल को मोनेटाइज (monetise) करके youtube से पैसे कमा सकते हैं.

 

7- योग कक्षा बिज़नेस (Yoga Classes बिज़नेस)

अगर आप एक स्वस्थ और फिट व्यक्ति है तो आप 2022 में योग कक्षा बिज़नेस आसानी से कर सकते है, आप अच्छे से योगा सीखा कर अपना योगा क्लास खोल सकते हैं और इससे अच्छी खासी कमाई भी कर सकते हैं। आज के दौर में योगा कई व्यक्तियों का ध्यान आकर्षित करता है जिसके कारण योगा टीचर बनना एक नया प्रोफेशन है

 

इसमे एक बात अच्छी यह है की आप यह योगा कछ अपने घर में भी खोल सकते है जिसके फलस्वरूप आपको किसी भी प्रकार की कोई भी इन्वेस्टमेंट की जरुरत नही है, इस बिज़नेस से आप हर स्टूडेंट से मात्र ₹300 चार्ज करते हैं तो आप महीने में अच्छी खासी कमाई कर सकते है.

 

8- आइसक्रीम पार्लर बिज़नेस (Icre cream Parlour business)

मौसमी व्यवसाय होने के बावजूद, अभी भी आइसक्रीम पार्लर (Ice cream Parlour) छोटे व्यवसायों के मामले में हिट बिज़नेस (Hit Business) में से एक है।

 

इस व्यवसाय को करने के लिए आवश्यक निवेश किसी भी विशिष्ट आइसक्रीम ब्रांड की फ्रैंचाइज़ी को खरीदना है, और पार्लर खोलने के लिए दूकान को किराया पर लेना है जिसके पश्चात आपके पास कस्टमर आयेंगे और आपकी कमाई होने लगेगी.

 

9- बिंदी बनाने का बिज़नेस (nail polish making business)

इस बिज़नेस के घर पर बैठकर आसानी से शुरू कर सकते है, यह छोटे केटेगरी का बिजनेस है जो बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट पर शुरू किया जा सकता है खासतौर पर यह बिज़नेस महिलाओं के लिए एक अच्छा बिजनेस आइडिया है, जिसे 2022 में शुरू करके महिलाए अच्छा पैसा कमा सकती है.

 

बिंदी बनाने के लिए मटेरियल-  बिंदी बनाने के लिए कच्चा माल जैसे कि मखमली कपड़ा, गोंद, विभिन्न प्रकार के पत्थर जैसे रूबी, सैफायर, क्रिस्टल, मोती जैसे चीजों की जरूरत होती है अगर आप इन सभी चीजों को अच्छे रेट पर खरीद सकते हैं तो आप कुछ लोगों की मदद से इस बिजनेस की शुरुआत करके पैसे कमा सकते है.

 

10- प्लेसमेंट सर्विस बिज़नेस (Placement Service business)

यह बिज़नेस एक थर्ड पार्टी बिज़नेस की तरह होता है, जिसमे किसी भी कंपनी या संस्थान में HR यानी ह्यूमन रिसोर्स (Human Resource) का काफ़ी महत्व होता है और अच्छी प्लेसमेंट एक कंपनी की ग्रोथ मे काफ़ी मदद करती है.

 

तो प्रतिष्ठित कम्पनियों के साथ टाई-अप करने और अच्छे कर्मचारियों को अपने साथ रखने से यह कम लागत वाला अच्छा और शानदार बिज़नेस बन सकता है.

और पढ़े- मीशो ऑनलाइन शॉपिंग क्या है 2022

 

11- रिक्रूटमेंट फ़र्म बिज़नेस (Recruitment Firm business)

रिक्रूटमेंट फ़र्म का मतलब एक ऐसी कंपनी से है, जो युवाओ को उनकी रिलेटेड फील्ड मे जॉब दिलवाती है। अगर आप इस तरह के बिज़नेस के बारे मे सोचते है, तो आप इस बिज़नेस के काबिल हो सकते है

 

लेकिन इस बिज़नेस के लिए आपको एक अच्छे नेटवर्क की जरुरत पड़ेगी. आज कल कोरोना के कारण कई लोग बेरोजगार हो गये है तो कई कंपनीया रोजगार देने के लिए रिक्रूटमेंट फ़र्म को बोलती है जिसके अंतर्गत सही व्यक्ति हायर करने के कुछ रूपय कैंडिडैट की सैलरी मे से प्रतिशत के रूप मे देती है.

 

12- रियल एस्टेट एजेंट बिज़नेस (Real State Agent business)

भारत में पैसा कमाना एक कला है जिसके अनुसार अगर आप एक अच्छे सेलर हो तो आपके लिए यह बिज़नेस करना काफी आसान हो जाएगा, आपको जानकर हैरानी होगी की रियल एस्टेट एजेंट का बिज़नेस करके भारत में लोग लाखो रुपये तक कमा रहे है. अगर आप भी रियल एस्टेट एजेंट बिज़नेस में लोगों को निवेश करने या घर खरीदने के लिए प्रेरित कर सकते हैं,

 

तो यह व्यवसाय आपके लिए ही है। इसमे बिज़नेस में ऑफिस, प्लाट और मकान किराये पर दिलवाना इसमें एकमात्र कमाई का साधन है, इसके लिए आपको कई प्रकार की प्रॉपर्टीज़ और डॉक्यूमेंटेशन प्रोसेस की अच्छी जानकारी होनी चाहिए, तभी आप एक अच्छे रियल एस्टेट ऐजेंट का बिज़नेस (Real Estate Agent) बन सकते हैं,

 

13- ऑनलाइन मार्केटिंग बिज़नेस (Online Shopping Portals)

भारत में ऑनलाइन मार्केटिंग का बिज़नेस काफी धड़ल्ले से चलने वाला बिज़नेस है इसके अंतर्गत किसी भी तरह की वस्तु जैसे महिलाओ के उपयोग की वस्तुए, किराने का सामान, कपड़े या अन्य कोई भी वस्तु आप ऑनलाइन सेल कर सकते है.

 

यह यूनिक बिजनेस आइडियाज इन हिंदी के अंतर्गत आता है, इस बिज़नेस में यह फायदा होता है की आपको अपने स्टोर में किसी भी तरह का कोई स्टोक नही रखना पड़ता है, और ऑर्डर मिलाने पर वस्तुओ को तुरंत सेल कर सकते है और इस बिज़नेस में आपको किसी भी तरह की इन्वेस्टमेंट करने की जरुरत नही है.

 

14- सैलून बिज़नेस (Salon business)

सैलून (Salon) एक तरह का ऐसा बिज़नेस है जिसके अंतर्गत कस्टमरो की लाइन लगी रहती है, सैलून खोलना मेट्रो शहरों में सबसे अधिक ट्रेंडिंग बिज़नेस (Tranding Business) विकल्प है, युवा प्रेज़ेंटेबल दिखने में ज़्यादा रुचि रखते हैं। इसलिये सैलून के मालिक त्यौहारों या शादी के मौसम के दौरान भारी मुनाफा कमाते हैं.

 

15- साइबर कैफे (Cyber cafe)

भारत के डिजिटल होने के साथ-साथ बेरोजगारी इतनी बढ़ गयी है की हर किसी के पास पढ़ाई के लिए अच्छा साधन नही है, यानी कहा जाए तो हर व्यक्ति के पास कंप्यूटर नहीं होता है, ऐसे में उन्हें अपनी निजी जरूरतों के लिए साइबर कैफे जाना पड़ता है. ऐसे में आप इस बिज़नेस की शुरुवात कर सकते है.

 

साइबर कैफे खोलने के लिए आपको थोड़ा इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा जिससे आप कंप्यूटर खरीद कर अपने साइबर कैफे में लगा सके। जिसके बाद आप अपने साइबर कैफे में आने वाले लोगों से घंटे के हिसाब से पैसा चार्ज कर सकते हैं और अच्छा खासा पैसा भी कमा सकते है.

 

16- इवैंट मेनेजमेंट फ़र्म (Event Management)

आज कल के समय मे हर कोई बहुत व्यस्त है और हर किसी के पास इतना समय नहीं है, कि वह अपने घर का हर कार्यक्रम खुद प्लान कर पाये, आज कल घर का कोई भी कार्यक्रम हो चाहे छोटा या बड़ा व्यक्ति चाहता है कि कोई और इसे प्लान कर दे.

