Bank me job ke liye kya kare? कमाये 42,000 महीने।

Bank me job ke liye kya kare:- भारत में जॉब पाना भी आज के समय में काफी कठिन काम है, जिसमे लोगो के मन में रहता है, की bank me job ke liye kya kare तथा बैंक में नौकरी कैसे पाए,  जो लोग सोचते है, कि bank me job ke liye kya kare तो उन्हें यह अच्छी तरह से पता है, की bank mein naukari के लिए काफी कम वैकेंसी निकाली जाती है।

जिसके अंतर्गत बैंक में जॉब पाना काफी कठिन हो जाता है। यदि आप पैसे कमाने या कोई बिज़नेस करने के बारे में सोच रहे है, तो इसके पहले हमने 82+ बिज़नेस आईडिया  के बारे में जानकारी दी है,, आप यहाँ पर क्लिक करके पढ़ सकते है।

लेकिन आज हम इस पोस्ट में आप सभी को बैंक की नौकरी कैसे ढूंढे, bank me job ke liye kya kare, और बैंक में जॉब कैसे पाए? इन सभी के बारे में जानकारी देने वाला हूँ, और साथ में bank me job ke liye kya kare और इसके लिए क्या-क्या प्रोसेस है, और कौन-कौन सी पढाई करनी पड़ती है, इन सभी के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देने वाला हूँ।  

विषय सूची show

Bank me job ke liye kya kare, government banking jobs.बैंक में जॉब कैसे पाए?

बहुत से लोगो का सपना होता है, की पढाई लिखाई करके एक अच्छी सी बैंक में जॉब पाना, लेकिन उनका यह सपना साकार नही हो पाता है, क्योकि उन्हें सही से जानकारी नही होती है, कि Bank me job ke liye kya kare और इसी कारण से उनका बैंक की नौकरी करने का सपना टूट जाता हैं।

ऐसे में जरुरत होती है, की बैंक में नौकरी पाने के लिए कितनी और कौन-कौन से क्वालिफिकेशन की जरुरत पड़ती है? आज हम इसी के बारे में जानेंगे, जिसके पश्चात आपको बैंक की नौकरी पाने के लिए बहुत हेल्प मिलेगी।

इसलिए इस पोस्ट के साथ अंत तक बने रहे, आईये जानते है- बैंक में जॉब पाने के लिए मिनिमम 10th पास की जरुरत होती है, लेकिन आपको यह भी जानना चाहिए की बैंक में कई तरह की पोस्ट होती है, जिन्हें पाने के लिए अलग-अलग योग्यता की जरुरत पड़ती है।

ऐसे में यदि बैंक में नौकरी प्राप्त करने की बात हो तो उसके लिए आपको मिनिमम 10th पास होना अनिवार्य है। आपको बता दे की 10th पास के आपको केवल चपरासी  (peon) की जॉब मिल सकती है, और यह योग्यता अलग-अलग बैंको पर निर्भर करता है, कई सारी ऐसे बैंक है, जो बैंक में चपरासी की नौकरी देने के लिए  12th पासआउट लोगो को रखती है।

मुझे पता है की आपने इस पोस्ट पर क्लिक किया है, तो चपरासी की पोस्ट में जानकारी पाने के लिए नही नहीं किया होगा, आईये आगे की पोस्ट के बारे में जानते है।  

bank-me-job-ke-liye-kya-kare

क्लर्क की जॉब कैसे मिलेगी (bank me job ke liye kya kare)

यदि आप बैंक में क्लर्क की जॉब करना चाहते है, तो आपको 12th पासआउट होना अनिवार्य है, आपको बता दे की सरकारी बैंको में जॉब पाने के लिए दो तरह के एग्जाम होते है, पहला इग्जाम एसबीआई (SBI) का होता है, तथा दूसरा इग्जाम आईबीपीएस (IBPS) का होता है।

  • आईबीपीएस (IBPS)- इसके अन्दर सभी प्रकार की सरकारी  बैंक सम्मिलित होती है।
  • एसबीआई (SBI)- इसके अंतर्गत केवल एसबीआई की भर्ती की जाती है।

मैक्सिमम जो वैकेंसी निकाली जाती है, वह आईबीपीएस के द्वारा निकाली जाती है, जिसके अन्दर सभी सरकारी बैंक शामिल होती है, इसमें पंजाब नेशनल बैंक (PNB BANK) यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया, इंडियन बैंक, इत्यादि।

