Dream11 ka malik kaun hai। dream11 किस देश का ऐप है।

Dream11 ka malik kaun hai- भारत में आज के समय में अप्प के जरिये ऑनलाइन पैसे को कमाना एक क्रेज सा बन गया है, और इन्ही में से एक  सबसे पोपुलर अप्प का नाम Dream11 है, आज हम Dream11 का मालिक कौन है (dream11 ka malik kaun hai) तथा dream11 किस देश की कम्पनी है, इसके बारे में पूरी तरह से चर्चा करेंगे।

यदि देखा जाए तो भारत में दिन-प्रतिदिन लोगो के मन में खेल का क्रेज बढ़ते जा रहा है, चाहे वह ऑनलाइन हो या ऑफ़लाइन हर किसी को गेम खेलना पसंद है, और यदि इसी तरीके को अपनाकर पैसे कमाने का जुगाड़ हो तो, हर कोई इस खेल को खेलना चाहेगा, और यही काम ड्रीम11 अप्प करता है।

गूगल प्ले स्टोर पर ऐसी लाखो मोबाइल गेमिंग अप्प बनायीं गयी है, जिसकी मदद से लोग पैसे कमा रहे है, लेकिन भारत के सबसे पोपुलर अप्प की बात करे तो आज के समय सबसे फेमस गेम ड्रीम11 अप्प ही है, इसके भारत में पोपुलर होने का एक ही कारण है, कि इन्होने अपने इस अप्प को काफी प्रमोट किया है, जिसके कारण यह भारत के अन्दर फेमस हुआ।

ड्रीम11 अप्प एक तरह का गेमिंग प्लेटफोर्म है, जिसकी मदद से हर कोई टीम बनाकर ऑनलाइन गेम खेल सकता है, Dream 11 app की मदद से आप क्रिकेट, हॉकी, फुटबॉल इत्यादि गेम खेल सकते है।

मजे की बात यह है, कि dream11 पर गेम को खेलने से आपको पैसे भी दिए जाते है, यही कारण है, कि हर कोई ड्रीम11 पर गेम खेलना चाहता है, आईये अब बिना समय को गंवाए, Dream11 ka malik kaun hai? और dream11 किस देश का ऐप है, इसके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी आप लोगों के साथ साझा करते है।

Dream11-ka-malik-kaun-hai

Dream11 ka malik kaun hai। Dream11 का मालिक कौन है?

आपको जानकार हैरानी होगी कि ड्रीम 11 अप्प एक भारतीय एक है, इसे भारत में ही डेवेलप किया गया है, Dream11 के मालिक का नाम- भावित सेठ और हर्ष जैन है, इन दोनों ने साथ में मिलकर Dream 11 कम्पनी की शुरुवात 2008 में मुंबई में की थी।

ड्रीम 11 एक ऑनलाइन गेमिंग अप्प्लिकेशन है, इसकी सहायता से ऑनलाइन गेम खेलकर पैसे भी कमाया जा सकता है, ड्रीम11 के अन्दर लगभग 500 से 600 की बिच में कर्मचारी काम करते है।

इनके बारे में भी पढ़े- 

 

Dream11 किस देश की कंपनी हैं?

हमने इसके बारे में ऊपर ही जानकारी दे ही है, कि यह एक भारतीय कम्पनी है, जिसका निर्माण 2008 में किया गया था, और यह भारत की सबसे बड़ी गेमिंग कम्पनी बन चुकी है, क्योकि dream11 के ऑनर ने इसके पीछे अपना 14 साल लगाया है, और क्या आप जानते है,  Dream11 ऐसी पहली भारतीय गेमिंग कंपनी है जिसने यूनिकॉर्न क्लब में प्रवेश किया है।

Dream11 App भारत का इकलौता पहला फेंटेसी प्लेटफॉर्म था,  जहां आप अपनी टीम बनाकर खेल सकते थे, और वह भी कानूनी रूप से मान्य था परंतु आज के समय में कई अन्य फेंटेसी प्लेटफॉर्म आ चुके हैं जैसे- Gamezy, My11Circle, MyTeam11, MPL, BalleBaazi औऱ 11Wickets इत्यादि। यह भी इसकी तरह काफी ग्रो हो चुके है।

यदि बात की जाए ड्रीम11 की तो भारत का सबसे बड़ा व सबसे ज्यादा पॉपुलर और सबसे ज्यादा इस्तेमाल करने वाला फेंटेसी प्लेटफार्म Dream11 है, क्या आप जानते है, ड्रीम11 के इस गेम में 15 करोड़ से भी ज्यादा यूजर्स है, और इसकी संख्या दिन-प्रतिदिन बढती ही जा रही है।

(Dream11) ड्रीम11 कितने पैसे कमाता है?  

कई लोगो को यह नही पता होगा, कि Dream11 भारत की सबसे बड़ी गेमिंग कंपनियों में से एक है औऱ इसके साथ ही यह एक ऐसी पहली भारतीय गेमिंग कंपनी है जिसने यूनिकॉर्न क्लब में प्रवेश किया है यानी वह कंपनियां जिसकी वैल्यू 2 बिलियन डॉलर से ज्यादा होती है, अगर इसको इंडिया रुपए में कहे तो यह कंपनी 15,000 करोड रुपये से भी ज्यादा वैल्यू की है।

dream11 अप्प्लिकेशन के बारे में हर किसी को एक बात नही पता होगी, कि साल 2018 के पहले आईपीएल टूर्नामेंट में चीन की निर्माता कंपनी विवो टाइटल स्पॉन्सर हुआ करती थी।

