Latest news- UPPCL BIjali bill Kaise check Kare 2023 | uppcl bill check in 2023

UPPCL bill check- आज भी डिजिटल ज़माने में कई लोग ऐसे है, जो uppcl बिजली बिल चेक?  uppcl bijali bill kaise check kare  इसके  बारे में नही जानते है, इसके लिए आज मै अपने इस आर्टिकल के माध्यम से (UPPCL) उत्तर प्रदेश बिजली बिल कैसे चेक करें इसके बारे में पूरी जानकारी दूंगा।

विषय सूची show

 UPPCL bijali bill kaise check kare|  बिजली बिल चेक उत्तर प्रदेश 2023

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम है, पवन और आज मै आप लोगो को All hindi tips by pawan ब्लॉग के माध्यम से युपीपीसीएल ऑनलाइन बिल चेक के बारे में जानकारी दूंगा, इसके लिए आप मेरा यह आर्टिकल पूरा ध्यान पूर्वक पढ़े, और आपको यहा पर मोबाइल से बिजली बिल कैसे चेक करें, इसके बारे में भी पूरी जानकारी हिंदी में बताई गयी है।

Uttar Pradesh bijli bill online check:- उत्तर प्रदेश का बिजली बिल चेक करने के लिए हमें uppcl की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, आज के समय में भी कई लोग uppcl पर बिजली बिल भरने के बारे में नही जानते होंगे, इसके लिए वह लाभ नही ले पाते है, इसलिए आज हम uppcl पर ऑनलाइन बिल check करने के बारे में स्टेप बाई स्टेप जानकारी देंगे।

 

UPPCL bill kaise dekhe (How to see Uppsal Bill in 2023)

उत्तर प्रदेश एक बहुत बड़ा राज्य है, इसके लिए up की बिजली bill को दो बड़े भागो में बाटा गया है, जिसमे ग्रामीण के लिए (रूरल) और शहरी के लिए (अर्बन) नाम दिया गया है, इस दोनों छेत्रो के उपभोक्ताओं को बिजली बिल चेक करने की प्रक्रिया अलग-अलग है, आईये सबसे पहले ग्रामीण छेत्र (रूरल) के लिए बिजली बिल चेक करने के बारे में जानते है।

और पढ़े-  भारत के 82+ बिज़नेस आईडिया हिंदी में

 

(UPPCL) उत्तर प्रदेश ग्रामीण (rural) क्षेत्र का बिजली बिल कैसे देखें 2023 (uttar pradesh power corporation)

 

नम्बर 1- UPPCL की मेन वेबसाइट पर जाए।

उत्तर प्रदेश का बिजली बिल चेक करने के लिए अपने स्मार्टफोन या कम्पूटर के क्रोम ब्राउज़र को ऑपन करें, और वहा पर सर्च बॉक्स में uppcl.mpower.in टाइप करके सर्च करे और पहले लिंक पर क्लिक करे।

नोट- यहा पर हमने uppcl वेबसाइट का डायरेक्ट लिंक दिया है, आप यहा से भी क्लिक करके वेबसाइट में इंटर हो सकते है- यहा क्लिक करे !

 

uppcl-bijali-bill-check-online

 

नम्बर 2- UPPCL पर अकाउंट नम्बर सबमिट करे।

जिन उपभोक्ताओं का ग्रामीण छेत्र (रूरल) का मीटर है, उन उपभोक्ताओं को 12 अंक का अकाउंट नम्बर वितरित किया गया है, यह नम्बर आपको अपने बिजली के बिल में ऊपर की तरफ मिल जाएगा, वेबसाइट ऑपन होने पर आपके सामने account नम्बर का आप्शन आएगा, इसके अन्दर आपको बिजली बिल में दिए गए अकाउंट नम्बर को भरना है।

और इसके निचे image verification का कोड आप्शन दिया गया है, इसमे आप कोड को भरे और सबमिट पर क्लिक करे उदाहरण के लिए निचे दिए गए इमेज को देखे।

 

uttar-pradesh-bijali-bill-chech-online

और पढ़े-  घर बैठे पैसे कमाने वाला एप्प (Earn ₹1200+ Daily)

 

नम्बर 3- UPPCL बिल चेक करे।

आप जैसे ही account nomber और image verification कोड को भरके सबमिट पर क्लिक करेंगे, तो आपके सामने screen पर uppcl bijali bill की पूरी हिस्ट्री आ जायेगी, इसके अन्दर आपको कब तक बिल भरना है और इसकी लास्ट डेट क्या है इन सब के बारे में जानकारी मिल जायेगी।

 

uppcl-bill-kaise-dekhe

 

नम्बर 4- UPPCL पर पूरा बिल चेक करे।

अब आपको अगर पुरा बिल चेक करना है तो आप निचे कोर्नर पर View/Print Bill पर क्लिक करे, इसके बाद आपके सामने पूरा बिजली का बिल दिखाई देगा. आप इसे पूरा विधि पूर्वक निरछण कर सकते है।

 

uppcl-bijali-bill-check

 

इनके बारे में पढ़े- 

(UPPCL) उत्तर प्रदेश शहरी (अर्बन) क्षेत्र का बिजली बिल कैसे देखें 2023?

