Army full form in hindi | आर्मी का फुल फॉर्म क्या होता है.

4.5/5 - (254 votes)

Army-full-form-in-hindi:- भारत में आर्मी का नाम तो हर किसी ने सुना ही होगा, लेकिन क्या कोई आर्मी का फुल फॉर्म Army full form जानता है, यदि नही, तो आज हम अपने इस लेख की मदद से आप सभी को आर्मी का फुल फॉर्म क्या होता है? इसके बारे में जानकारी देंगे।

आज के समय में हर कोई भारत माता की सेवा करना चाहता है, ऐसे में किसी न किसी के घर लोग आर्मी में भर्ती होकर भारत माता की रच्छा कर रहे है, भारत ही नही बल्कि पुरे विश्व में आर्मी का सबसे बड़ा योगदान होता है।

आज हम इस आर्टिकल में  Army full form hindi me बताएँगे, और इसी के साथ में हम आर्मी से जुड़े कुछ रोचक तथ्य आपके साथ शेयर करेंगे, जिसके बारे में आपने कही भी नही सुना होगा, इसलिए मेरे द्वारा लिखे गए इस लेख को पूरा ध्यानपूर्वक अंत तक जरुर पढ़े।

Army full form in hindi (full form of army)

क्या आपको पता है, आर्मी शब्द लैटिन भाषा के Armata से मिलकर बना है। जिसका मतलब Armed Force होता है। और आर्मी का फुल फॉर्म Army full form:- Alert Regular Mobility Young होता है।

 

इनके बारे में भी पढ़े- 

 

आर्मी का मतलब क्या होता है?

आर्मी सेना का मतलब या मीनिंग एक ऐसी सेना से है, जो अपने देश की रक्षा के लिए सीमा की रखवाली करता है, अथवा आर्मी का मतलब जमीनी स्तर पर लड़ाई लड़ने वाला योद्धा, तथा एक ऐसा सिपाही जो अपने देश के प्रति अपने जानो को न्योछावर करने वाला, यह सब एक आर्मी का मतलब नही होता है, बल्कि आर्मी सेना का देश के प्रति प्रेम होता है।

 

army-full-form
               Army full form photo

 

Army kya hai, आर्मी किसे कहते है?

भारत में यदि आर्मी की सेना ना हो तो क्या से क्या हो जाए, आर्मी एक ऐसी सेना होती है, जिसकी यदि एक टुकड़ी भी कही पर पहुच जाए तो, वहा का सारा मोर्चा अकेले संभालने की हिम्मत रखती है, इसलिए इनका नाम Alert Regular Mobility Young रखा गया है, जो की army ki full form भी होती है।

भारत के अन्दर जब कही पर विषम स्थिति का सामना करना पड़ता है, तो आर्मी को तैनात किया जाता है, इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है, की आर्मी कितनी पावरफुल सेना है, और इंडियन आर्मी भारत की शान है, आर्मी का मुख्य काम बोर्डर की सुरछा करना है, तथा अपने दुशमनो पर नजर बनाये रखना है। 

 

आर्मी का मुख्यालय कहा पर स्थित है?

इंडियन आर्मी का मुख्यालय भारत की राजधानी दिल्ली में स्थित है, यही नही बल्कि जल सेना, और वायु सेना का मुख्यालय भी दिल्ली में स्थित है, इसके साथ में NCC का मुख्यालय भी भारत की राजधानी दिल्ली में स्थित है, जो आजादी के कुछ समय बाद दिल्ली में बनाया गया था, और आज भी वही पर स्थित है।

 

हमने आप सभी को ऊपर Army full form in hindi के बारे में पूरी जानकारी दे दी है, आईये अब आर्मी से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों के बारे में जानते है-

  • इंडियन आर्मी दुनिया की सबसे बड़ी स्वैच्छिक सेना है।
  • आर्मी सेना के पास पहाड़ी की ऊंचाई वाले क्षेत्रों पर लड़ने की महारत हासिल है।
  • भारत में अन्य सरकारी संगठनों और संस्थाओं के विभिन्न इंडियन आर्मी में किसी भी व्यक्ति किस जाति या धर्म का है, यह नहीं देखा जाता।
  • आर्मी सेना के पास घुड़सवार सेना की रेजीमेंट सेना भी है,  ऐसी रेजीमेंट सेना दुनिया में सिर्फ तीन ही है।
  • भारत की आर्मी सेना ने भारत के सबसे ऊंचे पुल का निर्माण किया है, यह लद्दाख वैली में द्रास और सुरू नदी के बीच बना हुआ है, इस पुल का निर्माण भारतीय सेना द्वारा अगस्त 1983 में किया गया था।
  • क्या आप जानते है, भारत और पाकिस्तान के बीच जब 1971 में युद्ध ख़त्म हुआ था, तब उस समय पाकिस्तानी सेना के 93000 जवानों ने इंडियन आर्मी के सामने आत्मसमर्पण कर दिया था, यह दूसरे विश्व युद्ध के बाद  सबसे बड़ा आत्मसमर्पण था जो पाकिस्तानी सेना द्वारा किया गया था।
  • भारत के द्वारा एमएस धोनी को भारतीय सेना द्वारा लेफ्टी नेट की पद से सम्मानित किया गया है।
  • यूएसए और चीन के बाद इंडियन आर्मी विश्व का तीसरा सबसे बड़ा मिलिट्री कंटिंजेंट है।
  • 1776 में कोलकाता में ईस्ट इंडिया कंपनी के सरकार के दौरान इंडियन आर्मी का गठन हुआ था।
  • दूसरे सरकारी संगठनों की तुलना में इंडियन आर्मड फोर्सेज में जाति या धर्म के आधार पर मिलने वाली आरक्षण की व्यवस्था नहीं है।
  • समुद्र के 5000 मीटर ऊपर स्थित सियाचिन ग्लेशियर विश्व की सबसी ऊंची युद्धभूमि है. इस पर इंडियन आर्मी का कब्जा है।

