इंडियन आर्मी को काबू कैसे करे| indian army ko kabu kaise kare?

4.5/5 - (2 votes)

पहले के मुकाबले आज के समय में इंटरनेट काफी सस्ता हो गया है, जिसके कारण महीनो में लोग गूगल पर इंडियन आर्मी को काबू कैसे करे (indian army ko kabu kaise kare) सर्च करते है, लेकिन उन्हें पूरा सही जवाब नही मिलता है, इसलिए आज हम आखिर इंडियन आर्मी को काबू कैसे किया जाए इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे।

 

 

indian-army-ko-kabu-kaise-kare

 

 

नमस्कार दोस्तों मै हूँ पवन और मैंने कुछ दिन पहले भारतीय फौजी को काबू कैसे करें इसके बारे में जानकारी दी थी, लेकिन इसके बाद से मुझे काफी ऐसे कमेंट आने लगे जिसमे अक्सर लोगो के द्वारा यही पूछा जा रहा है, सर इंडियन आर्मी को काबू कैसे करे इसके बारे में जानकारी दीजिये।

 

 

इंडियन आर्मी क्या है, इसे कैसे काबू में करे?(indian army ko kabu kaise kare)

Table of Contents

आर्मी एक इंग्लिश शब्द है, जिसका हिंदी में अर्थ सेना होता है, और आर्मी की फुल फॉर्म (Alert Regular Mobility Young) आर्मी भारत की एक मजबूत सैनिक यूनिट है, जिनकी सहायता से बोर्डर पर कड़ी सुरछा का प्रबंध होता है?

 

 मै उन लोगो से एक ही बात कहना चाहता हूँ जो गूगल पर इंडियन आर्मी के बारे सर्च करते है, की आर्मी को काबू में कैसे करे, (indian army ko kabu kaise kare) तो मै यह बताना चाहता हूँ, ऐसा कोई माई का नही लाल पैदा नही हुआ है, जो इंडियन आर्मी को काबू में कर सके यदि आप एक भारतीय है, तो इंडियन आर्मी पर आप सभी को गर्व होना चाहिए।

 

और पढ़े- गूगल तुम्हारा नाम क्या है

 

 

जिनको लगता है, वह इंडियन आर्मी को काबू कर लेंगे वह यह पढ़े-

 

ना किसी हुस्न की चाहत है,

मेरा तिरंगा ही मेरी ताकत है।

मै तो आशिक हूँ इस तिरंगे का,

और मेरा महबूब मेरा भारत है।।

 

तन की मोहब्बत में,

खुद को हम तपाये बैठे है।

मरेंगे अपने वतन के लिए,

ये शर्त हम लगाए बैठे है।।

” I Love India “

 

आओ झुक कर करें सलाम उन्हें,
जिनके हिस्से में ये मुकाम आता है,
कितने खुशनसीब हैं वो लोग,
जिनका खून वतन के काम आता हैं..!!

 

जब भर्ती हुआ फौज मे उसी दिन दो कफ़न खरीद लिये थे,
एक खुशियों को ओढ़कर दूसरा घरवालो को दे आये थे..!!

 

 

इसके बारे में पढ़े- गूगल मैं अभी कहां पर हूं, मेरा लोकेशन बताओ 2022

 

 

इंडियन आर्मी को काबू में कैसे करें?(indian army ko kabu mein kaise karen)

यदि आप ज्यादा उत्सुक जानने के लिए की इंडियन आर्मी को काबू में कैसे करें, तो सही मायने में इसका जवाब होगा की आप अपनी औकात में रहकर सर्च करें मेरे समझ से यदि कोई भारतीय ऐसा सवाल गूगल पर सर्च करता है, तो उसके लिए यह जवाब बिल्कुल सही है- जय हिन्द-जय भारत।

 

 

इंडियन आर्मी को काबू में करने के तरीके।(indian army ko kabu kaise kare)

मैंने ऊपर ही इस बारे बता दिया की, जो लोग इंडियन आर्मी को काबू करने के तरीके गूगल पर सर्च कर रहे या तो भारत के नही है, या भी वह भारत में छुपे घुसपैठी व गद्दार है, गूगल पर ऐसी कई सारी जानकारियाँ जिनके बारे में जानकारी प्राप्त करके बहुत कुछ सिखा जा सकता है।

 

यदि जिन लोगो को ज्यादा शौख है, इंडियन आर्मी को काबू करने के बारे में तो एक बार किसी सेना के जवान से मिलकर देखे, उनकी असली औकात उनके सामने आ जायेगी, हमारे भारत के जवान कोई खिलौने नही है, जो कोई भी आकर काबू में कर ले, वह तो भारत के शेर है, जिनकी एक दहाड़ से दुश्मनों का पसीना छुट जाता है।

 

 

हेल्लो गूगल इंडियन आर्मी को काबू कैसे करे?(indian army ko kabu kaise kare)

मुझे हंसी आती है, ऐसे सवालों को सुनकर जो एक मशीन के द्वारा ऐसे सवालों को पूछते है, जिनका कोई जवाब ही नही है. भारतीय फौजी कोई बकरी-भेड नही है, जिसे कोई काबू में कर ले, अरे इंडियन आर्मी वह शेर है, जिससे लड़ने के बाद पत्थर भी चूर-चूर हो जाता है।

 

 

क्या इंडियन आर्मी को काबू में किया जा सकता है?

