google tumhara naam kya hai? (गूगल तुम्हारा नाम क्या है)

5/5 - (1 vote)

भारत के अन्दर रोजाना कई लोग google tumhara naam kya hai? (गूगल तुम्हारा नाम क्या है) सर्च करते है, और आज हम अपने इस आर्टिकल में इसी से सम्बंधित जानकारी देने वाले है, आज के समय में गूगल को कौन नही जानता,  जिस किसी के भी पास स्मार्टफोन है, वह कही ना कही गूगल से जरुर जुड़ा हुआ है।

 

क्या आप google के बारे जानते है, यदि आप भी गूगल तुम्हारा नाम क्या है, के बारे में जानना चाहते है, तो इस आर्टिकल को पूरा ध्यान पूर्वक जरुर पढ़े इस आर्टिकल में हम गूगल मेरा नाम बताओ-गूगल तुम्हारा नाम क्या है,  इत्यादि सवालों का सटीक जवाब आपको देंगे।

 

यदि आप किसी भी कंपनी का स्मार्टफोन खरीदते है, तो सबसे पहले आपको gmail account सेटअप करने का आप्शन आता है, और हम सभी को पता है की gmail account बनाते समय हमें हर जानकारी गूगल के साथ शेयर करनी होती है, और इसी जानकारी के सहारे गूगल हमारे सारे सवालों का जवाब देता है।

 

रोजाना गूगल पर लाखो करोडो सवाल सर्च किये जाते है, जिनमे से कुछ लोग गूगल से सवाल पूछने के लिए गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल करते है, और इसकी मदद से “गूगल तुम्हारा नाम क्या है, या तुम्हारा नाम क्या है गूगल” ऐसे सवाल पूछते है, लेकिन कई लोग ऐसे भी जो आज तक सही से गूगल का पूरा नाम भी नही जानते होंगे।

 

इसलिए आज हम अपने All hindi tips by pawan ब्लॉग के माध्यम से google tumhara naam kya hai (तुम्हारा नाम क्या है,गूगल) इन सभी सवालो के जवाब पूरी विधि पूर्वक विस्तार से देने वाले है, पुरे विश्व के लोगो का मानना है, कि इंटरनेट का असली बादशाह गूगल ही है, क्योकि आज के समय में गूगल आपकी आवाज को समझकर आपके सवालो का सही जवाब दे सकता है।

 

 

google-tumhara-naam-kya-hai

 

 

google tumhara naam kya hai, hey google tumhara naam kya hai, गूगल तुम्हारा नाम क्या है।

Table of Contents

 

क्या आप जानते है, गूगल का नाम ‘गूगल’ गलती से पड़ा है, असल में गूगल का नाम गूगोल (googol) रखा जाना था, लेकिन कुछ गलती के कारण इसका नाम गूगल पड़ गया है, कहते है की जो होता है, वो अच्छे के लिए होता है, आज गूगल एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी है, जो इंटरनेट पर सभी प्रकार की जानकारी देने के लिए जानी जाती है।

 

गूगल एक दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है, यहा पर आपके हर सवालों का जवाब मिलेगा, इसके लिए आप इंटरनेट को ऑपन करे और गूगल के सर्च बॉक्स में अपने सवालों को टाइप करके इंटर करे, कुछ ही सेकंड में गूगल आपके सवालों का जवाब दे देगा।

 

आज के समय में दुनिया के करोडो लोग गूगल की मदद से कमाई कर रहे है, जिससे वह अपना बिज़नेस, व व्यवसाय ऑनलाइन लाकर पैसे कमा पा रहे है, और भी गूगल के द्वारा बनाये गए कुछ बेहतरीन सोफ्टवेयर है, जिन्हे आप इस्तेमाल कर सकते है, जिनके बारे में निचे जानकारी दी गयी है।

 

नोट- क्या आपको यह जानकारी पसंद आ रही है?  और पढ़े- 👇👇

 

 

गूगल के मुख्य सोफ्टवेयर के नाम-

 

1- google-sheets
2- google docs
3- google maps
4- google meet
5- google news
6- youtube
7- Gmail
8- google drive
9- Google photo
10- blogger
11- earth
12- google ads
13- jamboard
14- google play store
15- google translate
16- google assistant
17- google pay
18- google forms
19- google input tool
20- google duo
21- Google Adsense
22- Google alerts

 

 

गूगल का फुल फॉर्म (google full form)

 

गूगल का पूरा नाम- “Global Organization Of Orientated Group Language Of Earth” है। जिसका हिंदी में अनुवाद – ग्लोबल ऑर्गनाइजेशन ऑफ ओरिएंटेड ग्रुप लैंग्वेज ऑफ अर्थ” है।

 

गूगल एक दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है, जिसका खुद का एक बॉट है, जिसे लोग रोबोट के नाम से भी जानते है, यह गूगल के द्वारा बनाये गए बॉट हमेशा ऑनलाइन रहते है, और यही बॉट लोगो के द्वारा पूछे गए सवालो का जवाब गूगल पर ढूँढने में मदद करते है।

 

 

गूगल का नामकरण किसने किया?

