Bharat ki khoj kisne ki thi? भारत की खोज किसने की थी?

Bharat ki khoj kisne ki thi- क्या आप जानते है, भारत की खोज किसने की थी, यदि नही तो घबराईये मत आज हम इसी के बारे में जानकारी देने वाले है, शुरू से ही स्कूलों में (Bharat ki khoj kisne ki thi) “भारत की खोज किसने की थी” यह सवाल पूछा जाता है, लेकिन आज भी कई लोग ऐसे है, जो इसके बारे में नही जानते होंगे।

मुझे कुछ दिन पहले एक कमेंट आया की सर “भारत की खोज किसने की थी” इसके बारे में जानकारी दीजिये इसलिए आज इस आर्टिकल की मदद से आप सभी को (Bharat ki khoj kisne ki thi) इंडिया की खोज किसने की है? इसके बारे में जानकारी देंगे, तथा इसी के साथ में इंडिया के बारे में कुछ रोचक तथ्यों के बारे में जानेंगे।

Bharat ki khoj kisne ki thi भारत की खोज किसने और कब की थी?

वैसे यदि देखा जाए तो हर एक देश की खोज किसी न किसी के द्वारा की गयी है, लेकिन आज हम इस लेख में केवल Bharat ki khoj kisne ki thi इसके बारे में जानेंगे, भारत की खोज वास्को डी गामा ने की थी, वास्को डी गामा ने सन 1498 में भारत के लिए समुद्री मार्ग की खोज की थी।

bharat-ki-khoj-kisne-ki-thi

20 मई, 1498 को, लिस्बन, पुर्तगाल से अपनी पाल निर्धारित करने के दो साल बाद, वास्को डी गामा केरल के कोझिकोड (कालीकट) में भारत के पश्चिमी समुद्री तट पर पहुंचे थे. उस समय वास्को दी गामा यूरोप से भारत सीधी यात्रा करने वाले जहाज़ों का कमांडर थे।

जो केप ऑफ गुड होप, अफ्रीका के दक्षिणी कोने से होते हुए भारत पहुँचे थे। इन्होंने केवल यूरोप से भारत तक आने वाले जलीय मार्ग की खोज की थी।

न की, भारत की हम सभी को पढ़ाया गया है, कि भारत तो यूरोप से भी पुरानी सभ्यता है, जहाँ पर मोहनजोदडो और हडप्पा जैसी बड़ी-बड़ी सभ्यता विकसित हो चुकी थीं ! इसीलिए भारत पहले से ही मौजूद था, वास्को डी गामा ने केवल जहाज़ के द्वारा जलीय मार्ग की खोज की है, और वह भारत में अपने पुरे जीवन में तीन बार भारत आया।

वास्को डी गामा कौन था?

वास्कोडिगामा एक पुर्तगाली नाविक थे, जो समुंद्र के रास्ते से भारत पहुँचने वाला प्रथम व्यक्ति थे। इनका जन्म सन् 1460 को साइन, पुर्तगाल में हुआ था। वास्को दा गामा ईसाई धर्म के रक्षक थे। इन्होने अपने जीवन में अनेक स्थल व जल यात्राएं की है।

वास्को डी गामा भारत आकर क्या किया?

वास्को दी गामा ने भारत में आकर मसालों का व्यापार शुरू किया तो अरब व्यापारियों को मसाले के व्यापार में बहुत नुकसान हुआ। वास्को दी गामा ने अपने व्यापार को दुश्मनो से बचाने एवं बढ़ाने के लिए कईं युद्ध लड़े।

जिसमे वह सफल भी रहा। लेकिन जब वास्को दी गामा सन् 1524 को अपनी अंतिम यात्रा पर भारत निकला, तब उस समय उसकी भारत में तीसरी यात्रा थी। इस यात्रा के पश्चात् उसकी मृत्यु हो गई। वास्को द गामा की मृत्यु मलेरिया रोग के कारण 24 December 1524 को कोच्चि में हुई।

इनके बारे भी पढ़े- 

 

भारत का इतिहास क्या है?

आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत का इतिहास कई हजार वर्ष पुराना माना जाता है, लगभग 65,000 साल पहले, आधुनिक मनुष्य, या होमो सेपियन्स, अफ्रीका से भारतीय उपमहाद्वीप में पहुँचे थे, जहाँ वे पहले विकसित हुए थे। 

सबसे पुराना ज्ञात आधुनिक मानव आज से लगभग 30,000 वर्ष पहले दक्षिण एशिया में रहता था। 6500 ईसा पूर्व के बाद, खाद्य फसलों और जानवरों के वर्चस्व के लिए सबूत, स्थायी संरचनाओं का निर्माण और कृषि अधिशेष का भण्डारण मेहरगढ़ और अब बलूचिस्तान के अन्य स्थलों में दिखाई दिया, ये धीरे-धीरे सिंधु घाटी सभ्यता में विकसित हुए।

भारत के 7 नाम कौन -कौन से है?

भारत में रह रहे कई लोग भारत के 7 नामो के बारे में नही जानते होंगे, ऐसा किसी और देश में नही होगा, किसी एक देश के 7 नाम हो, लेकिन यह भारत है, यह देवी देवताओं का देश है, यहाँ पर कुछ भी हो सकता है, आईये अब भएअर के 7 नामो के बारे में जानते है।

प्राचीनकाल से भारतभूमि के अलग-अलग नाम रहे हैं, जैसे- मसलन जम्बूद्वीप, भारतखण्ड, हिमवर्ष, अजनाभवर्ष, भारतवर्ष, आर्यावर्त, हिन्द, हिन्दुस्तान और इंडिया।

वास्को दी गामा से सम्बंधित प्रश्न-

  1. भारत के लिए समुंद्र मार्ग की खोज किसने की थी?

    Ans- भारत में प्रस्थान करने के लिए समुंद्र के रास्ते की खोज वास्को दी गामा ने की थी.

  2. वास्को दी गामा भारत कब आया था?

    Ans- वास्को दी गामा भारत सन 1498 में आया था?

  3. वास्को दी गामा भारत क्यों और कितनी बार आया था?

    Ans- वास्को दी गामा भारत में अपने पुरे जीवन काल में तीन बार आया था, और उसने भारत आकर मसाले का व्यापर शुरू किया था.

  4. वास्को दी गामा की मृत्यु कब हुई थी?

    Ans- वास्को दी गामा की मृत्यु मलेरिया रोग के कारण 24 December 1524 को कोच्चि में हुई थी।

आज क्या सिखा-

आज की लेख में हमने (Bharat ki khoj kisne ki thi) भारत की खोज किसने की थी? तथा वास्को दी गामा कौन था, इन सभी सवालों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी है, Bharat ki khoj kisne ki thi? इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करे।

अन्य किसी भी जानकारी के लिए निचे कमेंट करे, तथा हमारे ब्लॉग www.visiontechindia.com को बुकमार्क करना ना भूले, यहाँ पर बिज़नेस आईडिया, जनरल नॉलेज, और ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? इन सभी के बारे में जानकारी साझा की जाती है।

4.5/5 - (146 votes)

Share this content

Leave a Comment

error: Content is protected !!