 

तो इवैंट मेनेजमेंट फ़र्म वो फ़र्म होती है जो कि किसी और के लिए उसका कार्यक्रम आयोजित करती है, और इसके बदले मे वह कुछ पैसे लेती है यह भी एक तरह का बिज़नेस है, जिसमे इनवेस्टमेंट राशी बहुत ही कम होती है और मुनाफा काफी अधिक होता है.

 

17- ट्रैवल एजेंसी (Travel Agency)

ट्रैवल एजेंसी (Travel Agency) का बिज़नेस करने के लिए कुछ सर्टिफिकेट लेने होंगे और एक आकर्षक ऑफिस तैयार करना होगा जिसके कारण कस्टमर आपके ऑफिस में आने के लिए संकोच ना करे. आमतौर पर जब लोग घूमने जाते हैं तो उनका एक उद्देश्य ये भी होता है कि वो किसी तरह के पेचीदा काम में ना फंसे और रिलैक्स रह सकें.

 

इसलिए ट्रैवल से लेकर होटल बुकिंग तक के लिए लोग ट्रैवल एजेंसी (Travel Agency) की सेवाएँ लेना पंसद करते हैं यह वर्तमान में सबसे कामयाब छोटे व्यवसायों में से एक है अगर आपको भी Travel Agency के बारे में जानकारी है तो आप कम से कम निवेश में अच्छा पैसा कमा सकते है.

 

18- ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (Training Institute)

ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट बिज़नेस के अंतर्गत आप हर किसी को किसी भी प्रकार की ट्रेनिंग लोगों को दे सकते हो, अगर आपके पास इन्वेस्ट करने के लिए पैसे है तो आप अच्छे ट्रेनर हायर करके उन्हें कमीशन बेस पर रखकर या फिर सैलरी देकर भी उनसे लोगों को ट्रेनिंग दिलवा सकते है और अपने स्टूडेंट से अपने इन्वेस्टमेंट के अनुकूल पैसे चारग करके पैसे कमा सकते है.

 

19- मैरिज ब्यूरो बिज़नेस (Wedding Bureau business)

भले ही शादियां घरो में तय की जाती हो लेकिन उन्हें पूरा करने के लिए मैरिज ब्यूरो का सहारा लेना पड़ता है, शादी के ऑनलाइन पोर्टल्स के अलावा, छोटे शहरों और कस्बों में वेडिंग ब्यूरो (Wedding Bureau) अधिक प्रचलित हैं.

 

इसलिए, छोटे कार्यालय और स्थान के साथ, 1-2 कर्मचारी सदस्य, रजिसट्रेशन सर्टिफिकेट और आपके कॉन्टेक्ट्स आपको एक सफल व्यवसायी बना सकते हैं. और अच्छा पैसा कमाने या सफल बिज़नेसमैंन बनाने का जरिया बन सकते है.

 

20- जूस की दुकान का बिज़नेस (Juice business)

भारत के अंतर्गत यह एक धड़ल्ले से चलने वाला बिज़नेस है इसे आप शादियों से लेकर पार्टी, बर्थडे, और भी अन्य महोत्सव कार्यक्रम पर आसानी से चला सकते है, जूस की दूकान का बिज़नेस करके आप लाखो रूपये तक कम सकते है.

 

यह बिज़नेस साल के बारह महीने चलने वाला बिज़नेस है क्योकि जूस सबको पसंद होते हैं ऐसे में यह आपके लिए अच्छा बिजनेस का विकल्प है आपने शायद ही ऐसी कोई जूस की दूकान देखी होगी जो खाली हो क्योंकि यह हमेशा डिमांड में रहता है ऐसे में आप जूस की दुकान खोलकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं.

 

21- ज्वेलरी बनाने का बिज़नेस (jewelry making business)

आजकल के ज़माने में इतनी महंगाई आ गयी है की सोने की ज्वेलरी पहनना सबके बस की बात नही है, इसलिए आर्टिफिशियल ज्वेलरी का जमाना है जिसके चलते लोगों को नए-नए डिजाइन चाहिए होते है.

 

अगर आपके पास ऐसे कुछ आइडियाज हैं जिनको लेकर आप नई डिजाइन की ज्वेलरी बना सकते हैं तो कम इन्वेस्टमेंट में आप ज्वैलरी मेकिंग का काम करके अच्छा पैसा कमा सकते है.

और पढ़े- घर बैठे पैसे कमाने वाला एप्प

 

22- कार्पेंट्री बिज़नेस (Carpentry business)

भारत में यह भी एक बहुत ही तेजी से बढ़ने वाला व्यापार है, अगर आपके पास कार्पेंट्री का टैलेंट है. तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है पैसा कमाने के लिए, लकड़ी के फर्नीचर बनाना भी एक बहुत ही बड़ा कला है.

 

अगर आपके अन्दर ऐसी कोई कला है तो आप उसकी मदद से बहुत ही अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं आज के समय में आप अपने कार्पेंट्री बिजनेस को बढ़ाने के लिए अपने सामान को ऑनलाइन सेल कर सकते हैं.

 

23- मोबाइल फूड कोर्ट (Mobile Food Vendor)

आज कल के समय मे किसी के पास भी ज्यादा समय नहीं होता है, इसलिए लोग होटल या रेस्टौरंट जाकर खाना पसंद करते है, कई बार लोग चाहते है, कि वे अपना खाना अपनी जगह पर ही ऑर्डर कर दे, इसलिए यह आज कल के टाइम मे यह मोबाइल फूड कोर्ट बिज़नस सबसे अच्छा आइडिया है. इसके अंतर्गत आप अच्छा पैसा कमा सकते है.

 

24- फोटोग्राफी बिज़नेस (Photography business)

फोटोग्राफी (Photography) उन शौक में से एक है जो पेशे में बदला जा सकता है, इसमे एकमात्र निवेश एक बेहतर कैमरा होगा, जिससे फोटोग्राफी की जाएगी,  बाकी सब आपकी सटीकता और तस्वीरें लेने का टैलेंट है जो आपको एक अच्छा फोटोग्राफर (Photographer) बना देगा, जिसके फलस्वरूप आगे चलाकर आप अच्छा  पैसा कमा सकते है.

 

25- फास्ट फूड बिज़नेस (Fast food business)

भारत हर किसी को कुछ ना कुछ खाने के लिए नया चाहिए रहता है इसि के लिए आज के समय में यह व्यापार बहुत ही तेजी से आगे बढ़ रहा है, अगर आप भी फ़ास्ट फ़ूड बनाने में  माहिर है तो यह बिज़नेस आपके लिए अच्छा विकल्प है.

 

आप अपने एरिया में फूड आइटम्स जैसे कि बर्गर एग रोल, नूडल्स, मंचूरियन इत्यादि बनाकर बेच के अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं इसके लिए आपको एक शॉप की जरुरत पड़ेगी जिसके बाद आप अपना यह फ़ास्ट फ़ूड का बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है.

 

low-investment-small-business-hindi-ideas
स्मॉल बिज़नेस आइडियाज फ्रॉम होम

 

26- वैडिंग प्लानर (Wedding Planner)

जैसा की नाम से ही समझ में आ जाता है की शादी का इन्तेजाम करना, इस बिज़नेस के अंतर्गत शादी का सारा इन्तेजाम मैनेज करने के लिए दिया जाता है, यह बिज़नेस काफी तेजी से चलने वाला बिज़नेस है, इस बिज़नेस को करने से पहले आपको अपने बिज़नेस के लिए प्रचार करना होगा.

 

जैसे ही आपका नाम मार्किट में पूरी तरह से फ़ैल जाएगा तब आपको ऑर्डर आने लगेंगे जिसके फलस्वरूप आपकी कमाई होने लगेगी. आज के समय में शादियों में खुद सब कुछ मैनेज करना कठिन होता है, जिसके कारण लोग इसे आउटसोर्स कर देते हैं तो यह बिज़नेस का बहुत ही अच्छा आइडिया है.

 

27- सिलाई कढ़ाई बिज़नेस (Tailoring-Embroidery) 

यह एक और प्रमुख बिज़नेस है जो पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज से सम्बंधित है, जिसमे जीवन की मूलभूत ज़रुरतो से संबंधित है, जिसे हर कोई कुछ महीनो तक सीखने के बाद कर सकता है, क्योकि सिलाई और कढ़ाई (Tailoring and Embroidery) का व्यवसाय एक स्टार्ट-अप बिज़नेस के रूप में दशकों से चलता आ रहा है.

