बेकरी का बिज़नेस कैसे शुरू करे 2022 how to start bakery business in 2022

बेकरी का बिज़नेस आज के दौर में काफी तेजी से फ़ैल रहा है, इसके लिए आज मै बेकरी का बिज़नेस कैसे शुरू करे 2022 के बारे में जानकारी दूंगा।

आज के समय में छोटा हो या बड़े लोग सभी को कुछ अलग खाने-पीने की इच्छा होती है, जो मिलती है बेकरी की शॉप पर और एक खात बात यह है की बेकरी का बिज़नेस शुरू करके अच्छा पैसा भी कमाया जा सकता है।

और पढ़े- घर बैठे पैसे कमाने वाला एप्प 2022

 

भारत के अन्दर ऐसे बहुत से प्रोग्राम होते रहते है जैसे पार्टी, बर्थडे, शादी, इत्यादि जिसके अंतर्गत बेकरी शॉप की आवश्यकता पड़ती है, क्योकि इसके अन्दर विभिन्न तरह के केक बनाये जाते है जिसे हम इस्तेमाल करते है।

बेकरी बिज़नेस की एक ख़ास बात यह है, की इसके द्वारा बनाये गए प्रोडक्ट काफी सस्ते और अच्छे होते है, जिसे आम आदमी या गरीब लोग भी खरीदकर खा सकते है, और भारत में बेकरी शॉप के कारण कई ऐसे लोग है, जिनकी आज भी जीविका चल रही है, जिसके कारण बेकरी का बिज़नेस करना काफी लाभदायक है।

बेकरी की शॉप या बिज़नेस को शुरू करने के लिए उद्यमी कुछ बातो का ध्यान रखना होगा, जैसे- बेकरी का रो मटेरियल के बारे में, बेकरी मशीनों, अथवा स्थानों के बारे में जानकारी होनी चाहिए, जिसके फलस्वरूप बेकरी का बिज़नेस स्टार्ट करते ही सफल हो जाए।

नोट- बेकरी के बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण वस्तुवो की जरुरत पड़ेगी जिसके बारे विस्तार पूर्वक निचे जानकारी दी गयी है।

और पढ़े- भारत के 82+ बिज़नेस आईडिया हिंदी में

 

विषय सूची show

बेकरी क्या है (what is a bakery)

पुरे विश्व में सबसे ज्यादा जिन प्रोडक्ट को खाया जाता है, वह बेकरी के प्रोडक्ट के अंतर्गत आते है, जिसके अन्दर ब्रेड, तोस, केक, बिस्किट इत्यादि खाद्य पदार्थो को ओन के द्वारा पकाया जाता है तथा उन्हें मार्किट में बेकरी शॉप के द्वारा बेचा जाता है।

 

बेकरी का बिज़नेस कैसे शुरू करे। 

बेकरी बिज़नेस की शुरुवात करने किए लिए सबसे पहले इन बातो को जान लेना आवश्यक है, जैसे- रो मटेरियल की जानकारी, मशीन के बारे में जानकारी, बेकरी बिज़नेस की कुल लागत, और कितनी कमाई होगी तथा इसके अन्दर क्या-क्या प्रोडक्ट प्रयोग किया जाता है इन सभी के बारे में निचे विस्तार पूर्वक जानकारी दी गयी है।

 

बेकरी आइटम लिस्ट (bakery business item)

क्रमांक बेकरी आइटम लिस्ट
1-  बिस्किट, प्लेन केक 
2-  तोस, मिठाई 
3-  बटर, पापड़ 
4-  हॉट-डॉग
5-  केक, पापड़ 
6-  ब्रेड, पेय जल
7-  चोकलेट, रसना 
8-  क्रीम रोल, खमीर
9-  पिज़्ज़ा, बर्गेर
10-  खारी, पेस्ट्री,

और पढ़े-  meesho app से पैसे कैसे कमाए 

 

