मेरा पढ़ाई में मन नहीं लगता क्या करूं। जाने 10 उपाय।

आज के समय में कई लोगो का यही सवाल है, कि सर मेरा पढ़ाई में मन नहीं लगता क्या करूं तो इसके लिए हम कुछ बाते शेयर करेंगे, जिसके बारे में जानकारी प्राप्त करके मेरा पढ़ाई में मन नहीं लगता क्या करूं इस प्रकार के सवालों से छुटकारा पा सकते है।

भारत में पिछले कुछ सालो के मुकाबले इंटरनेट काफी तेजी से ग्रो कर रहा है, इसका मुख्य कारण भारत की जनसँख्या है, यहाँ पर लाखो नही करोडो की संख्या में बेरोजगार स्टूडेंट है, लेकिन इसके बावजूद भी मुझे एक दिन कमेंट आया की सर मेरा पढ़ाई में मन नहीं लगता क्या करूं।

तो मुझे लगा की इसके बारे में क्यों ना एक आर्टिकल बनाया जाए, ताकि उन लोगो को अच्छी प्रकार से समझ में आ सके, जो घर बैठे ऑनलाइन पढाई करना चाहते है।

विषय सूची- hide

मेरा पढ़ाई में मन नहीं लगता क्या करूं। padhai me man kaise lagaye।

क्या आप जानते है, कि पढाई में मन क्यों नही लगता है?, यदि नही तो आज की पोस्ट में हम पढ़ाई में मन कैसे लगाये? इसके बारे में आप सभी को जानकारी देंगे, क्योकि इसके पहले हमने इसी से सम्बंधित एक आर्टिकल लिखा था।

जिसकी मदद से कई लोगो की काफी सहायता हुयी है, इसलिए आज के मॉडर्न जमाने में पढाई में मन कैसे लगाये इसके बारे में कहना थोडा मुश्किल हो सकता है।

लेकिन फिर भी मेरे द्वारा बताये गए कुछ टिप्स को आप समझ जाते है, तो आप पढ़ाई में मन लगाने के उपाय इस सवाल का जवाब मिल जाएगा।

padhai-me-man-kaise-lagaye

पढ़ाई में मन लगाने का आसान तरीका क्या है।

बहुत से लोगो का सपना होता है, की वह अपने कॉलेज या स्कूल का नाम रोशन करे, लेकिन इसके लिए उनको एक काम करने की आवश्यता पड़ सकती है, जिसका नाम है, पढाई में मन लगाना, जो की हर कोई नही कर पाता है।

लेकिन इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद मै एक गारंटी देता है, कि मेरे द्वारा बताये गए तरीको को फ़ॉलो करते है, तो कुछ ही दिनों के बाद आपका पढाई में मन लगने लगेगा।

1- पढाई करने का मकसद-

दोस्तों कहते है, की किसी भी काम को स्टार्ट करने से पहले उसके पीछे का मतलब पता होना चाहिए, जैसे यदि आप पढाई क्यों करना चाहते है, तो इसका जवाब होगा की इस साल अच्छे मार्क्स लाकर पास होना है, या अपने कॉलेज में टॉप करना है, इसलिए आपको पढ़ाई करना जरुरी हो जाता है।

यह तो रही आपकी मकसद लेकिन आपको एक बात का ध्यान रखना है, की आपको पढाई हो या और कोई काम आपका उस काम पर फोकस होना जरुरी है, जैसे यदि कोई स्टूडेंट दिन में 5 से 6 घंटे पढाई करता है, और सवाल के पूछे जाने पर वह जवाब नही दे पाता है।

तो ऐसे पढाई करने का कोई मकसद नही है, और वही कोई स्टूडेंट 2 से 3 घंटे पुरे फोकस के साथ पढाई कर रहा है, तो उसे आगे बढ़ने व पढ़ने से कोई भी नही रोक सकता है।

इनके बारे में भी जाने- 

2- पढाई में मन लगाने के लिए सही स्थानों का चुनाव करे।

पढाई करने के लिए आपके शांत व कम्फटेबल प्लेस होना चाहिए, जहा पर टीवी और इंटरनेट जैसी चीजे ध्यान को ना भटकाए, तथा किसी भी प्रकार का शोर शराबा ना हो, और इसी के साथ में आप जहा पर बैठकर पढाई कर रहे हो।

वह स्थान आपके लिए सुरछित होना चाहिए जैसे चेयर, सोफा इत्यादि, तभी आप लगातार 3 से 5 घंटे तक पढाई कर पायेंगे, यह छोटी-छोटी चीजे पढाई करने के लिए काफी रोल प्ले करती है, इसलिए ध्यान लगाकर पढाई करने लिये यह सब जरुरी है।