 

खासतौर पर यह बिज़नेस घरो में खोलकर अच्छा पैसा कमाया जा सकता है, क्योंकि ये एक आज़माया हुआ व्यवसाय है, इसलिए इसे बड़े स्तर पर भी करने में ज़्यादा जोखिम नहीं है विशेष रूप से बड़े शहरों में, जहां सिलाई –कढ़ाई की बहुत मांग है.

 

28- कार्ड छपाई का बिज़नेस (Card printing business)

भारत एक ऐसा देश है जहा पर कई सारे तैव्हार (पर्व) के साथ-साथ शादियों के कार्यक्रम अक्सर होते रहते है. जिसमें मेहमानों को आमंत्रित करने के लिए इनविटेशन कार्ड (Invitation card) की जरुरत पड़ती है.

 

ऐसे में आप कार्ड छपाई का व्यापर शुरू कर सकते है यह व्यापार आजकल बहुत ज्यादा ट्रेंडी हो चुका है। ऐसे में अगर आपको प्रिंटिंग मशीन और डिजाइनिंग के बारे में आईडिया है, तो यह व्यापार आपके लिए अच्छा विकल्प है जिसकी मदद से आप बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं.

 

29- अगरबत्ती बनाने का बिजनेस (Incense stick making)

यह बिजनेस बहुत ही कम लागत में अधिक लाभ देने वाला बिजनेस आइडिया (low investment high return business idea) है क्योंकि भारत में सभी लोग अगरबत्ती का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प बन जाता है पैसे कमाने के लिए आप अगरबत्ती बनाने के तरीके को आराम से इंटरनेट से सीख सकते हैं.

 

30- मैट्रीमोनी सर्विस (mertymoni sarvice)

मैट्रिमोनी सर्विस देने के लिए आपको स्वय एक्टिव करने की जरूरत होती है अगर आप सोशल मीडिया हैंडल्स पर एक्टिव हैं, तो आप सोशल मीडिया हैंडल पर ग्रुप और पेज बनाकर मैट्रिमोनी सर्विस आसानी से दे सकते हैं, इसमें आप एक लड़का और लड़की की शादी करवा कर कमीशन प्राप्त करते हैं.

 

31- ऑनलाइन व्यवसाय (Online Business)

वर्तमान में इंटरनेट से जुड़ना बहुत ज़्यादा ज़रूरी हो गया है, इसलिए ज़्यादातर व्यवसाय ऑनलाइन भी मौजूद हैं यह साबित हो चुका है कि, ऑनलाइन उपस्थिति वाले स्मॉल बिज़नेस (Small Business) उन व्यवसाय से बेहतर हैं जिनकी ऑनलाइन उपस्थिति नहीं है।

 

सोशल मीडिया विशेषज्ञ (Social Media Specialist), ब्लॉगर्स (Blogers), वेबसाइट डिज़ाइनर और डेवलेपर की डिमांड इन दिनों ज़्यादा है,  ऐसे व्यवसायों को केवल बुनियादी कंप्यूटर प्रणाली, सॉफ्टवेयर और हाई स्पीड इंटरनेट की ज़रुरत होती है

 

गोस्ट राइटिंग (Ghost Writing), फ्री-लांसिंग (Freelancing) और ऑनलाइन ट्रांसलेशन सर्विसो के द्वारा 2022 में लाखो रुपये कमाया जा सकता है.

और पढ़े-  पैसे कमाने के 10 पावरफुल बिज़नेस आईडिया हिंदी में

 

32- मोबाइल शॉप बिज़नेस (Mobile Shop Business)

पूरी दुनिया में Mobile का इस्तेमाल बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है और इससे मोबाइल फ़ोन के मार्केट का पता चलता है, एक रिपोर्ट के अनुसार दुनियाभर में हर साल में 20 करोड़ मोबाइल ख़रीदे जा रहे है.

 

ऐसे मोबाइल शॉप से बिज़नेस स्टार्ट करके लाखो रुपये कम सकते है इस बिज़नेस के अंतर्गत आपको अधिक इन्वेस्टमेंट की जरुरत पड़ेगी.

 

33- सोलर बिज़नेस (Solar Business)

भारत में ही नही बल्कि दुनियाभर में सोलर का काफी तेजी से डिमांड बढ़ रहा है, ऐसे में आपके लिए काफी ज्यादा स्कोप है सोलर बिज़नेस (Solar Business) करके पैसे कमाने के लिए, 

 

आप भारत की टॉप कम्पनी Loomsolar के साथ जुड़कर मात्र 1 हजार के इन्वेस्टमेंट में महीने के 30 हजार से 1 लाख रुपये की इनकम कर सकते है. Loomsolar आपको 3 तरह से Earning करने का मौका देता है, जिसमे आप –

  • Dealer
  • Distributor और
  • Solar Installer

बनकर अपना व्यवसाय शुरु कर सकते है और अधिक से अधिक पैसे कमा सकते है.

 

34- मोमबत्ती बनाने का व्यवसाय (Candle making business)

आजकल मार्केट में मोमबत्ती की बहुत ज्यादा डिमांड है, आजकल शादि, पार्टी, फेस्टिवल आदि में लोग मोमबत्ती का इस्तेमाल डेकोरेशन के लिए करते हैं ऐसे में यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प बन जाता है मोमबत्ती से पैसे कमाने के लिए, मोमबत्ती बनाने के लिए बिजनेस की शुरुआत आप बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट के साथ करके अधिक कमाई कर सकते है.

 

35- किराना की दुकान (Grocery Shop)

Grocery Shop –  (किराना की दुकान) हमेशा से ही एक अच्छे Small Business Ideas में गिना जाता रहा है, सबसे बड़ी बात तो यह है कि इसके लिए आपको किसी Special Talent की जरुरत नहीं है, इसे एक मेहनती व्यक्ति कर सकता है.

 

जिस क्षेत्र में किराना की दूकान कम हों वहाँ दुकान लगाना एक अच्छा विकल्प है, क्योकि वहाँ Competition ना होने के कारण आपके Business के Successful होने के Chance काफी ज्यादा बढ़ जाते है. जिसके फलस्वरूप आपको पैसे आने लगते है.

और पढ़े- 2022 में किराना स्टोर का बिज़नेस कैसे शुरू करे

 

36- बेकरी बिजनेस (Bakery business)

2022 में बेकरी भी एक बहुत ही अच्छा और लम्बा चलने वाला (long-term) बिजनेस है बेकरी की शुरुआत करने के लिए आपको ज्यादा इनवेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं होती है,

 

बेकरी की शुरुआत आप आसानी से कर सकते हैं तथा इसमें आप कई तरह के सामान जैसे कि टोस्ट, बिस्किट्स खारी इत्यादि बनाकर अपने पास के मार्केट में सप्लाई करके आसानी से हजारो रुपये कमा सकते  हैं.

 

37- इनटिरियर डिज़ाइनर (Interior Designer)

यह भी एक ऐसा कोर्स है, जिसका सर्टिफिकेट आप अपनी उम्र के किसी भी समय मे पा सकते है,  बस जरूरत होती है अपने हौसले और इंटरेस्ट की इसके बाद आप अपना स्वयं का बिज़नेस स्टार्ट करके पैसे कमा सकते है.

 

38- इंश्योरेंस एजेंसी (insurance agency)

भारत में अक्सर दुर्घटना होती रहती है ऐसे में भारत में इंश्योरेंस लोगों की बहुत बड़ी जरूरत बन गया है, ऐसे में बहुत बड़ी-बड़ी कंपनीज है जो अपने काम को आगे बढ़ाने के लिए लोगों को इंश्योरेंस करवाने के लिए एजेंट रखती हैं.

 

आप एजेंट बनकर खुद की इंश्योरेंस एजेंसी शुरू कर सकते हैं, तो आपको इसमे बिना किसी इन्वेस्टमेंट के हजारो रुपये तक की कमाई कर सकते है.

 

39- ब्यूटी पार्लर बिज़नेस (Beauty Parlour Business)

यह बिज़नेस ख़ास तौर से महिलाओं व लडकियों के लिए है अगर आप एक महिला है तो आप 2 या 3 महीने का Beautician Course करके एक अच्छा सा Beauty Parlour खोल सकती हैं यह बहुत ही कम बजट के साथ शुरु किये जाने वाला बिज़नेस है, जिसे आप अपने घर में भी खोलकर कमाई कर सकती है.