बेकरी बिज़नेस के लिए रो (row) मटेरियल।

सबसे पहले इस बात पर आते है, की बेकरी बिज़नेस को शुरू करने के लिए क्या-क्या रो मटेरियल लगेंगे और इन्हें कहा से ख़रीदे, रो मटेरियल के अंतर्गत आटा, मैदा, खमीर, चीनी, घी, दूध, पाउडर, नमक, खाद्य रंग इत्यादि मटेरियल है जिन्हें आप अपने नजदीकी मार्किट से खरीद सकता है।

अगर आप इन रो मटेरियल को और भी अच्छे व सस्ते भाव में खरीदना चाहते है, तो इसके लिए आपको अपने नजदीकी सुपरमार्केट में जाने की आवश्यकता होगी जैसे- डी-मार्ट, बिग बाज़ार आदि इन जगहों पर आपको बेकरी बिज़नेस के लिए रो (row) मटेरियल काफी सस्ता मिल सकता है यहा से आप कुछ हफ्तों का रो मटेरियल एक साथ खरीद सकते है।

और पढ़े-  घर बैठे amozon से पैसे कमाने के तरीके

बेकरी के मशीन (bakery mashine)

  • बेकरी ओवन (bakery own)
  • ड्रोपिंग मशीन (dropping mashine)
  • मिस्क्चर मशीन (mixchar mashine)
  • पैकिंग मशीन (packing mashine)
1- बेकरी ओन (bakery own)

यह एक प्रकार की भट्टी होती है जिसके अन्दर सभी रो मटेरियल से बने पदार्थो को अच्छी प्रकार से पकाया जाता है, बेकरी ओवन का इस्तेमाल करके आप प्रति घंटे का 150 से 200 किलो मटेरियल पकाकर निकाल सकते है, इसकी कीमत भारत के अन्दर 2 से 4 लाख रूपये तक होती है।

2- ड्रोपिंग मशीन (dropping mashine)

ड्रोपिंग मशीन का इस्तेमाल सभी रो मटेरियल को एक अकार देने के लिए प्रयोग किया जाता है, इसकी मदद से कई प्रकार के बिस्किट तोस, खारी, हॉट डॉग इत्यादि ऐसे मतेरियल को बनाया जाता है जिसे बेकरी की शॉप के अन्दर बेचा जाता है।

 

3- मिस्क्चर मशीन (mixchar mashine)

बेकरी बिज़नेस की शुरुवात करने के लिए मिस्क्चर मशीन का भी अहम् रोल है, इसकी मदद से रो मटेरियल जैसे- आटा, मैदा इत्यादि मटेरियल को आपस में मिक्स किया जाता है, इस मशीन की प्राइस के बारे में बात करे, तो यह 50 हजार से 1 लाख रुपये के अन्दर मशीन आ जाती है।

 

4- पैकिंग मशीन (packing mashine)

आखिरी के प्रोसेस में इन सभी मटेरियल को अच्छी प्रकार से पैकिंग किया जाना चाहिए, जिसके लिए पैकिंग मशीन की आवश्यकता पड़ेगी जिससे आपका काम पूरा आसान हो सके।

 

नोट- ऊपर दिए गए सभी मशीनों के दाम काफी ज्यादा है, जो की 200 kg प्रति घंटे के हिसाब से है, अतः आप बेकरी का बिज़नेस की शुरुवात कर रहे है, तो शुरू के दिनों में कम से कम दामो की मशीनों को खरीदकर अपना काम चालू कर सकते है।

और पढ़े-  घर बैठे पैकिंग का काम करके कमाए

 

बेकरी मशीन की कीमत।

मशीन के नाम मशीन के दाम
1- बेकरी ओन 3 से 4 लाख
2- ड्रोपिंग मशीन 2 से 4 लाख
3- मिस्क्चर मशीन 50 हजार से 1 लाख
4- पैकिंग मशीन 2 से 3 लाख