 

गूगल का निर्माण stanford university के स्नातक के दो छात्र ने किया है, जिनका नाम लैरी पेज और सुर्गेई ब्रिन है। सन 1990 के दसक में उन्होंने एक ऐसे सर्च इंजन का निर्माण किया,  जिसका नाम बैकरूब रखा गया था। बाद में उन्हें ऐसा महशुश हुआ की Backrub सबसे खराब तकनीकी कंपनी का नाम है, इसलिए उन्हें अपने सर्च इंजन का नाम बदलकर गूगल (google) रखा जो की आज दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन बन चूका है।

 

 

गूगल कैसे काम करता है,

 

हमने आपको इसी पोस्ट में बताया हुआ है, की गूगल के करोडो छोटे-छोटे बॉट है, जो हर एक वेबसाइट पर जाकर डाटा को क्रोल करते है, और वहा से डाटा को लाकर अपने गूगल स्टोर में सेव करते है, ताकि जब भी कोई यूजर्स गूगल पर अपनी क्युरी को सर्च करता है, जैसे- गूगल तुम्हारा नाम क्या है, या तुम्हारा नाम क्या है गूगल, तब गूगल उसका जवाब स्टोर किये गए डाटा के माध्यम से देता है।

 

 

गूगल तुम्हारा नाम क्या है?

 

गूगल के द्वारा बनाया गया, यह भी एक सोफ्टवेयर है , इसकी मदद से आप अपने सवालों का जवाब ऑडियो के फॉर्म में पा सकते है, जैसे ही आप गूगल असिस्टेंट को ऑपन करेंगे, और इससे गूगल तुम्हारा नाम क्या है, पूछेंगे तो आपको यह अपना नाम बताएगी।

 

 

गूगल मेरा नाम क्या है, ( गूगल असिस्टेंट से अपना नाम कैसे पूछे)

  • सबसे पहले अपने स्मार्टफोन को ऑपन करे और गूगल असिस्टेंट को अपने मोबाइल में सेटअप करे।
  • जब आपके मोबाइल में गूगल असिस्टेंट सेटअप हो जाता है, तो इसे ऑपन करे और “ok google” बोले इसके बाद आपका गूगल असिस्टेंट पूरी तरह से एक्टिवेट हो जाएगा।
  • इसके बाद गूगल से “गूगल मेरा नाम क्या है” पूछे आपको यह आपना नाम बताएगी।
  • ऐसा नही है की आपको यह केवल आपका नाम ही बताएगी, यह आपको सभी प्रकार की जानकारी ऑडियो में दे सकती है, जिसे आप टेक्स्ट के रूप में गूगल पर सर्च करते है।

नोट- अधिक जनाकारी के लिए गूगल मेरा नाम क्या है (google mera naam kya hai)  पोस्ट पढ़े।

 

 

गूगल का जन्मदिन कब है?

 

गूगल का जन्मदिन हर साल 27 सितम्बर को मनाया जाता है, क्योकि इसी के दिन साल- 1998 को ही लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने मिलकर “Backrub” नाम के सर्च इंजन की शुरुआत की थी, जिसका नाम आगे चलकर गूगल पड़ा, जो आज के समय का दुनिया का सबसे बड़ा सर्च  इंजन है, इस गूगल का नामकरण किया गया था, जो की 27 सितम्बर 1998 में किया गया था।

 

 

गूगल के सीईओ SCO कौन है?

 

विश्व के सबसे बड़े गूगल सर्च इंजन के सीईओ SCO सुन्दर पिचाई है, जिनका जन्म चेन्नई में हुआ था, आपको बता दे की इन्होने कई बड़ी-बड़ी कंपनियों में सीईओ CEO के पद पर काम किया है।

 

 

गूगल का मालिक कौन है?