 

अगर आप इस बिज़नेस में अधिक मेहनत करती है और कुछ नया या क्रिएटिव तरीके से आगे बढती है तो आप आसानी से इस बिज़नेस से महीने के 30 से 50 हजार या इससे भी ज्यादा कमा सकती है.

 

40- फेस्टिवल गिफ्ट बिजनेस (festival gift business)

भारत के अन्दर काफी ऐसे त्योहार आते रहते है ऐसे में आप त्योहारों पर फेस्टिवल गिफ्ट बिजनेस कर सकते हैं, इसके अन्दर आपको बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट करके जल्द ही लाखों की कमाई करने का मौका मिल जाता हैं.

 

भारत देश में कुछ ऐसे त्यौहार है जिसमे उपहारों को चुनना होता है, ऐसे उपहार जिन्हें लोग एक दूसरे को देना पसंद करते हैं अगर आपका बहुत ज्यादा यूनिक आईडिया है, तो लोग पसंद करते हैं ऐसे में आप बहुत जल्दी फेमस हो जाते हैं और जल्द ही लाखों की कमाई करने लगते हैं.

 

41- लैपटॉप रिपेयरिंग बिज़नेस (Computer Repairing business)

अगर आपको कम्प्यूटर अच्छी प्रकार से जानकारी है तो आप कम्प्यूटर और लैपटॉप रिपेयरिंग का बिज़नेस कर सकते है, इसके अन्दर बिज़नेस करके आप लाखो रुपये तक कमा सकते है, क्योकि भारत दिन-प्रतिदिन डिजिटल होता जा रहा है जिसके कारण हर किसी के पास कम्प्यूटर और लैपटॉप है.

 

ऐसे में आप इनकी मरम्मत का बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है अगर आपको इसकी जानकारी नही है तो घबराने की कोई बात नही है, आजकल कई Government और Private Institutes Computer और Laptop Repairing का कोर्स संचालित करते हैं. आप in इंस्टिट्यूट के जुड़कर सिख सकते है और अच्छी खासी कमाई कर सकते है.

 

42- ब्यूटी और स्पा का बिज़नेस (beauty & spa business)

ब्यूटी और स्पा का बिज़नेस करके भी आप अच्छा पैसा कमा सकते है, इसको स्टार्ट करने के लिए आपको कुछ 15X15 स्क्वायर फूट की जगह चाहिए, अन्यथा आप किराए पर भी दूकान ले सकते है,

 

और आपके अन्दर ब्यूटी से संबंधित ज्ञान होना जरुरी है तो आप इस बिज़नेस के माध्यम से बहुत ही कम निवेश में अपना एक बहुत बढ़िया ब्यूटी और स्पा प्रारंभ कर सकते हैं.

 

43- मेडिकल स्टोर बिज़नेस (medical store business)

मेडिकल स्टोर का बिज़नेस करके अच्छा पैसा कमाया जा सकता है, और यह यह लॉन्ग टर्म चलने वाला बिज़नेस है जिसकी डिमांड आने वाले समय में कभी भी कम नही होगी, यह एक ऐसा बिज़नेस है जो कभी भी बंद नही होगा आपने कोरोना काल में नॉटिक किया होगा की मेडिकल की शॉप कभी भी नही बंद थी.

 

मेडिकल का स्टोर ओपन करने के लिए आपके पास योग्यता के साथ-साथ ड्रग, मेडिसिन का लायसेंस भी होना जरुरी है, अन्यथा आप एक शॉप लेकर अन्य फार्मेसिस्ट को नियुक्त कर सकते है. बात करे कमाई की तो मेडीकल बिसिनेस के अन्दर मार्जिन काफी अच्छा मिलता है मेडिकल का बिज़नेस करके आप महीने का लाखो रुपये तक कमा सकते है.

यह भी पढ़े-  शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए?

 

44- गेम स्टोर का बिज़नेस (game business)

भारत में दिन-प्रतिदिन गेम का क्रेज बढ़ता जा रहा है आपने देखा ही होगा कि बच्चों को गेमिंग का कितना ज्यादा शौक होता है ऐसे में उनके पेरेंट्स उन्हें फोन या कंप्यूटर पर गेम नहीं खेलने देते हैं, जिसके कारण बच्चे ऐसी जगह की तलाश करते है जहा पर वह गेम खेल सके.

 

ऐसे में आप अपने घर के आसपास गेम स्टोर का बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है जहा पर बच्चे आकर गेम खेल सकते है इसके लिए आपको गेम स्टोर को चलाने के लिए आपको कुछ गेमिंग डिवाइस चाहिए होती हैं जो आसानी से रेंट पर आपको मिल जाती हैं. ऐसे में कमाई करने के लिए आप बच्चो से गेम खेलने के लिए कुछ पैसे चार्ज कर सकते है.

 

45- पेटीएम एजेंट बने (Paytm Agent business)

आप 2022 में Paytm Agent बनकर भी पैसे कमा सकते है इसके लिए निम्न योग्यता जरुरी है –

  • उम्र 18 से अधिक होनी चाहिये
  • एक स्मार्टफोन होना जरुरी है
  • साथ ही कम्युनिकेशन स्किल भी अच्छी होनी चाहिये

पेटीएम एजेंट बनाने के लिए अप्लाई कैसे करे?

  • अप्लाई करने के लिए सबसे पहले Paytm पोर्टल पर जाए.
  • अब फॉर्म में पूछी गई जानकारी दर्ज करे.
  • फिर Rs. 1000 की फ़ीस का भुगतान करे.
  • और आखिर में डॉक्यूमेंट जमा करवा दे.
  • इस तरह से आप Paytm Agent बनकर भी अपना बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है.
46- कार ड्राइविंग स्कूल बिज़नेस (car driving business)

आज के समय में कार चलाना आजकल हर किसी को सीखना है ऐसे में उन्हें कोई ऐसा ट्रेनर चाहिए जो उन्हें आसानी से कार चलाना सिखा सके अगर कोई व्यक्ति कार चलाने में माहिर है तो वह कार ड्राइविंग स्कूल चला कर हजारों रुपए कमा सकता है।

 

इस व्यवसाय में आपको ना तो ज्यादा समय देने की आवश्यकता होती है लेकिन इस व्यवसाय में आपके पास एक कार होनी चाहिए और आप को कार चलाने और सिखाने का प्रशिक्षण देना आना चाहिए. कार ट्रेनिंग बिज़नेस को करने के लिए सरकार के द्वारा कुछ गाइडलाइन जारी की गयी जिसका पालन आप अवश्य करे.

 

47- फ्रीलांसर बिज़नेस (Professional Freelancer)

फ्रीलांसर भी एक एक बिज़नेस की केटेगरी में आते है, हो सकता है कि आप Freelancing को एक Business न मानते हों लेकिन क्या आपको यह पता है कि बहुत सारे लोग Freelancers के रुप में 2022 में Freelancing Agencies खोलकर बहुत सारा पैसा कमा रहे हैं.

 

अगर आपके अन्दर निचे दिए गए किसी भी बिंदु के बारे में अच्छी जानकारी है, तो आप freelancer बनकर लाखो रुपये कमा सकते है.

  • वेब डिजाइनिंग (Web Designing)
  • सोफ्टवेयर डेवेलोपमेंट (Software Development)
  • कंटेंट राइटिंग (Content Writing)
  • फोटो विडियो एडिटिंग (Photo video Editing)
  • ट्रांसलेशन (Translation)
48- होम कैंटीन बिज़नेस (Home Canteen business)

भारत के अन्दर जिस तरह से जनसंख्या तेजी बढ़ रही है उसी तरह से काम भी बढ़ रहा है ऐसे में आप लोगो से जुड़ कर होम कैंटीन का बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है. Office Staff को समय नहीं मिलने के कारण वो Lunch करने अपने घर पर जाते है ऐसे में आप एक Home Canteen खोल कर उनके लिए उनके Office तक खाना पहुंचा सकते हैं.

 

इसमे Customer ढूंढने की जरुरत नहीं होती, क्योकि वह पहले से ही मौजुद होते है,  ये काम आप अपने घर से ही कर सकते हैं और इसमें आमदनी भी काफी अधिक है आप इस काम को पार्ट टाइम भी कर सकते है.

