NSG commando kaise bane, 2022 (how to join nsg commando)

NSG commando kaise bane- हम सभी को पता है, कि भारत में सेना भर्ती के लिए कितना क्रेज है, लेकिन क्या आप जानते है, nsg commando kaise bane एनएसजी कमांडो कैसे बने यदि नही जानते तो आप सही जगह पर आये है।

यहाँ पर हम nsg commando kaise bane, nsg commando height, nsg commandos qualification, nsg commando salary कितने पाते है, इन सभी सवालों के जवाब विस्तार में देंगे, और इसी के साथ में हम एनएसजी कमांडो बनने के लिए क्या-क्या करना पड़ता है, इसके बारे में भी चर्चा करेंगे।

भारत के अन्दर हैसे बहुत से छात्र है, जो हमेशा से NSG commando kaise bane सोचते रहते है, और कई स्टूडेंट्स का यह ड्रीम भी होता है, कि वह एनएसजी कमांडो बने, इसलिए आज हम इस पोस्ट में विश्व की सबसे बेहतरीन कमांडो फ़ोर्स में से एक एनएसजी कमांडो के बारे में जानेंगे।

एनएसजी कमांडो क्या होते है?एनएसजी का फुल फॉर्म?

एनएसजी (NSG) कमांडो का पूरा नाम- National security guard होता है, एनएसजी कमांडो भारतीय राज्य मंत्रालय के अधीन एक आतंकवादरोधी तथा टेरिरिज्म रोधी एक यूनिट है, देश में सभी प्रकार के आतंकवाद से निपटने के लिए NSG cammando की स्थापना साल 1984 में की गयी थी, लेकिन एनएसजी कमांडो को पूर्ण रूप से 22 सितम्बर 1986 को लागू किया गया था।

nsg-commando-kaise-bane

दोस्तों क्या आप जानते है, NSG cammando भारत की सबसे सर्वश्रेष्ठ कमांडो में से एक है, यह दुनिया के टॉप 5 स्पेशल फोर्सेस में से एक मानी जाती है, एनएसजी कमांडो काले रंग के कपड़ो के साथ नजर आते है, जो की इनका ड्रेस होता है, और इसी के साथ में इनके ड्रेस पर काली बिल्ली का चिन्ह प्रतिक भी होता है, इसलिए एनएसजी कमांडो को ब्लैकहेट कमांडो के नाम से भी जाना जाता है।

भारत के वीर NSG cammando का एक ही लछ्य है- सर्वत्र सर्वोच्चम सुरछा, यह कमांडो हमारे देश के प्रधानमंत्री से लेकर अन्य VIP पर्सन के लिए तैयार रहते है, यही भारत में कोई भी सेलिब्रिटी हो या कोई मंत्री यह एनएसजी कमांडो  हमेशा उनकी सुरछा के लिए तैनात रहते है।

इनके बारे में भी पढ़े- 

NSG commando kaise bane, 2022 एनएसजी कमांडो कैसे बन सकते है?

यदि किसी भी पर्सन को एनएसजी कमांडो बनना है, तो कुछ ख़ास बातो का ध्यान रखना जरुरी है, दोस्तों NSG कमांडो बनने के लिए कोई भी डायरेक्ट भर्ती की प्रक्रिया नही की जाती है, बल्कि एनएसजी कमांडो में उन्ही लोगो को भर्ती किया है, जो पहले से ही इंडियन आर्मी है, या पैरा कमांडो में सर्विस कर रहे है।

यदि बात करे किसी को NSG कमांडो बनना है, तो उसे पहले इंडियन आर्मी या पैरा कमांडो का हिस्सा होना पड़ेगा, एक आकडे के अनुसार NSG में 53% कमांडो आर्मी से भर्ती किये जाते है, और 47% पैरा कमांडो से भर्ती किये जाते है, आपको जानकारी हैरानी होगी की भारत में एक NSG कमांडो को केवल 5 वर्ष के लिए भी भर्ती किया जाता है, और सर्विस ख़त्म होने पर वापिस अपने इंडियन आर्मी में भर्ती कर लिया जाता है।

NSG कमांडो के ग्रुप

NSG कमांडो के कुल पांच ग्रुप होते है, जिसके बारे में निचे विस्तारपूर्वक जानकारी दी गयी है-