लेकिन साल 2018 के बाद से Dream11 आईपीएल का नया टाइटल स्पॉन्सर बन गया हैं जिसने कई सारी बड़ी कंपनियों को पीछे छोड़ते हुए करोडो  की बोली लगाकर आईपीएल 2022 का स्पॉन्सरशिप अपने नाम किया है।

भारत में आईपीएल के सीजन में कई ऐसी बड़ी कम्पनिया है, इसमें स्पोंसरशिप के लिए बोली लगाती है, जैसे- टाटा संस, बायजूस आदि, लेकिन साल 2022 में ड्रीम11 ने इन सभी को पछाड़कर आईपीएल का स्पोंसरशिप अपने नाम किया है, इसी बात से आप समझ सकते है, की यह कितनी बड़ी कंपनी बन चुकी है।

dream11 से संबधित सर्च किये जाने वाले प्रश्न-

Dream11 का मालिक कौन है? Dream11 कहां की कंपनी है?
Dream11 किस देश की कंपनी है? Dream11 के बारे में जानकारी?
Dream11 मालिक? Dream11 का मालिक?
Dream11 मालिक का नाम? Dream11 को किसने बनाया है?

 

हमारा इस ब्लॉग पोस्ट को लिखने का मकसद केवल ड्रीम11 के बारे में आप सबको जागृत करना है, क्योकि यह एक तरह का गेमिंग अप्प्लिकेशन है, जिसके कारण  2017 में Dream11 के खिलाफ भारतीय उच्च न्यायालय में सट्टेबाजी को बढ़ावा देने का मामला दर्ज किया गया था।

लेकिन इसके कुछ ही सालो के बाद Dream11 को कौशल व ज्ञान पर आधारित खेल बताया गया जिसको सट्टेबाजी से अलग बताकर इसके कामकाज की अनुमति प्रदान कर दी गयी थी।

और पढ़े-

 

ड्रीम11 अप्प कैसे पोपुलर हुआ-

भारत में जब से क्रिकेटरो ने ड्रीम11 Dream11 App का प्रमोशन शुरू किया है, तब से यह एक बड़ी व सक्सेसफुल कम्पनी बनते जा रही है, क्योकि आज के समय में हर कोई क्रिकेट देख रहा है, और हर एक ओवर के बाद एडवरटाईजमेंट आते रहता है, जिसके बाद इसे देखते-देखते हर कोई इसे डाउनलोड करके इस्तेमाल करने की सोचता है।

 

Dream11 App से सम्बंधित अधिक पूछे जाने वाले प्रश्न-

  1. Dream11 Apk क्या है?

    Ans- Dream11 एक गेमिंग अप्प्लिकेशन है, इसकी मदद से टीम बनाकर ऑनलाइन गेम खेल सकते है, और इससे पैसे भी कमा सकते है।

  2. Dream11 अप्प कैसे डाउनलोड करे?

    Ans- Dream 11 अप्प को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है, और ड्रीम11 की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकते है।

  3. Dream11 ka malik kaun hai?

    Ans- Dream11 App के मालिक भावित सेठ और हर्ष जैन है. इन्होने काफी कम उम्र में ड्रीम11 अप्प को बनाकर यह सफलता पायी है।

  4. Dream11 किस देश की कंपनी है?

    Ans- Dream11 भारत की कंपनी है, ड्रीम11 को 2008 मैं बनाया गया था तथा 2014 तक केवल एक लाख यूजर थे लेकिन 2020 में इसके रजिस्टर्ड यूजर की संख्या 8 करोड का आंकड़ा पार कर गई थीं।

  5. Dream11 अप्प में रजिस्टर कैसे करें?

    Ans- ड्रीम11 में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपके पास एक मोबाइल और मोबाइल नंबर होना चाहिए जिसके इस्तेमाल से आप ड्रीम11 में रजिस्टर करके अकाउंट बना सकते हैं साथ ही आप रेफर कोड “HARIS21984KL” यूज़ करके ₹500 बोनस प्राप्त कर सकते हैं।

  6. Dream11 अप्प के संस्थापक कौन हैं?

    Ans- Dream11 का मालिक हर्ष जैन और भावित शेठ है जोकि इसके संस्थापक है जिन्होंने 2008 ड्रीम11 की स्थापना की थी और इसका मुख्यालय मुंबई भारत में स्थित है।

  7. Dream11 अप्प के यूज़र की संख्या कितनी है?

    Ans- वर्तमान में ड्रीम11 के यूज़र की संख्या 13 करोड़ से ज्यादा है, और ड्रीम11 का अगला लक्ष्य 20 करोड़ यूज़र को अपने साथ जोड़ने का रखा गया है।

  8. Dream11 में daily के कितने contests होते है?

    Ans- Dream11 App में daily के 1000+ contests होते है।

अंतिम शब्द-

भारत के अन्दर लोग ऑनलाइन गेमिंग करके लाखो रूपये जीत रहे है, जिसके बारे में हमने अपने ब्लॉग के दूसरे पोस्ट में जानकारी दी है, लेकिन इस आर्टिकल में हम लेवल Dream11 ka malik kaun hai? और dream11 किस देश का ऐप है? इन सभी के बारे में जानकारी दी है, और इसी के साथ में dream11 से सम्बंधित कई प्रकार की जानकारी दी है।

यदि आप ब्लॉग पर नए आये है, तो ब्लॉग को बुकमार्क करना ना भूले, क्योकि यहाँ पर एजुकेशन, बिज़नेस आईडिया, टेक्नोलॉजी और ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, इन सभी टॉपिक पर जानकारी शेयर की जाती है।

4/5 - (231 votes)

Leave a Comment

error: Content is protected !!