 

49- सेकंड हैंड कार डीलरशिप बिज़नेस (secondhand car delorship business)

भारत के अन्दर नए कार को खरीदना एक बहुत बड़ा क्रेज बनाता जा रहा है, ऐसे में वह अपनी पुरानी कार को बेचने के लिए नया खरीदार ढूंढते हैं। एक अच्छे खरीदार की खोज में वह ना जाने कौन-कौन सी वेबसाइट को ढूंढ निकालते हैं, लेकिन जब उन्हें अच्छा खरीदार नहीं मिलता है तब वे किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढते हैं.

 

ऐसे व्यक्ति को ढूंढते हैं जो उनकी कार अच्छे दामों पर बिकवा सके तो आप सेकंड कार डीलरशिप बिज़नेस का काम कर सकते हैं जिसमें आप सेकंड हैंड कार खरीदने और बेचने का काम कर सकते हैं इस बिज़नेस के अन्दर आप कम समय में अच्छा पैसा कमा सकते है.

 

50- नर्सरी विद्यालय का व्यवसाय (Nursery School business)

एक Nursery स्कूल खोलने के लिए आपको स्टेट बोर्ड या CBSC बोर्ड के एफिलिएट प्रोग्राम में शामिल होकर आसानी से इस Mini बिज़नस को स्टार्ट कर सकते हो. एक काफी मुनाफे और ज्यादा समय तक चलने वाला बिज़नेस है.

 

इस बिज़नेस के अन्दर आपको ख़ास करके एक बात का ध्यान देना होगा की अपनी पूरी इमानदारी के साथ यह बिज़नेस करे क्योकि यह नन्हे बच्चो के भविष्य का सवाल है अन्यथा की स्थिति में आपको भारी नुकसान हो सकता है.

 

51- पानी पुरी का व्यवसाय (Golgappa Stall)

गोलगप्पा का नाम सुनकर आप सभी मुहं में पानी जरुर आया होगा क्योंकी आज कल यह बिज़नस बहुत ही पोपुलर हो रहा है. आप सिर्फ दो हजार में इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है इस बिजनेस से आप लाख रुपये तक आसानी से कमा सकते है. केवल शुरुवाती के दिनों में आपको अपने कस्टमर पर ध्यान देन होगा.

 

यदि आप भी एक Unique Most Small बिज़नस की तलाश में है तो आपको Golgappa Stall को शुरू करना चाहिए यह बिज़नेस में आपको सिर्फ 1000 रूपये ही खर्च करना है और यह बिज़नेस आपको कम इन्वेस्टमेंट में अच्छा कमाई कर देगा.

 

52- होम पेंटर बिज़नेस (home penter business)

भारत के अन्दर पैसे कमाने के लिए काफी ज्यादा स्कोप है, लेकिन आपको हिम्मत दिखाकर इसे स्टार्ट करने की जरुरत है, अक्सर आपने देखा होगा कि लोग अपने घरों की दीवारों काफी डेकोरेट करते हैं.

 

पेंटिंग करके भी वे अपनी दीवारों को सजाते हैं. ऐसे में यदि आपको दीवार पर पेंटिंग करने का बहुत ही अच्छा ज्ञान हैं, तो आप लोगों के घर में जाकर यह सर्विस देकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं. आज के समय में मार्किट में ऐसे लोगों की काफी डिमांड होती है.

 

53- ऑनलाइन बुक स्टोर बिज़नेस (online book store business)

भारत में लोगों को बुक्स या नॉवेल पढने का बहुत शौक होता है. ऐसे में ऑनलाइन बहुत सी बुक्स मंगाते हैं या फिर ऑनलाइन ही बुक्स को पढ़ना पसंद करते हैं. ऐसे आप इस बिज़नेस को स्टार्ट करते है तो आप एक अच्छी कमाई कर सकते है.

 

आप लोगों को घर पर बुक सप्लाई कर सकते हैं या फिर आप अपना ऑनलाइन एप्प भी शुरू कर सकते हैं. जिसके लिए आपको कुछ इन्वेस्टमेंट की जरुरत पड़ेगी, यहाँ से लोग आपके बुक स्टोर से बुक्स खरीद सकते हैं या फिर ऑनलाइन पढ़ भी सकते हैं.

 

54- पेपर प्लेट और कप बिज़नेस (cup and paper plate business)

बिज़नेस आईडिया की बात करे भारत के अन्दर ऐसे कई बिज़नेस है, जिसको सही तरीके से करके पैसे कमाया जा सकता है, जिसमे एक बिज़नेस है- पेपर प्लेट और कप का बिज़नेस इस व्यापर की बात करे तो रोड पर ढाबे वाले ही नही बल्कि कई बड़े आयोजनों में इसके द्वारा बनाये प्रोडक्ट का लोग इस्तेमाल करते है.

 

इस बिज़नेस के अन्दर आप कम लागत में अच्छा पैसा कमा सकते है, इस बिज़नेस को small business ideas के तौर पर भी देख सकते है, इस बिज़नेस को करने का ख़ासकर यह फायदा होता है की इसके द्वारा बनाये गए प्रोडक्ट स्टॉक में नही बचते है. क्योकि मार्किट में पेपर प्लेट और कप की काफी डिमांड है.

 

55- कुकिंग क्लासेस बिज़नेस (cooking classess business)

आज के समय में खाना खाने का शौक हर किसी को होता है, लेकिन खाना बनाने का शौक हर किसी को नही होता है. अगर आपके अन्दर ऐसे गुण है जिसमे आप किसी को अपनी रेसिपी बनाकर सिखा सके, तो आप कुकिंग क्लासेस बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है.

 

कुछ ऐसे लोग भी है जो google पर अच्छी रेसिपी सर्च करते रहते है, जिसमे कई बार उन्हें अच्छा रिजल्ट नही मिलाता है ऐसे आप कुकिंग क्लासेस देकर लोगों को अच्छी कुकिंग सिखा सकते है। आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों ही तरीके से कुकिंग क्लासेस देकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं.

 

56- फ्रेंचाइजी लेकर करें व्यवसाय का बिज़नेस

भारत के अन्दर ऐसी बहुत सारी कंपनी है, जो लोगो को बिज़नेस करने के लिए अपना नाम देती है, उन्हें कहा जाता है कि वह उनके प्रोडक्ट को बेचे,  फ्रेंचाइजी लेने के लिए किसी भी कंपनी के कुछ अलग नियम और कानून होते हैं अगर आप भी ऐसे बिज़नेस करना चाहते है

 

तो कुछ पैसों का भुगतान करके आप उनकी फ्रेंचाइजी ले सकते हैंआप किसी भी अच्छी कंपनी के फ्रेंचाइजी लेकर उससे अच्छा काम करते है तो आप कुछ ही दिनों के भीतर हजारो रुपये कमा सकते है.

और पढ़े- फ्रेंचाइजी बिज़नेस क्या है, 2022 में इसे कैसे शुरू करे

 

57- DJ ध्वनि सेवाएं (DJ Sound Services business)

DJ साउंड को कौन नही जानता आजकल यह काफी प्रचलित है, भारत में जब भी कोई Party या बारात आदि होती है, तो लोग Enjoyment के लिए DJ Hire करते है. ऐसे में यदि आप DJ Sound Services शुरू करते है, तो आपके लिए यह एक छोटा Part Time Business होगा, जिसमे आप अच्छा पैसा भी कमा सकते है.

 

एक DJ Sound Services Business शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले DJ साउंड के सभी छोटे बड़े पार्ट को खरीद कर सेटअप करना होगा तथा आपको 2-3 व्यक्तियों को काम पर रखने की आवश्यकता होगी. जिनकी मदद से आप अपने इस बिज़नेस को हैंडल कर पाए.

 

58- डाटा एंट्री व्यवसाय (data entry business)

अगर आपके भी पास लैपटॉप या फोन है तो आप तैयार हो जाए पैसा कमाने के लिए, क्योकि आज हम एक ऐसे बिज़नेस के बारे में बात करने जा रहे है जिसे 12th पास का बच्चा भी आसानी से करके पैसा कमा सकता है.