यदि आपको इन बैंको में क्लर्क की जॉब पानी है, तो आपको 12th पास होना जरुरी है। अब बात आती है, बैंक में जॉब पाने के लिए और अच्छी और बेहतर पद की, जिसे करने से एक अच्छी पोस्ट और पैसे दोनों मिलेंगे।

जि हां अब हम बात करने जा रहे है PO पद की जिसे आप एग्जाम देकर प्राप्त कर सकते है,  पीओ (PO) पद के एग्जाम के लिए आपको ग्रेजुएशन होना अनिवार्य है, इसके बाद ही आप पीओ (PO) पद के लिए अलिजिबल हो पायेंगे।  

 

बैंक में पीओ (PO) कैसे बने?

दोस्तों यदि आप बैंक की नौकरी करके मोटा पैसा कमाना चाहते है, तो आपको बैंक के पीओ पद के लिए आवेदन करना पड़ेगा, बैंक के अन्दर पीओ (PO) का फुल फॉर्म probationary officer होता है।

जिसे हिंदी में अस्सिस्टेंट मैनेजर भी कहते है। probationary officer बैंक की छेत्र में सबसे अच्छा कैरियर माना जाता है, वैसे अगर बात करे तो बैंकिग सेक्टर काफी तेजी से ग्रो होने वाला छेत्र है, यही वजह है की बैंक की जॉब के लिए काफी कम पोस्ट पर लाखो के आवेदन किये जाते है।  

बैंक पीओ के लिए योग्यता (Bank me job ke liye kya kare)

यदि आप बैक पीओ बनना चाहते है तो आपको इसके लिए ग्रेजुएशन करना पड़ेगा, याद रहे आप जीसी भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी के ग्रेजुएशन करेंगे, उसे भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त होना चाहिए।

इसमें आपको बैंक की नौकरी पाने के लिए किसी भी विषय से ग्रेजुएशन होना अनिवार्य है। नोट- यदि आप बैंक पीओ बनना चाहते है तो आपके पास कम्प्यूटर की जानकारी होनी चाहिए।

जैसा की हमने ऊपर ही बताया की बैंक पीओ की पोस्ट अस्सिस्टेंट मैनेजर की पोस्ट होती है, ऐसे में आपका सारा काम कम्प्यूटर पर ही होता है, जिसके अंतर्गत आपके पास कम्प्यूटर की जानकरी का होना आवश्यक है।

बैंक पीओ बनने के लिए क्या करे (bank po job)

यदि आप बैंक की नौकरी पाने के लिए बैंक पीओ बनना चाहते है, तो आपको सबसे पहले IBPS का ऑनलाइन फॉर्म अप्लाई करना पड़ता है, IBPS का फुल फॉर्म – इंस्टिट्यूट ऑफ़ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्सन होता है।

, IBPS का काम सभी  बैंको का एक साथ एग्जाम करना होता है। इसी के साथ IBPS साल में चार बार इग्जाम करवाता है, जिसमे बैंक पीओ, बैंक क्लर्क, आरआरबी ऑफिस अस्सिस्टेंट, और आरआरबी ऑफिसर , बैंक में पीओ बनाने के लिए आपके पास मुख्य दो रस्ते है।

एक IBPS और दूसरा SBI के द्वारा, इन दोनों की वैकेंसी अलग-अलग निकाली जाती है, IBPS में पीओ की जॉब पाने के लिए साल में एक बार एग्जान देना पड़ता है। 

 

इनके बारे में भी पढ़े- 

बैंक पीओ के लिए-  AGE LIMIT

बैंक पीओ की नौकरी के लिए उम्र का भी काफी ख्याल रखना होता है, जिसके अंतर्गत आपको इसके समय सीमा में एग्जाम देकर बैंक पीओ के पद के लिए अलिजिबल होना है, इसकी समय सीमा मिनिमम 20 वर्ष है, और मक्सिमम 30 वर्ष है, इसमें भी कुछ छुट दी गयी है, जिसके बारे में हम निचे जानेंगे।

OBC 3 वर्ष की छुट
Sc/St 5 वर्ष की छुट
Pwd 10 वर्ष की छुट
Ex-Servicemen 5 वर्ष की छुट

फॉर्म अप्लाई के लिए कितना प्रतिशत होना अनिवार्य है?