गूगल सर्च इंजन कहे या गूगल कंपनी दोनों एक ही है, इनका मालिक alphabet inc है, alphabet के पास गूगल की सारी अथोरिटी है, आज के समय में  Alphabet एक ऐसी कंपनी है, जिसके अंतर्गत Google कंपनी आती है, और Google के आविष्कारकों ने ही 2015 में Alphabet बनाया ताकि आप कह सकें कि Alphabet कंपनी Google का एक नया रूप है।

 

 

गूगल अपना नाम बताओ  (google apna naam batao)

 
यदि आप गूगल पर सर्च करते है, की गूगल अपना नाम बताओ तो शायद ही ऐसा कोइ लेख हो, जिसमें इस प्रकार की जानकारी दी गयी हो, ऐसे कई सवाल है, जो गूगल के द्वारा पूछे जाते है, जिसमे से एक यह भी है।
 
अगर आप गूगल असिस्टेंट की मदद से गूगल अपना नाम बताओ” पूछेंगे तो वह अपना नाम गूगल असिस्टेंट बताएगी, और कहेगी की मुझे अपना नाम पसंद है, जैसा निचे इमेज में दिखाया गया है।
 
 
 
google-apna-naam-batao
 
 
 
 

 ऑनलाइन पैसे कमाने से सम्बंधित लेख- 

 
 
 
 

हेल्लो गूगल मै अभी कहा पर हूँ?

 
गूगल पर अधिकतर ऐसे ही सवालों को सर्च किया जाता है, क्योकि लोगो को पता है की गूगल इसका सही जावाब देगा, यदि आप भी ऐसे सवालों को गूगल असिस्टेंट की मदद से पूछते है, तो गूगल असिस्टेंट आपको गूगल मैप पर रिड़ाइरेक्ट कर देगी।
 
नोट- अधिक जानकारी के लिए यह पढ़े- गूगल मैं अभी कहां पर हूं, मेरा लोकेशन बताओ।
 
 

 

गूगल पैसे कैसे कमाता है, गूगल के पास पैसे कहा से आते है-

 

गूगल के पैसे कमाने का सबसे मुख्य स्रोत विज्ञापन है, जिसे आप ads के नाम से जानते है, गूगल की अलग ही विज्ञापन कंपनी है, जो की दुनिया की सबसे बड़ी एड कंपनी है, कोई भी व्यक्ति अपने बिज़नेस को ग्रो करने के लिए गूगल पर अपना विज्ञापन चलता है, जिसके बदले में गूगल उससे पैसे चार्ज करता है।

 

जब भी आप किसी क्युरी को गूगल या यूट्यूब पर सर्च करते है, तो आपको कुछ ads दिखाई देती है, इससे गूगल और क्रीएटर दोनों को पैसे मिलते है, जो की गूगल एडसेंस (adsense) के माध्यम से दिया जाता है।

 

गूगल एडसेंस का निर्माण 2003 में किया गया था, जिसके द्वारा यूट्यूब और वेबसाइट को लिंक किया जाता है, जैसे ही आपको इनके द्वारा अप्रूवल मिल जाता है, तो आपके यूट्यूब चैनल और वेबसाइट (ब्लॉग) पर गूगल एडसेंस की एड दिखने लगती है, जिसकी मदद से आपकी और गूगल कमाई होती है।

 

 

गूगल तुम्हारा क्या नाम है, इससे सम्बंधित सवाल-

  1. गूगल तुम्हारा जन्म कब हुआ?

    Ans- गूगल का जन्म कहे या गूगल का निर्माण बात एक ही है, गूगल का जन्म 27 सितम्बर 1998 में हुआ है.

  2. गूगल को किसने बनाया है?

    Ans- गूगल को stanford university के स्नातक के दो छात्र ने बनाया है, जिनका नाम लैरी पेज और सुर्गेई ब्रिन है. सन 1990 के दसक में उन्होंने गूगल सर्च इंजन का निर्माण किया है.

  3. गूगल किस देश की कंपनी है?

    Ans- Google एक यूएस आधारित कंपनी है, जिसका मुख्यालय माउंटेन व्यू, कार्लिफ़ोर्निया, यूएसए में है।

  4. गूगल तुम्हारा असली नाम क्या है?

    Ans- गूगल का असली नाम गूगल ही है, हलाकि इसका पहले का पुराना नाम “Backrub” था, जिसे बाद में बदलकर गूगल कर दिया गया.

आखिरी शब्द-

यदि बात करे google tumhara naam kya hai? (गूगल तुम्हारा नाम क्या है, या गूगल मेरा नाम क्या है) तो, आज हमने आप लोगो को गूगल का फुल फॉर्म और गूगल आपका क्या नाम है, इन सभी से सम्बंधित सवालों के बारे में विस्तार-पूर्वक जानकारी दी है, यदी आप लोगो यह जानकारी अच्छी लगी हो, तो अपने दोस्तों के साथ इसे जरुर शेयर करे। और अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करे।

 

मेरा नाम पवन है, मै visiontechindia.com ब्लॉग का फाउन्डर हूँ, यह एक ऐसी हिंदी वेबसाइट है, जहाँ पर बिज़नेस आईडिया,मेक मनी ऑनलाइन और टेक्नोलॉजी से जुडी सभी प्रकार की जानकारियां हिंदी भाषा में पब्लिश की जाती हैं

Leave a Comment

error: Content is protected !!