 

जि हां आपने बिल्कुल सही सुना, मै बात कर रहा हूँ data entry business के बारे में जो काफी सालो से चला आ रहा बिज़नेस है आज के समय में ऐसी बहुत सारी वेबसाइट है,

 

जो डाटा एंट्री का काम घर बैठे स्टूडेंट और हाउसवाइफ को देती हैं जिसके फलस्वरूप डाटा एंट्री का काम करके घर की महिलाएं और बच्चे हजारों रुपए प्रतिमाह कमाते हैं, समय के अलावा इस व्यवसाय में कुछ भी निवेश नहीं करना पड़ता है लेकिन कमाई अच्छी खासी हो जाती है.

 

59- पौधों की दुकान (Plant Shop business)

भारत सरकार ने भी पेड़-पौधो के प्रति अपनी जागरूकता को काफी बढ़ा दिया है, जिसके कारण सभी लोग अपने-अपने Yard में Plant लगा रहे है ऐसे में यदि आप एक Plant Shop business खोलते है, तो आप अच्छा लाभ कमा सकते है.

 

एक Plant Shop का business आप अपने घर में भी खोल सकते है, इसके लिए आपको केवल Plants खरीदने है, तथा आपके पास घर में जगह न हो तो आप एक Shop Hire कर सकते है. इस बिज़नेस के अन्दर आप home delivery की सेवा दे सकते है.

 

60- चॉकलेट बनाने का व्यवसाय (chocolate making business)

आज के समय में चॉकलेट का विभिन्न प्रकार से इस्तेमाल किया जाता है,  बच्चे हो या बड़े हर किसी को चॉकलेट खाना और हर चीज में चॉकलेट का इस्तेमाल करना बहुत पसंद है अगर आपके पास कोई ऐसा आईडिया है.

 

जिससे आप चॉकलेट के विभिन्न प्रकार या विभिन्न डिश बना सकते हैं तो आप घर बैठे चॉकलेट बनाने का व्यवसाय प्रारंभ कर सकते हैं जिसे आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से चला सकते हैं, और लाखो रुपये घर बैठे कमा सकते है.

 

61- पीपीई किट बनाने का व्यवसाय (PPE kit making business)

कोरोना के कारण यह काफी तेजी से बढ़ने वाला बिज़नेस है इसके अन्दर आप PPE किट को बनाकर बेच सकते है, आजकल हर व्यक्ति को बाहर आने जाने या फिर किसी भी ऐसे स्थान पर जाने के लिए आवश्यक होती है, जहां पर उसे कोरोना संक्रमण का भय बना रहता है.

 

ऐसे में पीपीई किट की बढ़ती मांग की वजह से भारतीय बाजार में इस किट की बहुत ज्यादा किल्लत हो गई है ऐसे में अगर आप घर बैठे पीपीई किट बनाने का काम कम निवेश में शुरू कर दें तो आप अच्छा पैसा कमा सकते है.

 

62- ऑटोमोबाइल रिपेयर बिज़नेस (automobile repair business)

भारत अन्दर कुछ सालो से मोटर वाहनों का आंकड़ा काफी बढ़ गया है, आने आने वाले कुछ सालो में यह आंकड़ा और भी बढ़ाने वाला है, ऐसे में automobile repair business करना काफी लाभदायक हो सकता है, इस बिज़नेस को स्टार्ट करने के लिए ज्यादा पैसे की जरुरत नही होती है.

 

automobile repair business को आप कम पैसे में भी स्टार्ट कर सकते है, यह बिज़नेस 30 से 40 हजार रुपये तक स्टार्ट हो सकता है, लेकिन स्टार्ट करने से पहले एक बात का ध्यान रख्नना जरुरी है की इस बिज़नेस के बारे में पूरी तरह जानकारी का होना.

 

इसके बारे में आप किसी अच्छे इंस्टिट्यूट में जाकर सिख सकते है तथा कुछ सालो तक किसी गैरेज आदि में काम कर सकते है यह ओपर काम करने से आपको अच्छी जानकारी लेने के साथ-साथ अच्छा पैसा भी कमा सकते है.

 

63- डेयरी फार्म बिज़नेस (deiry farm business)

डेयरी फार्म का बिज़नेस भी काफी धड़ल्ले से चलने वाला बिज़नेस है, इसके अंतर्गत आप डेयरी से सम्बंधित कई प्रोडक्ट को बेच सकते है, इस बिज़नेस को करके अच्छा पैसा कमाया जा सकता है.

 

यह बिज़नेस देश के किसी भी कोने में चलने वाला बिज़नेस है क्योकि आजकल दूध सबकी जरुरत बन चूका है, और इसे आप काफी कम इन्वेस्टमेंट के स्टार्ट कर सकते है इसके बिज़नेस को आप कम से कम 10 से 15 हजार में स्टार्ट कर सकते है

 

इस बिज़नेस के अन्दर काफी ज्यादा मार्जिन है अक्सर लोग दूध को खरीदते है, लेकिन क्या आप जानते है जो दूध बच जाता है उसका क्या होता है, तो दोस्तों आपको बता दे की बचे हुए दूध का पनीर, दही, छाछ, आदी बनाकर बेच दिया जात है जिसके कारण बचे हुए दूध का इस्तेमाल किया जा सके तथा ज्यादा मार्जिन मिल सके.

 

64- एफिलिएट मार्केटिंग बिज़नेस (affiliate marketing business)

भारत के डिजिटल होने के कारण काफी चीजे आसन हो गयी है, लेकिन जो पहले के लोग है उन लोगो को यह काफी कठिन लगता है, ऐसे में आजकल भारत में काफी ऑनलाइन स्टोर खुल गए हैं और हर कोई उन स्टोर तक नहीं पहुंच पाता है। लेकिन वह कुछ ऐसे लोगों को ढूंढते हैं जो उनके व्यवसाय में उनकी हेल्प सके,

 

इसी व्यवसाय का नाम एफिलिएट मार्केटिंग है जिसके अंतर्गत हमें 1 पैसा भी इन्वेस्ट नही करना होता है, हम बड़ी-बड़ी कंपनियों से जुड़ कर उनके प्रोडक्ट को वेबसाइट और सोशल मीडिया के द्वारा प्रमोट करते है

 

जिसके बदले में कंपनी हमें उस प्रोडक्ट का कुछ प्रतिशत कमीशन देती है. इस एफिलिएट मार्केटिंग के बिज़नेस को करके भारत में कई लोग लाखो रुपये तक की कमाई घर बैठे कर रहे है.

 

65- पापड़ और आचार का बिज़नेस

कई लोग अपने खानपान में आचार और पापड का इस्तेमाल करते है क्योकि पापड़ और आचार का सेवन पुराने सभ्यता से करते आ रहे है, बहुत सी घर की गृहडी है जो घर में बैठे-बैठे यह बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है, घर की महिलाए पापड़ और आचार को बनाकर बाजार में बेचकर लाखों का मुनाफा कमा सकते हैं.

 

66- चाय का व्यवसाय (Tea shop business)

हमारे भारत देश के अन्दर चाय पीने के चलन सदियों से चला आ रहा है, आज के समय में बूढ़े हो या बच्चे हर किसी को बस चाय पीना पसंद है, और कई लोग ऐसे भी जो चाय पिए बिना रह ही नही सकते है, जिसके कारण लोग चाय का बिज़नेस करके लोग काफी पैसा कमा रहे है.

 

आप भी इन तरीको को जानकर इस बिज़नेस को स्टार्ट कर सकते है और business ideas के तहत अच्छे पैसे कमा सकते है, चाय का बिज़नेस तो हर कोई कर लेता है लेकिन उससे पैसे कमाना उतना ही बड़ा चैलेंज है, आजकल हर किसी को क्वालिटी चाहिए,

 

इसी के लिए आप अपनी चाय की वेरायटी पर काफी ध्यान देकर इस बिज़नेस को स्टार्ट करे जिसके चलते दूर-दूर के लोग आपके यहाँ चाय पिने आये और चाय के क्षेत्र में आप अपनी एक अलग पहचान बना सकते है, और बहुत ज्यादा मात्रा में पैसा कमा सकते है।

 

67- मछली पालन का बिज़नेस (fish farming business)

मछली का पालन एक गांव का बिजनेस है, इसके द्वारा अच्छा पैसा कमाया जा सकता है यह बिसिनेस होम बिजनेस आईडिया इन हिंदी के अंतर्गत आता है, इसके लिए आपको किसी भी प्रकार की कोई इन्वेस्टमेंट करने की जरुरत नही है.