ऊपर दिए गए मशीनों के दाम कुछ ज्यादा कम हो सकते है, पूरी सटीक जानकारी पाने के लिए आप google पर जाए और सर्च बॉक्स में  इंडिया – मार्ट (indiamart) लिखकर सर्च करे, आपके सामने वेबसाइट ऑपन हो जाएगी यहा से आप बेकरी मशीन की कीमत के बारे में ज्यादा जानकारी ले पायेंगे।

 

सम्बंधित लेख-

bakery-ka-business-kaise-shuru-kare

 

बेकरी शॉप कहा पर शुरू करे।

बेकरी शॉप या बिज़नेस इसे आप ऐसे स्थानों पर शुरू करे जहा पर लोगो का ट्रैफिक ज्यादा हो, मेरा कहने का मतलब है की बेकरी बिज़नेस आप होटल, चौराहा, बस स्टैंड, मार्किट, मोहल्ला आदि ऐसे जगहों पर खोले जहा पर लोगो की संख्या अधिक हो, जिसके जिनके कारण आपके बेकरी के प्रोडक्ट आसानी से बिक सके।

 

बेकरी शॉप का नाम क्या रखे।

बेकरी का बिज़नेस स्टार्ट करने के लिए आपको एक अच्छा सा बेकरी का नाम रखना होगा, आप ऐसा बेकरी का नाम रखे, जो आसानी से लोगो के दिमाग में बैठ जाए, और उसका उच्चारण काफी आसान हो, जिससे लोगो को बेकरी का नाम याद रखने में किसी भी तरह की दिक्कत ना हो।

 

बेकरी बिज़नेस में प्रोडक्ट को तैयार करने की विधि।

  • सबसे पहले हमें अपने रो मटेरियल को मिक्सचर मशीन के द्वारा मिक्स कर लेना है, और उसे 30 से 40 मिनट तक सूखे व ठन्डे स्थानों पर रख देना है।
  • इसके बाद ड्रोपिंग मशीन का काम आता है, इसकी मदद से आप अलग-अलग प्रकार के बिस्किट, रोल, तोस, बटर इत्यादि सामग्री को एक साचे के द्वारा अकार में परिवर्तित कर लेना है।
  • अब इन सभी रो मटेरियल को बकरी ओवन के अन्दर रखकर एक निश्चित तापमान में पकाकर बाहर निकाल लेना है।
  • अब आखिरी प्रोसेस में पके हुए मटेरियल की अच्छी प्रकार से पैकिंग करके अपने नजदीकी स्टोर पर सेल कर देना है।

इनके बारे में भी जाने- 

बेकरी बिज़नेस के लिए कुशल कारीगर।

अगर बात करे कारीगर की तो, यह दो तरह के होते है एक कुशल और दूसरा अकुशल कारीगर आप इनमे से कुशल कारीगर को रखकर अपना बेकरी का बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है।

बेकरी बिज़नेस एक बहुत ही profit देने वाला बिज़नेस है, और इसी के साथ में इसके अन्दर काफी मात्रा में मेहनत भी लगती है, इसके लिए आप शुरू के दिनों में 2 से 4 कुशल कारीगरों को रख सकते है।

 

बेकरी की शॉप के लिए स्थानों का चयन 

बेकरी बिज़नेस को स्टार्ट करने के लिए जगह का होना सबसे अधिक मायने रखता है, बेकरी शॉप के बिज़नेस को शुरू करने के लिए 500 स्क्वायर फीट की जगह का होना अनिवार्य है, जिसके अन्दर सभी प्रकार के रो मटेरियल, मशीनरी, फर्नीचर आदि सामग्री आसानी से फीट हो सके।

 

बेकरी शॉप के लिए लायसेंस।

बेकरी शॉप हो या बेकरी का बिज़नेस इनको स्टार्ट करने के लिए उद्यमी को लायसेंस की जरुरत पड़ेगी, इसके लिए हम निचे कुछ लायसेंस के नियम और तरीके के बारे में जानकारी दे रहे है।