बैंक पीओ की जॉब के लिए आपको इसके फॉर्म को अप्लाई करना होता है, जिसके लिए आपको मिनिमम पास होना अनिवार्य है।  

Bank mein naukari के लिए फॉर्म कब करे-

दोस्तों बैंक के रिक्त पदों की पूर्ति के लिए IBPS हर साल बैंक पीओ की वैकेंसी को निकलता है, आप यह जान ले की अगस्त के महीने में इसका ऑनलाइन वैकेंसी निकाली जाती है, और इसके फॉर्म को लास्ट अगस्त  तक भरके जमा करना होता है. लगभाग 24 दिन में इस फॉर्म को भरकर ऑनलाइन आवेदन कर देना होता है।  

Bank mein naukari के लिए कितने स्टेज होते है?

भाईयो एवं बहनों यदि आप बैंक पीओ की जॉब के लिए ऑनलाइन आवेदन कर चेके है, तो आपको यह भी जान लेना चाहिए की इसके कितने स्टेज होते है, आईये जानते है- बैंक पीओ इग्जाम के लिए 3 स्टेज निर्धारित किये गए है।

  • Prelims Exam 
  • Mains Exam
  • Interview

पहले यानी Perlims Exam में आपको एक निर्धारिक मार्क्स लाना पड़ेगा, जिसके बाद ही आपको Mains Exam देने की अनुमति मिलेगी, और एक बात का आपको ध्यान रखना जरुरी होता है, की यह सभी एग्जाम ऑनलाइन कम्यूटर के द्वारा किये जायेंगे, इन सभी के बाद इंटरव्यू की बारी आती है।

यदि आप क्लर्क का एग्जाम दे रहे है तो आपको इसमें इंटरव्यू नही देने पड़ेंगे, लेकिन आप पीओ का एग्जाम देकर इंटरव्यू के लिए गए है तो आपको इंटरव्यू देना अनिवार्य है।  

 

Bank mein naukari के लिए कौन-कौन से सिलेबस है?

पीओ की जॉब के लिए आपको इसका एगम क्लियर करना पड़ेगा, जिसके लिए आपको इसके सिलेबस के बारे में जानरी होना अनिवार्य है, आईये इसके सेलेबस के बारे में विस्तार से जानते है- पीओ का एग्जाम तीन स्टेज में होता है।

1-  Prelims Exam 2-  Mains Exam 3-  Interview   1- Prelims Exam syllabus Prelims Exam में 3 सब्जेक्ट से 100 नम्बर के 100 प्रश्न पूछे जाते है, जिसकी समय सीमा 1 घंटे होती है।

  • English⇒  से 30 प्रश्न पूछे जाते है, और यह सब  30 मार्क्स के होते है, और इसके लिए 20 मिनट का टाइम दिया जाता है।
  • Mathematics⇒ से 35 प्रश्न पूछे जाते है,  जो 35 मार्क्स के होते है, इसके लिए भी 20 मिनट का टाइम दिया जाता है।
  • Reasoning⇒ से 35 प्रश्न पूछे जाते है, जो 35 मार्क्स के होते है, और इसके लिए 20 मिनट का टाइम दिया जाता है।

यदि आप Prelims Exam को पास कर लेते है, तो आपको कुछ दिनों के बाद निर्धारित समय पर Mains Exam देना होता है।  

2- Mains Exam syllabus Mains Exam  में  4 सब्जेक्ट से 155 प्रश्न पूछे जाते है, जो 200 मार्क्स के होते है, जिसके लिए 3 घंटे का समय दिया जाता है।

  • Reasoning & Computer Aptitude⇒  इससे 45 प्रश्न पूछे जाते है, जो 60 मार्क्स के होते है, और इनके लिए 60 मिनट का टाइम दिया जाता है।
  • General, Economy/ Banking Awareness⇒  इसके अंतर्गत 40 प्रश्न पूछे जाते है, जो 40 मार्क्स के होते है, इसके लिए कुल 35 मिनट का टाइम दिया जाता है।
  • English Language⇒  इससे 35 प्रश्न पूछे जाते है, जो 40 मार्क्स के होते है, और इसके लिए ४० मिनट का टाइम दिया जाता है।
  • Data Analysis & Interpretation⇒  इससे भी 35 प्रश्न पूछे जाते है, जौर यह 60 मार्क्स के होते है, इसके लिए भी 45 मिनट का समय दिया जाता है।

नोट- इस एग्जाम को आप अपने किसी भी भाषा में दे सकते है, यदि आप हिंदी में देना चाहे तो हिंदी में, या इंग्लिश में देना चाहे तो इंग्लिश में दे सकते है।  