 

क्योकि मछली तो प्रकृति की देन है ऐसे में यदि आप समुद्र से मछली पकड़कर उन्हें पालना और उन्हें बेचने का काम करते हैं तो आप घर बैठे हजारों रुपए कमा सकते हैं.

 

68- मास्क बनाने का व्यवसाय (Mask making business)

भारत के कोरोना बढ़ाने के कारण इस बिज़नेस की शुरुवात काफी तेजी से बढ़ी है आज के समय की सबसे बड़ी और अहम जरूरत है मास्क, अब मास्क लोगो की जरुरत बन गया है, भारत के अन्दर कितना भी कोरोना कम हो जाए लेकिन लोग मास्क का इस्तेमाल भीढ़-भाड़ वाले स्थानों में प्रयोग करेंगे.

 

ऐसे में अगर आप घर बैठे अच्छे मास्क बनाने का बिज़नेस स्टार्ट करते है तो कौन नहीं खरीदना चाहेगा, तो आप भी घर बैठे कम निवेश में बेहतरीन मास्क बनाकर बाजार में ऑफलाइन या घर बैठे ऑनलाइन भी बेच कर ढेर सारे पैसा कमा सकते हैं.

 

69 – बकरी पालन बिज़नस (Goat Farming Business)

बकरी का बिज़नस भी एक Profitable Business Idea है,  जिसे आप गाँव में ही रहकर कर सकते हो. इसके लिए आपको कही बाहर जाने की आवश्यकता नही है, आप घर बैठे कुछ घंटो तक मेहनक करके महीनो का हजारो रुपये कमा सकते है.

 

बकरी का बिज़नेस करने के लिए आपको एक 15×20 की शॉप चाहिए और आपके पास चारे के लिए खेत होने चाहिए.  बकरी का बिज़नस भी एक टिकाऊ बिज़नस है जिसमें आपको थोडा निवेश करने की जरुरत होती है.

 

70 – मकान रेंट का व्यापार (room rent business)

अगर आपका घर आपकी जरुरत से काफी बड़ा है तो आपके खाली मकान को रेंट पर देकर अच्छी कमाई कर सकते है भारत के अन्दर कई लोग ऐसे है, जो सिर्फ मकान रेंट पर देकर ही काफी मात्रा में पैसा कमा रहे है.

 

इसके अलावा आपके पास ऐसी कोई जमीन है जो रोड के किनारे है, तो आप खाली जमीन पर शॉप और  छोटे-छोटे कमरे बनाकर रेंट पर दे सकते है यह आपका साइड बिज़नेस भी हो सकता है जिसके तहत आपकी प्रॉपर्टी की कीमत भी बढती रहेगी और आपको महीने के महीने रेंट भी मिलते रहेंगे जिसके कारण आप कमाई होती रहेगी.

 

71 – कपड़ो का व्यापार (clothing business)

भारत में दिन-प्रतिदिन महंगाई आसमान छुते जा रही जा रही है, जसके कारण हर एक वस्तु के दाम बढ़ते जा रहे है ऐसे आम जनता का महंगे कपडे पहनने का सपना अधुरा सा रह जाता है.

 

ऐसे में अगर आप अच्छी क्वालिटी के कपडे को सीधे फेक्ट्री से लाकर उसे थोड़ी मार्जिन निकालकर बेचने का काम करते है तो आप कुछ ही दिनों में लाखो रुपये तक कमाने लग जायेंगे इस बिज़नेस के अन्दर ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरुरत नही है, इस बिज़नेस को आप 10 से 15 हजार के इन्वेस्टमेंट में शुरू करके अच्छा पैसा कमा सकते है.

 

72- पॉपकॉर्न बिज़नेस (popcorn making business)

इस बिज़नेस को करने के लिए ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरुरत नही पड़ती है, यह बिज़नेस 2 से 5 हजार रुपये में शुरू किया जा सकता है, लेकिन पॉपकॉर्न का बिज़नेस आप सिनेमा हाल और और पार्क बीच आदी पोपुलर जगहों पर जाकर बेचकर कर सकते है जिससे अधिक से अधिक आपकी सेल हो और आप पैसा कमा सके.

73- टूर गाइड का बिज़नेस  (tour guide)

अगर आपको किसी ऐसे पर्यटक स्थल के बारे में अच्छी प्रकार से जानकारी है, तो आप इस बिज़नेस को कर सकते है आप सभी लोगो को पता है इस बिज़नेस को आप बिना इन्वेस्टमेंट के शुरू कर सकते है,

 

टूर गाइड बिज़नेस को करने के लिए आपको 2 से 3 भाषा का आना जरुरी है, जिससे आप अधिक से अधिक पर्यटक को अपनी तरफ आकर्षित करके पैसे कमा सके.

 

74- डोमेन सेल्लिंग बिज़नेस (domain buy and selling business)

पिछले कुछ सालो से कई लोग domain को बेच (sell) करके अच्छा पैसा कमा रहे है, यह एक कम लागत वाला बिज़नेस है, और इसमें प्रॉफिट काफी ज्यादा है इस बिज़नेस को करके आप कुछ ही डोमैन को सेल करके हजारो रुपये तक की कमाई कर सकते है.

 

एक domain को खरीदने से पहले उसके बारे में अच्छी प्रकार से रिसर्च अवश्य करे जैसे- trandmark, easy to read इत्यादि.

 

75- चक्की का व्यवसाय (flor mill business)

भारत मे चक्की का व्यवसाय करने के लिए यह भी सबसे अच्छा business है, यह small business की केटेगरी मे आएगा इसे भी आप कम इन्वेस्टमेंट मे शुरू कर सकते है इसके लिए आपको ख़ास करके कस्टमर की जरुरत पड़ेगी.

 

जिसके लिए आप कम पैसे मे गेहूं, चावल, बाजरी, इत्यादि को पिसकर कस्टमर को अपनी तरफ आकर्षित कर सकते है flour mill business को स्टार्ट करने के लिए कम से कम 15 से 20 हजार रुपये की इन्वेस्टमेंट करनी पड़ेगी जिसके उपरान्त आप इस बिज़नेस से 30 से 35 हजार की कमाई आराम से कर सकते है.

 

76- खेती का व्यवसाय (farming business)

यह भी एक तरह का एग्रीकल्चर बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी में है, जिसके अंतर्गत अगर आपके पास ढेर सारा खेत या ज़मीन है तो आप यह बिज़नेस आसानी से कर सकते है इसके अंतर्गत काफी सारे प्रोडक्ट आते है, जैसे – गेहूं, चावल, दाल, सरसो, मटर, इत्यादि

 

इन सभी की बुवाई करने के बाद जब फसल तैयार हो जाए तो इन्हे बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते है. अगर आप सोच रहे है की घर बैठे कमाई कैसे करें, और घर से बिज़नेस करके पैसे कैसे कमाये तो यह काम ख़ास करके आपके लिए है.

और पढ़े- जीरो इन्वेस्टमेंट के साथ ऑनलाइन पैसा कमाने के टॉप 5 तरीके

 

77- पानी का व्यवसाय (water business)

आप सभी लोग जानते है की भारत के अन्दर काफी समय से लोग पानी बेचकर लाखों कमा रहे है, आज के समय मे 1 लीटर पानी के बोतल की कीमत 15 से 20 रुपये है, इस बात का आप अंदाजा लगा सकते है की यह कितना प्रॉफिट देने वाला बिज़नेस है, इसके अंतर्गत कई बड़ी-बड़ी कम्पनिया सालो से कमाते आ रही है जैसे- बिसलेरी, एक्वा, आदि.

 

78- पानी का बिज़नेस कैसे स्टार्ट करें (water business kaise chalu kare)

इसके लिए आपको एक 10×20 की ज़मीन चाहिए और आपके आप एक बड़ा फ़िल्टर और कूलिंग करने की मशीन होनी चाहिए और अगर आप इस बिज़नेस को गाँव या शहर मे स्टार्ट करते है तो आपको लायसेंस जी भी जरुरत पड़ेगी, इस बिज़नेस के स्टार्ट करने के तुरंत बाद से ही आप अच्छा पैसा कमा सकते है.

 

79- पान की शॉप का व्यवसाय (paan shop business)

भारत के अन्दर पान का सेवन करना हर किसी को पसंद है क्योकि यह प्रचलन कासी समय में चला आ रहा है कही-कही तो पान का सेवन लोग शादियों में भी करते है, इसी के कारण आप भी पान की दूकान का बिज़नेस करके हजारो रुपये तक कमा सकते है.