पूरी दुनिया में आम लोगो से लेकर हर किसी को गूगल पर किसी भी सवाल को सर्च करने की पूरी आजादी है, यही कारण है की आज लोग इंडियन आर्मी को कैसे काबू करें (indian army ko kabu kaise karen) करने के बारे में सर्च कर रहे है, लेकिन ऐसे कुछ लोग है, जिनका इंडियन आर्मी को काबू करने का सपना कभी भी पूरा नही होगा।

 

यदि गूगल पर सर्च ही करना है तो रामायण और महाभारत जैसे महाकाव्यों के बारे में सर्च करे तथा यह सर्च करे की हमारे देश के जवान कैसे बोर्डर पर दुश्मनों से लड़ते-लड़ते अपनी जान गवा देते है।

 

इनके बारे में भी पढ़े- 

 

 

“इंडियन आर्मी को काबू कैसे करें (indian army ko kaise kabu karen)

जो लोग अपने मन में यह आशा लेकर गूगल पर इंडियन आर्मी को काबू कैसे करें (indian army ko kabu kaise kare) सर्च करते है, उन लोगो के लिए निचे कुछ महत्वपूर्ण जानकारी दी गयी है, वह इसके बारे में अवश्य पढ़े।

 

  • इंडियन आर्मी कोई आम नाम नही है या कोई आदमी नही है, यह एक ब्रांड है, जिसने बारे में सदियों से वीरगाथा चली आ रही है।
  • इंडियन आदमी वह शेर है, जो पहाड़ी तथा बर्फीले इलाको में दुश्मनों को धुल चटा देता है।
  • हमारे इंडियन आर्मी के नाम से ही लोग दूर भागते है, क्योकि भारत की सेना दुश्मनों को दौड़ा-दौड़कर मरती है।
  • भारत के इंडियन की ख़ास बात यह की यह दुश्मनों पर पहले हमला नही करते है, लेकिन दुश्मनों का अंत यही करते है।

 

ऊपर दिए गए कुछ बिन्दुओ को पढ़कर उन लोगो का दिमाग थोडा बहुत तो जरुर खुल गया होगा, जो गूगल पर इंडियन आर्मी को काबू कैसे करें सर्च करते है।

 

 

इंडियन आर्मी का इतिहास(indian army ko kabu kaise kare)

भारत को 1947 में पूर्ण रूप से स्वतन्त्रता मिलने के बाद ब्रिटिश भारतीय सेना को नये बने राष्ट्र भारत और इस्लामी गणराज्य पाकिस्तान की सेवा करने के लिये दो भागों में बाँट दिया गया। अधिकतर इकाइयों को भारत के पास रखा गया।

 

और चार गोरखा सैन्य दलों को ब्रिटिश सेना में स्थानान्तरित किया गया जबकि शेष को भारत के लिए भेजा गया। जैसा कि ज्ञात है, भारतीय सेना में ब्रिटिश भारतीय सेना से व्युत्पन्न हुयी है तो इसकी संरचना, वर्दी और परम्पराओं को अनिवार्य रूप से विरासत में ब्रिटिश से लिया गया हैं।

 

अंतिम शब्द- 

यदि आपको गूगल पर सर्च करना ही है, तो कुछ ऐसे सवालों के बारे सर्च करे, जिससे आपको कुछ सिखने को मिले, ना की (indian army ko kabu kaise kare) करने के बारे में, मेरी आपसे यदि गुजारिश है, यदि आप एक सच्चे भारतीय है तो ऐसे बेतुके सवाल गूगल पर ना सर्च करे।

 

FAQ’s by indian army ko kaise kabu kare

  1. इंडियन आर्मी को काबू कैसे करे?

    यदि किसी के मन यह है, की इंडियन आर्मी को कैसे काबू करे, तो इस जन्म में यह पूरा नही होने वाला है, क्योकि आर्मी को काबू करना, किसी के अन्दर इतनी औकात नही है,

  2. हेल्लो गूगल इंडियन आर्मी को काबू करने के बारे में बताओ?

    अगर कोई ऐसा व्यक्ति है, जो फौजी को काबू करने के बारे सोच रहा है, तो यह करना नामुनकिन है, ऐसा करने के लिए आपको 7 जन्म भी कम पड जायेंगे.

  3. Army की फुल फॉर्म क्या है?

    इंडियन आर्मी की फुल फॉर्म  (Alert Regular Mobility Young) है.

  4. इंडियन आर्मी को काबू के करने के तरीके?

    जो लोग अपनी भारत माता से प्यार करते है, वह लोग तो ऐसा सर्च नही करेंगे, लेकिन जो सर्च करते है, वह लोग अपने मकसद में कभी भी कामियाब नही होंगे.

मेरा नाम पवन है, मै visiontechindia.com ब्लॉग का फाउन्डर हूँ, यह एक ऐसी हिंदी वेबसाइट है, जहाँ पर बिज़नेस आईडिया,मेक मनी ऑनलाइन और टेक्नोलॉजी से जुडी सभी प्रकार की जानकारियां हिंदी भाषा में पब्लिश की जाती हैं

Leave a Comment

error: Content is protected !!