  • हम सभी को पता है, की बेकरी की शॉप हो या बिज़नेस यह एक खाद्य पदार्थ से जुडा हुआ बिज़नेस है, इसके लिए उद्यमी को फ़ूड विभाग के द्वारा लायसेंस लेने की आवश्यक होगी।
  • आज के समय में भारत काफी डिजिटल हो गया है, इसलिए उद्यमी इस लायसेंस को प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।
  • अगर उद्यमी बेकरी का बिज़नेस शहरी छेत्र में स्टार्ट कर रहा है, तो उसे नगर निगम व नगर पालिका की परमिशन की आवश्यकता पड़ सकती है।
  • उद्यमी को बेकरी शॉप स्टार्ट करने से पहले टैक्स और जीएसटी नम्बर लेने की आवश्यकता पड़ेगी।
  • इन सब के अलावा उद्यमी को फायर डिपार्टमेंट से एनओसी या फायर लायसेंस की आवश्यक पड़ेगी।

बेकरी शॉप से कुल कमाई।

बेकरी से कितना कमा सकते है, इसका कोई सटीक जावाब नही है,  कई लोग बेकरी के बिज़नेस से महीने के 40,000 हजार रुपये कमा रहे है, और कई लोग लाखो कमा रहे है।

यह आपके मेहनत पर निर्भर करता है, और आपके प्रोडक्ट की क्वालिटी पर निर्भर करता है, और सबसे ख़ास बात यह है की बेकरी बिज़नेस से लाखो कमाने के लिए आपको बेकरी बिज़नेस की मार्केटिंग करनी होगी।

 

बेकरी बिज़नेस की मार्केटिंग।

मार्केटिंग कहो या प्रचार प्रसार बात एक ही है, हम सभी को पता है, की कोई भी प्रोडक्ट हो या बिज़नेस इन सभी के लिए मार्केटिंग करना काफी जरुरी होता है, आईये बेकरी बिज़नेस की मार्केटिंग करने के लिए कुछ सरल उपायो के बारे में जानते है।

  • बेकरी शॉप या बिज़नेस के लिए कुछ ऑफर निकाल सकते है, जैसे डिस्काउंट देकर अपनी मार्केटिंग को बढ़ाना।
  • न्यूज़ पेपर में बेकरी शॉप से सम्बंधित एड देना।
  • अपने शहर से नजदीकी वाले छेत्रो में माइक द्वारा अलाउंस करना।
  • शुरुवात के दिनों में छोटे-छोटे बेकरी शॉप पर अपने प्रोडक्ट को सस्ते दामो में बेच सकते है।
  • नजदीकी प्रिंटिंग प्रेस के द्वारा पर्ची छपवाकर अपने छेत्र में बटवा सकते है।

FAQ’s by how to start bakery business

  1. बेकरी की दूकान कैसे खोले?

    Ans- बेकरी की दूकान खोलने के लिए आपको रो मटेरियल, मशीन, जमीन, व लायसेंस की आवश्यक पड़ेगी तथा कुछ अनुभवी लोगो की मदद से बेकरी की शॉप को खोल सकते है|

  2. बेकरी क्या होता है?

    Ans- बेकरी एक प्रकार की ऐसे शॉप है जहा पर आपको सभी प्रकार के खाद्य पदार्थ मिल जायेंगे जैसे- खारी, तोस, बटर, केक, रोल, हॉट डॉग इत्यादि|

  3. बेकरी की दूकान खोलने में कितना खर्चा लगता है?

    Ans- बेकरी बिज़नेस को खोलने के लिए मशीन, मटेरियल, तथा परमिशन इत्यादि वस्तुवो की आवश्यकता पड़ सकती है. जिसके लिए 2 से 5 लाख रुपये लग सकते है|

  4. बेकरी बिज़नेस से आमदनी कितनी होती है?

    Ans- बेकरी बिज़नेस की अच्छी प्रकार से शुरू किया जाये तो शुरू वात के दिनों में 25 से 30 हजार तक की कमाई आराम से हो सकती है|

4.4/5 - (113 votes)

Share this content

Leave a Comment

error: Content is protected !!