 

पान की दूकान का बिज़नेस से अधिक पैसा कमाने के लिए आप पान की दूकान ऐसी जगह पर लगाये जहा पर अधिक लोगो का आवागमन हो, जैसे- होटल, किसी बड़े कार्यालय, या जिस जिस शहर में आप रहते हो उस शहर के मुख्य बाजार में आप पान की दूकान करके अधिक पैसे कमा सकते है.

 

80-  सब्जी का व्यवसाय (Vegetable business)

सब्जी एक ऐसा मनुष्य का आहार है जो हमेशा बिकता है, लोग रोज खरीदते हैं रोज खाते हैं बहुत से लोग सोंचते हैं की मेरे पास इन्वेस्ट करने के लिए बहुत ही कम पैसे हैं हम Business Kaise Start Kare . कौन सा बिज़नस शुरू करें तो इसक लिए आप Vegetable business स्टार्ट कर सकते है.

 

सब्जी का व्यवसाय शुरू करने के लिए एक बात का आप घ्यान रखे की आप कम मार्जिन लेकर लोगों को सब्जी Provide करें ख़राब सब्जी बिलकुल भी न बेंचें, जैसे बहुत से लोगों के पास बाज़ार जाने का Time नहीं होता है. तो आप लोगो को अपना रेगुलर कस्टमर बनाकर अच्छा पैसा कमा सकते है.

 

81- नमकीन का व्यवसाय (business of snacks)

Small Business Ideas In India में शुरू किया जाने वाला ये profitable business है, नमकीन का व्यवसाय काफी कम लागत में शुरू किया जाने वाला बिज़नेस है इसकी डिमांड भी बहुत ज्यादा रहती है.

 

लेकिन इस बिज़नेस को स्टार्ट करने के लिए आपको GST nomber लेना होगा इसके बाद आपको सेव मेकिंग मशीन ,फ्रायेर मशीन और मिक्सर मशीन लेना पड़ेगा साथ ही एक पैकिंग मशीन भी लेना होगा जो 1000 रूपये तक मिल जायेगी आपको बता दे की इस बिज़नेस को आप 50,000 में स्टार्ट करके अच्छा पैसा कमाया जा सकता है.

 

 82- मसाले का व्यवसाय (Masala Business)

अक्सर आप लोगो ने देखा होगा की जो लोग four mill चलाते है, वह मसाले पिसने का काम करते है, और उनसे लोग गर्मी की सिजनो में अधिक मसाले पिसवाते है, जिनके कारण उसकी अधिक कमाई होती है.

 

इस बिज़नेस के कारण महीनो का 30 से 40 हजार तक कमाया जा सकता है इसके लिए आपको मसाले को पीसकर मार्किट में सेल करना होगा. आप खड़े मसाले को थोक भाव में लाकर पीसकर पैकिंग करके भी बेच सकते है.

 

83- कबाड़ का व्ययसाय (junk business)

आजकल नई – नई टेक्नोलॉजी विकसित हो रही है ऐसे में लोग पुराने और ख़राब चीजों को कबाड़ी वाले को बेंच देते हैं इस बिज़नस की शुरुआत आप काफी कम लागत में शुरू कर सकते हैं.

 

यह व्यवसाय काफी कम लागत में शुरू हो सकता है, इसके लिए आपको एक 10×10 का एक प्लाट लेना होगा और एक काटा रखकर इस बिज़नेस को स्टार्ट कर सकते है, जैसा की आप देख सकते है कि यह कितने कम पैसे में शुरू किये जाने वाला बिज़नेस है,

 

कबाड़ का व्ययसाय से अधिक पैसे कमाने के लिए आप घर-घर जाकर कबाड़ी खरीद सकते है, और इस बिज़नस को शुरू करने से पहले आप अपने एरिया में रीसाइक्लिंग सेंटर को ढूंढें जहाँ पर आप अपने द्वारा खरीदे गए कबाड़ को बेंच पायें और पैसे कमा पायें.

 

अन्य बिज़नेस आईडिया हिंदी में (other business idea in hindi)
  • चन्दन का पेड़ लगाकर अच्छा पैसा कमाया जा सकता है, लेकिन इस बिज़नेस में अधिक समय लग सकता है और इसके लिए सरकार की अनुमति जरुरी है.
  • केले के चिप्स को तैयार करे और अच्छी तरह से पैकिंग करके मार्केट में सेल करके अच्छा पैसा कमा सकते है.
  • घर पर बैठे लोगो के लिए मोमबत्ती का बिज़नेस काफी अच्छा मार्जिन वाला और लो (low) इन्वेस्टमेंट के शुरू करने वाला बिज़नेस है.
  • गाँव में रहकर पौधों की नर्सरी खोलकर अच्छा पैसा कमा सकते है.
  • फूलो की खेती का व्यवसाय करके कुछ ही दिनों में हजारो रुपये तक कमा सकते है.
  • स्टार्ट-अप्स के लिए कम कॉस्ट वाले बिज़नेस आइडिया में से एक आकर्षक आइडिया फैशन एक्सेसरी और कपड़ों का बिज़नेस है, जिसमें अधिक पहुंच के कारण अधिक इनकम अर्जित करने की अधिक क्षमता है.

FAQ’s by small business ideas 

  1. कम पैसे में बिज़नेस कैसे स्टार्ट करे?

    Ans- कम पैसे में आप कई बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है, जैसे- popcorn making business, Clothing Business, affiliate marketing business इत्यादी.

  2. कम खर्च में ऑनलाइन पैसे कमाने वाला व्यवसाय कौन सा है?

    Ans- कम पैसे में आप ऑनलाइन ब्लॉगिंग, वेबसाइट डिजाइनिंग, डेटा एंट्री, एफिलिएट मार्केटिंग, यूट्यूब चैनल, ड्रॉपशिपिंग, रिक्रूटमेंट फर्म आदि इसी तरह के कई व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. जिसके कारण आप आगे अधिक पैसे भी कमा सकते है.

  3. कौन सा ब्यवसाय (business) सबसे सुरक्षित हैं?

    Ans- आज के समय में सबसे सुरक्षित व्यवसाय सेवा देने वाले व्यवसाय होते हैं, क्योकि इससे किसी भी नुकसान की आशंका नहीं होती हैं. और यह एक लॉन्ग टाइम चलने वाला बिज़नेस भी हो सकता है.

  4. भारत में सबसे छोटा व्यवसाय कौन सा है?

    Ans- भारत के अन्दर शुरुवात में हर एक बिज़नेस छोटा ही होता है इसे आप अपनी कड़ी मेहनत के बदौलत बड़ा कर सकते है.

  5. कम पैसे व कम समय में small business कैसे शुरू करे?

    Ans- भारत के अन्दर शुरुवात में हर एक बिज़नेस छोटा ही होता है इसे आप अपनी कड़ी मेहनत के बदौलत बड़ा कर सकते है.

  6. भविष्य के सबसे अच्छा बिज़नेस कौन सा है?

    Ans- भविष्य के लिए ऐसे कई सारे ऑनलाइन और ऑफलाइन बिज़नेस है जिसके बारे ऊपर विस्तार से बताया गया है.

  7. 2022 में कौन सा बिजनेस करें?

    Ans- 2022 में बिज़नेस करने से पहले आप यह जान ले की आपको स्टार्टअप के दिनों में small business ही करना है, और बाद में इसे आप बड़ा कर सकते है.

  8. सबसे सरल बिजनेस कौन सा है?

    Ans- सबसे सरल बिज़नेस blogging, youtube है, इसे आप कम पैसे में स्थर कर सकते है ए यह काफी सरल भी होता है.

  9. न्यू बिजनेस क्या करे?

    Ans- न्यू बिज़नेस के अन्तर्गत छोटे-छोटे स्माल बिज़नेस आते है जिसे आप स्टार्टअप के लिए शुरू कर सकते है.

मेरा नाम पवन है, मै visiontechindia.com ब्लॉग का फाउन्डर हूँ, मेरे द्वारा बनायीं गयी यह एक ऐसी हिंदी वेबसाइट है, जहाँ पर बिज़नेस आईडिया, टेक्नोलॉजी, GK और ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में जानकारी दी जाती हैं

Leave a Comment

error: Content is protected !!