3- अपना स्टडी मटेरियल साथ में लेकर बैठे।

कई ऐसे लोग है, जिनका पढ़ाई करते समय आना जाना लगा हुआ होता है, क्योकि वह अपने स्टडी मटेरियल को साथ में लेकर नही बैठते है, तो उनका बीच-बीच में आना जाना लगा ही रहेगा, जैसे- पेन्सिल, पेपर, पेन, बुक इत्यादि।

मटेरियल को खोज करने में वह पूरी तरह से डीस्ट्रेक्ट हो जाते है, जिससे उनका पढाई करने का जूनून उड़न छु हो जाता है, इसलिए आप जब भी पढाई करने बैठे तो आपको बीच में उठना ना पढ़े, जिससे आपका पढाई करने में मन लगा रहे और आप अच्छे से पढाई कर सके।

4- टारगेट सेट करके पढाई करे।

यदि आप अपने कॉलेज में टॉप करना चाहते है, या स्टडी में कम्प्लीट अटेंशन प्राप्त करना चाहते है, तो एक टारगेट चुनकर पढाई करे, जैसे किसी भी सब्जेक्ट के टॉपिक को लीजिये तो उसे एक टारगेट और समय सेट करिए, कि इतने समय में इस इस टारगेट को पूरा करना है।

इस तरह यदि आप टाइम मैनेजमेंट बनायेंगे तो आप उस समय में पूरी तरह से इन्वोल्व हो जायेंगे, और अपने टारगेट को पूरा भी कर लेंगे, और इसका एक फायदा यह यह भी है, कि इससे आपका पढाई में मन लगेगा।

5- ब्रेक लीजिये।

इस आप्शन का मतलब ही यह है, कि आप अत्यधिक किसी काम करने की अपेछा रखते है, तो आपको ब्रेक लेना आवश्यक है, इअसे उदहारण के माध्यम से समझते है, यदि किसी की काम को एक निश्चित समय के अनुसार पूरा कर लिया जाता है, तो 10 मिनट का आराम तो बनता है।

पढ़ाई के दौरान आराम लेना इसलिए जरिरी होता है, की आपका (mind) दिमाग आराम रेस्ट ले सके, और आगे की पढाई के लिए तैयार हो सके।

यदि आप लगातार एक घंटे पढाई कर रहे है, तो कम से कम 10 मिनट का ब्रेक जरुर ले, यदि आप चाहे तो आस-पास टहल सकते है, और पढ़े गए टॉपिक का रिविजन कर सकते है।

6- हेल्दी फूड व जूस का सेवन करे।

बहुत से लोगो का स्टडी करते समय चिप्स, कॉफ़ी, चाय इत्यादि खाद्य पदार्थ सेवन करने का मन करता है, लेकिन यह सब आपकी हेल्थ को इफेक्ट करते है, और इसी के साथ में एक पढाई करते स्टूडेंट के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है।

इसकी जगह पर फ्रूट्स, और ताजे फलो का सेवन करना काफी लाभदायक हो सकता है, फ्रूट्स या जूस का सेवन स्टडी करते समय बीच-बीच में लेना अच्छा माना जाता है, क्योकि यह आपकी हेल्थ के साथ-साथ आपकी बॉडी और माइंड को भी इनर्जी मिल सके।

7- नोट्स बनाये।

यदि आपका ज्यादा मन नही करता पढाई करने का तो आप इस तरीके को अपना सकते है, एक कहावत है, की काम कम करो लेकिन स्मार्ट तरीके से करो।

इसके लिए आपको छोटे-छोटे नोट्स तैयार करने होंगे, जैसे ही आपका एक टॉपिक ख़त्म हो जाता है, वैसे इस आप उस टॉपिक का एक नोट्स बना लीजिये, और इसी के साथ में उस से सम्बंधित सवालों को हल करिए।

क्या आप जानते है, ऐसा करने से आपका दिमाग एक टास्क समझकर काम करेगा, और आप कभी भी पढाई करने में बोर नही होंगे, और एक बात जब भी किसी नोट्स को तैयार करे तो उसकी मेन टॉपिक को हाईलाईट करना ना भूले, इससे आपको याद रहेगा, की आप कहा तक तैयारी कर चुके है।

8- हर टॉपिक को एग्जाम के पॉइंट ऑफ़ व्यू से तैयार करिए।

अक्सर जब हम पढाई करने बैठते है, तो ध्यान टपक से हट ही जाता है, ध्यान हमारा इधर-उधर की बातो या पास्ट में की गयी बातो पर चला जाता है।