 

विश्व की सबसे बड़ी वोलेंटियर आर्मी कौन सी है?

इंडियन आर्मी विश्व की सबसे बड़ी वोलेंटरी आर्मी है, भारतीय सेना के पास विश्व में सबसे ज्यादा सैनिक हैं. जो कही भी किसी भी समय तैनात किये जाते है, और किसी भी परिस्थिति में ढल जाते है।

 

आर्मी सेना की सबसे पुरानी छावनी कहा पर स्थित है?

भारत के मध्यप्रदेश राज्य में इंदौर जिले में स्थित महू भारत की पुरानी छावनियों में से एक है। 1840 से 1948 तक यहां रेजिमेंट की ट्रेनिंग होती थी। यह उस समय का Military headquarters of War (MHOW) था। तभी से इसका नाम शार्ट में महू हो गया था।

 

ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में जानकारी-

 

इंडियन आर्मी द्वारा ऑपरेशन राहत क्या था।

भारतीय सेना के द्वारा 2013 में ऑपरेशन राहत चलाया था। जो अब तक का सबसे बडा़ बचाव मिशन था। यह मिशन भारतीय वायु सेना ने चलाया था। उत्तराखंड में आई भयंकर बाढ़ के दौरान इन जांबाज सैनिकों ने 20 हजार लोगों को बचाया था।

 

आर्मी सेना का उद्देश्य क्या है? 

  • भारतीय आर्मी का उद्देश्य बाहरी खतरों के विरुद्ध शक्ति सन्तुलन के द्वारा या युद्ध छेड़ने की स्थिति में संरक्षित राष्ट्रीय हितों, सम्प्रभुता की रक्षा, क्षेत्रीय अखण्डता और भारत की एकता की रक्षा करना है।
  • सरकारी तन्त्र को छाया युद्ध और आन्तरिक खतरों में मदद करना और आवश्यकता पड़ने पर नागरिक अधिकारों में सहायता करना।
  • दैवीय आपदा जैसे भूकम्प, बाढ़, समुद्री तूफान ,आग लगने ,विस्फोट आदि के अवसर पर नागरिक प्रशासन की मदद करना।
  • नागरिक प्रशासन के पंगु होने पर उसकी सहायता करना।
  • बोर्डर पर दिन रात रहकर प्रहरा देना, जिससे हमारे देश के लोग सुरछित रह सके।

FAQs by army full form in Hindi?

  1. Army ki full form क्या है?

    Ans- आर्मी की फुल फॉर्म Alert Regular Mobility Young है

  2. आर्मी की शुरुवात कब हुई थी?

    Ans- आर्मी सेना की शुरुवात भारत मे आर्मी का गठन1776 में कोलकाता में ईस्ट इंडिया कंपनी की सरकार के दौरान हुई थी।

  3. आर्मी का मुख्यालय कहा पर स्थित है?

    Ans- इंडियन आर्मी का मुख्यालय भारत की राजधानी दिल्ली में स्थित है.

  4. इंडियन आर्मी का फुल फॉर्म हिंदी में?

    Ans- इंडियन आर्मी का फुल फॉर्म:- अलर्ट, रेगुलर, मोबिलिटी, यंग होता है

  5. आर्मी सेना की कितनी सैलरी होती है

    Ans- 7वें वेतन अधिनियम के तहत सेना में आर्मी सेना की एक सोल्जर की basic salary 25,083 रुपये से लेके 83,000 रुपये तक निर्धारित है। जब उम्मीदवार का army में selection हो जाता है, तो उन्हें उनके rank के हिसाब से ही salary दी जाती है।

आखिरी शब्द-

आज हमने अपने इस आर्टिकल की मदद से Army full form in hindi तथा army ka full form क्या होता है, इसके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी है, यदि अब भी आपके मन में Army full form in hindi से सम्बंधित कोई भी प्रश्न है, तो निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करे, और www.visiontechindia.com ब्लॉग को बुकमार्क करना ना भूले, यहाँ पर बिज़नेस आइडिया, जनरल नॉलेज और ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में एक्सपर्ट द्वारा जानकारी शेयर की जाती है।

मेरा नाम पवन है, मै visiontechindia.com ब्लॉग का फाउन्डर हूँ, मेरे द्वारा बनायीं गयी यह एक ऐसी हिंदी वेबसाइट है, जहाँ पर बिज़नेस आईडिया, टेक्नोलॉजी, GK और ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में जानकारी दी जाती हैं

Leave a Comment

error: Content is protected !!