हमने आपको ऊपर आपको ग्रामीण छेत्र की बिजली बिल चेक करने के बारे में जानकारी दी है, अब हम उत्तर प्रदेश के शहरी (अर्बन) क्षेत्र का बिजली बिल चेक करने के बारे में  स्टेप by स्टेप जानकारी आपको देंगे आईये जानते है।

नम्बर 1- वेबसाइट ऑपन करे।

उत्तर प्रदेश के शहरी (अर्बन) क्षेत्र के उपभोक्ता अपना बिजली का चेक करने के लिए अपने मोबाइल या लैपटॉप पर CHEROM BROWSER को ऑपन करे, और सर्च बॉक्स में uppclonline.com टाइप करके सर्च करे।

आप इनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर आ जायेंगे यहा पर हमने उत्तर प्रदेश के शहरी (अर्बन) क्षेत्र का लिंक डायरेक्ट दिया है, यहा पर क्लिक करके आप इनकी वेबसाइट में इंटर हो सकते है- इसके लिए यहा पर क्लिक करे

 

नम्बर 2- अकाउंट नम्बर इंटर करे।

यूपीपीसीएल की वेबसाइट में शहरी क्षेत्र के उपभोक्ताओं को 10 अंको का अकाउंट नम्बर इंटर करना होगा, इस अकाउंट नम्बर के लिए आप अपने पुराने बिजली के बिल को देख सकते है, अब आपको इसके अन्दर अकाउंट नम्बर को भरके और वेरिफिकेशन कोड को डालकर व्यू (view) बटन पर क्लिक कर देना है।

 

online-bijali-bill-check

 

नम्बर 3- बिजली का बिल चेक करे।

अकाउंट नम्बर और वेरिफिकेशन कोड को इन्टर करने के बाद जैसे ही आप view बटन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने शहरी (अर्बन) छेत्र का बिजली का बिल दिखाई देगा, इसके अन्दर आप पूरी तरह से अपने बिल का निरीछण कर सकते है, की आपका बिजली बिल कितना आया है और इसे कितने तारिक तक भरना है।

 

नम्बर 4- शहरी (अर्बन) छेत्र का पुरा बिल देखे।

इसके लिए आप बिल के निचे view bill के आप्शन को क्लिक करे, इसके बाद आपके सामने पूरा बिजली का बिल खुल जायेगा अब आप अपने बिजली बिल से सम्बंधित पूरी जानकारी देख सकते है।

नोट- ऊपर हमने UPPCL पर बिजली बिल चेक करने के सबसे आसान तरीके को स्टेप बाई स्टेप बताया है, यदि आप ग्रामीण (रूरल) छेत्र से है, तो 10 अंक का अकाउंट नम्बर इंटर करे, और आप शहरी (अर्बन) छेत्र से है तो 12 अंक का account नम्बर इंटर करके वेरिफिकेशन कोड इंटर करे आपको सारी जानकारी मिल जायेगी।

 

FAQ’s by online uppcl bill check

  1. uppcl पर बिल कैसे देखे?

    Ans- uppcl पर बिल देखने के लिए आपको इनकी वेबसाइट में इंटर करना है और अपना बिजली बिल का account nomber और वेरिफिकेशन कोड डालकर इंटर कर देना है आपके सामने आपका बिजली का बिल आ जाएगा।

  2. उत्तर प्रदेश में शहरी (अर्बन) छेत्र का बिजली बिल कैसे देखे?

    Ans- इसके लिए आपको इनकी ओफिसियल वेबसाइट में जाकर अपना 12 अंक का account no इंटर करके वेरिफिकेशन कोड को इंटर करके view बटन पर क्लिक कर देना है, आपके सामने (अर्बन) छेत्र का बिल आ जाएगा।

  3. मोबाइल से बिजली का बिल कैसे चेक करे?

    Ans- इसके लिए अपने मोबाइल के CHROME BROWSER में जाए और वहा पर अपने स्मार्टफोन को डेस्टटॉप मोड़ पर ओपन करे, और uppcl की ओफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपना बिल चेक कर ले।

  4. uppcl rural bill क्या है?

    Ans- uppcl पर rural bill एक ग्रामीण छेत्र का बिजली बिल है, जिसे इंग्लिश में rural का नाम दिया गया है।

  5. uppcl urban bill क्या है?

    Ans- यह एक शहरी छेत्र का बिजली बिल है, जिसे हिंदी में शहरी और इंग्लिश में urban का नाम दिया गया है।

अंतिम शब्द-

इस आर्टिकल में UPPCL पर ग्रामीण और शहरी छेत्र के बिल चेक करने के बारे में सारी जानकारी विस्तारपूर्वक ऊपर दी गयी है, अगर आपको इसके अलावा और कोई जानकारी चाहिए तो निचे कमेंट बॉक्स में कमेन्ट करे। और इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर करें।

4/5 - (1 vote)

Share this content

Leave a Comment

error: Content is protected !!