इन सभी से छुटकारा पाने के लिए अपने किसी टॉपिक या सिलेबस को एग्जान के पॉइंट ऑफ़ व्यू से देखिये, एक उन सवालों को मार्क करके ज्यादा ध्यान दे सकते है, जिनसे सम्बंधित एग्जाम में ज्यादा क्विस्चन पूछे जा सकते है।

इस तरह की तैयारी  करने से आपका माइंड हर तरह के टॉपिक को कवर करने में सछम हो जाएगा, जिसके कारण आपका पढाई करने में मन लगाने लगेगा।

इस तरह से रिविजन करने पर आपको दो फायदे फायदे मिल सकते है, एक आपका स्टडी में मन लगाने लगेगा, और दूसरा आपकी एग्जाम की तैयार भी होने लगेगी।

9- प्रेशर या दबाव में पढाई ना करे।

ऊपर दिए गए कुछ टिप्सो के अनुसार आप अच्छी तरीके से पढाई तो कर सकते है, लेकिन अधिक दवाव के कारण ध्यान भटक सकता है, और किसी भी प्रेशर के साथ पढाई करना थोडा सेहत के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है।

इसीलिए शुरुवात से पढाई करनी चाहिए, ताकि जब भी एग्जान नजदीक में आये तो किसी भी प्रकार का कोई प्रेशर या दबाव ना बना रहे।

10- मैडिटेशन करो-

हम सभी को पता है, की बड़े-बड़े योग गुरु भी मेडिटेशन करने की सलाह देते है, मेडिटेशन के वैसे तो कई सारे फायदे है।

लेकिन ख़ास करके  मेंडिटेशन की वजह से आपका मन शांत रहता है और आपकी एकाग्रता (Concentration) भी बढ़ती है इसलिए पढाई में मन लगाने के लिए आप को हर रोज़ कम से कम 10 से 15 मिनट तक मैडिटेशन करना चाहिए।

अन्य पढ़े- 

पढाई से सम्बंधित पूछे जाने वाले प्रश्न-

  • पढाई में मन कैसे लगाये?

    Ans- हमने इस सवाल के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी इस पोस्ट में दी है, जिसे आप क्लिक करके पढ़ सकते है, यदि आप इन सभी टॉपिक को कवर कर लेते है, तो आपको पढाई में सफल होने से कोई भी नही रोक सकता है।

  • पढाई कितने घंटे करनी चाहिए?

    Ans- किसी भी काम को करने से पहले, टाइम टेबल होना बहुत जरुरी होता है, आप शुरुवात के समय में 1 से 2 घंटे तक पढाई कर सकते है, जैसे-जैसे आपकी आदत बनने लगेगी, आप इस टाइम को बढ़ाकर 2 से 6 घंटे तक आसानी से ले सकते है।

  • क्या पढाई करना जरुरी है?

    Ans- जि बिल्कुल, आज के समय में यदि एक साधन है, जिसकी मदद से आप आसमान की बुलंदियों को छु सकते है, और पढाई के साथ-साथ आप खेलकूद पर भी ध्यान दे सकते है, यह आपके स्वास्थ के लिए अच्छा है।

आखिरी शब्द- (Conclusion)

हमने इसके बारे में ऊपर ही जानकारी दे दी है, की कई लोगो का सवाल होता है, की सर मेरा पढ़ाई में मन नहीं लगता क्या करूं इसलिए आर्टिकल की मदद से हम उन लोगो की मदद करने की कोशिश की है, जिनका पढाई के दौरान मन नही लगता है, मै आशा करता हूँ, की मेरे द्वारा दी गयी जानकारी से काफी लोगो की मदद हुयी होगी।

यदि आपको इस आर्टिकल की मदद से कुछ नया सिखने को मिला है, इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले, और इसी के साथ में www.visiontechindia.com ब्लॉग को बुकमार्क करना ना भूले, क्योकी हमारे ब्लॉग पर एजुकेशन, बिज़नेस आईडिया, टेक्नोलॉजी, और ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए इन सभी के बारे में जानकारी दी जाती है।

4.4/5 - (181 votes)

Share this content

Pawan Yadav

मेरा नाम पवन है, मै visiontechindia.com वेबसाइट का फाउन्डर हूँ, मेरे द्वारा बनायीं गयी यह एक ऐसी हिंदी वेबसाइट है, जहाँ पर बिज़नेस आईडिया, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन, GK और ऑनलाइन पैसे कमाने से सम्बंधित जानकारी शेयर की जाती हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!