Written Exam-

इसके अंतर्गत आपको एस्से और लेटर लिखना होता है, जिसके लिए आपको कम्प्यूटर के साथ-साथ इंग्लिश की भी जानकारी का होना आवश्यक है, इसके अन्दर 2 प्रश्न पूछे जायेंगे, जो की 25 मार्क्स के होंगे।

और इसी के साथ में आपको Written text इंग्लिश में देंन होगा, इसे हिंदी में नही दे सकते है, इसके लिए आपको इंग्लिश का आना जरुरी है, और एग्जाम देने की समय अवधि 30 मिनट की होगी।  

Interview- 

सारी प्रक्रिया के बाद अब बात आती है, इंटरव्यू की, यह 100 मार्क्स के होते है, जिसमे जनरल केन्डीडेट को मिनिमम 40% मार्क्स लाने होते है, और वही ओबीसी और एसटी/एससी केन्डीडेट को मिनिमम 35 मार्क्स लाने की आवश्यकता होती है।  

Bank mein naukari में कितनी सैलरी मिलती है?

बैंक की सैलरी अलग-अलग बैंको पर निर्भर करती है, यदि बैंक पीओ के सैलरी की बात करे तो इसकी बेसिक सैलरी 23,700 रुपये प्रतिमाह तक होती है, जिसके अन्दर आपको महंगाई भत्ता, विशेष भत्ता, एचआरे, सीसीए, और चिकित्सा भत्ता भी दिया जाता है।

यदि इन सभी को कैल्कुलेट किया जाए तो 37,500 रुपये से लेकर 42,000 रुपये प्रतिमाह तक बन जाती है, यह अलग-अलग बैंको व पोस्टिंग के अधर पर सैलरी है।  

Bank mein naukari के लिए तयारी कैसे करे?

बैंक की नौकरी पाने के लिए आपको एक योजना बनानी पड़ेगी, और इसी के साथ में आपको सिलेबस बनाकर पढाई करनी पड़ेगी, और आप जिस सब्जेक्ट में कमजोर है, उस सब्जेक्ट पर आपको विशेष कर ध्यान देना होगा।

इसके साथ में आपको पिछले साल के क्वेस्चन पेपर (Quistions paper)  को हल करना है, यहाँ से भी आपको बहुत कुछ सिखने को मिलेगा।

और पढ़े-  

FAQ’s by sarkari bank noukari?

  1. बैंक में जॉब कैसे पाए?

    Ans- बैंक में जॉब पाने के लिए इस पोस्ट में पुरे विधि पूर्वक जानकारी दी गयी है, इस पोस्ट को पढ़कर आपको पूरी तरह से समझ में जाएगा की बैंक में जॉब पाने के लिए क्या प्रोसेस है।

  2. बैंक की नौकरी कैसे ढूंढे?

    Ans- बैंक में नौकरी सर्च करने के लिए आप सरकारी पोर्टल और प्राइवेट पोर्टल का सहारा ले सकते है, जैसे- noukari.com, sarkariresult.com आदि।

  3. बैंक में पीओ की पोस्ट क्या है?

    Ans- बैंक के अन्दर पीओ की पोस्ट अस्सिस्टेंट मैनेजर की होती है।

  4. बैंक में जॉब पाने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

    Ans- बैंक में जॉब पाने के लिए अलग-अलग पद पर निर्भर करता है, की आप किस पद के लिए अप्लाई कर रहे है, बैंक में जॉब के लिए 10th पास से लेकर ग्रेजुएशन पासआउट तक के छात्र अप्लाई कर सकते है।

आखिरी शब्द-

हमने इसके पहले भी कई पोस्ट में आप सभी को ऑनलाइन पैसे कामने के बारे में जानकरी दी है, जिसके बारे में आप इस पोस्ट में जान सकते है, और आज हम बैंक की नौकरी कैसे ढूंढे, bank me job ke liye kya kare, और बैंक में जॉब कैसे पाए, इन सभी के बारे में जानकारी दी है.

यदि आपको इस पोस्ट से कुछ भी मदद मिली हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करे, और अन्य किसी भी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग www.visiontechindia.com को बुकमार्क करना ना भूले, क्योकि यहाँ पर बिज़नेस आईडिया, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन, और ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए इन सभी टॉपिक से सम्बंधित जानकारी शेयर की जाती है.

4.3/5 - (178 votes)

Share this content

Leave a Comment

error: Content is protected !!