  1. Special Action Group (SAG) – दोस्तों भारतीय NSG कमांडो के इस ग्रुप में केवल भारतीय सेना के जवानों को ही शामिल किया जाता है, तथा (SAG) के भी दो ग्रुप होते है, जिनका नाम NSG-51 तथा NSG-52 है।
  2. Special Ranger group (SRG) कमांडो की इस ग्रुप में केवल पैरा कमांडो में भर्ती हुए जवानों की इंट्री दी जाती है, (SRG) के लगभग 3 ग्रुप होते है, जिनका नाम (SRG) 11, SRG 12, और SRG 13 है।
  3. Special Composite Group (SCG) – इस ग्रुप में भारतीय आर्मी से और पैरा कमांडो के जवानों को भर्ती क्या जाता है, आपको बता दे की हमारे भारत देश में NSG के कुल 5 रीजिनल हब है- मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद, गांधीनगर और इन्ही हबो पर (SCG) के जवानों के भेजा जाता है, इन SCG काम्नादो का काम यह सुनिश्चित करना होता है,की यह अपने छेत्र में किसी भी अनंक्वादी घटना को ना होने दे, और शांति का माहौल बना कर रखे।
  4. Electronic Support Group (ESG) – यह ग्रुप NSG को टेक्नीकल और कम्युनिकेशनल सपोर्ट पहुचाती है।
  5. National Bomb Data Centre (NBDC) – यह NSG के अंडर में काम करते है, तथा इन ग्रुपों काम देश में किसी भी बम को एनालाइस, मोनिटरिंग, और रोकोर्डिंग करने का काम करती है।

NSG commando एनएसजी कमांडो की ट्रेनिंग कैसे होती है?

हम इसके बारे में पहले ही जान चुके है, की इनकी ड्यूटी किसी ख़ास पर्सन के लिए लगे जाती है, इसलिए इनकी ट्रेनिंग आसान नही होती है, NSG कमांडो की ट्रेंनिग विश्व की सबसे खतरनाक ट्रेनिंग में से एक है, इस ट्रेनिंग को पूरा करने के बाद हमारे देश को एक बेहतरीन कमांडो मिलते है, जो की भारत के देशवासियों के लिए हमेशा तैनात रहते है।

NSG कमांडो की ट्रेंनिग दो चरणों में होती है, पहली ट्रेनिंग बेसिक ट्रेनिंग होती है, जो की 3 महीने की होती है, और दूसरी ट्रेनिंग 9 महीने की होती है, जो की एक अडवांस टर्निंग होती है, यह सभी ट्रेंनिग मानेसर हरियाणा में होती है।

3 महीने की बेसिक ट्रेनिंग के दौरान NSG कमांडो की फिजिकल ट्रेनिंग में 26 तरके से अलग-अलग माध्यम से nsg cammando का फिजिकल टेस्ट लिया जाता है, जिसमे क्रोस ट्रेनिंग कोर्स, से लेकर जंगल के इलाको को पार करना, रस्सी कूदना, पहाड़ी इलाका पार करना आदि कोर्स शामिल होते है।

इसके बाद NSG कमांडो की रनिंग टेस्ट करने के लिए एक क्रोस कटींग रंनिंग होती है, इस ट्रेनिंग को पूरा करने के बाद मार्शल आर्ट्स, और शूटिंग की ट्रेनिंग दी जाती है, आपको बता दे की यह टेस्ट एनएसजी के जवान जब थके होते होते है, तब किया जाता है, ताकि उनके शरीर के आकलन करने के लिए की जाती है।

इसके अवाला बेसिक ट्रेनिंग के दौरान तरह-तरह के अथियारो को चलाने व सम्भानाले की ट्रेनिंग दी जाती है, तीन महीने की ट्रेनिंग को पूरा करने के बाद अडवांस ट्रेनिंग दी जाती है, इस ट्रेनिंग के दौरान निहत्थे और चाक़ू के साथ मुकाबला करना सिखाया जाता है, तथा ख़ुफ़िया जानकारी को इकठ्ठा करना और बम को डिफ्यूज करने की तकनीक सिखाई जाती है।

इसके बाद अडवांस ट्रेनिंग में सभी प्रकार की शूटिंग में काम्बेट, रूम शूटिंग की ट्रेनिंग दी जाती है, इस ट्रेनिग में अँधेरे कमरे में अपने टारगेट को तीन सेकेण्ड में  शूट करना होता है, इन सभी के अलावा अंत में NSG कमांडो की शूटिंग स्किल को चेक करने के लिए एक इलेक्ट्रोनिक कोम्बेक रेंज होती है।

जो 400 मीटर की रेंज में फैली होती है, और इसमे 11 रेंज होती है,  कंडीडेट को यह रेंज 6.30 में पार करनी होती है, और इस दौरान कंडीडेट को 29 डायमेनिक टारगेट शूट करनी होती है, और एक टारगेट केवल 2 से 3 सेकेण्ड के लिए दिखाई देता है, इस दौरान जो कंडीडेट ज्यादा टारगेट शूट करते है, इन्हें ज्यादा पॉइंट मिलते है।

अन्य पढ़े- 

NSG कमांडो बनने के लिए योग्यता (nsg commandos qualification)

हलाकि एनएसजी कमांडो बनने के लिए आपको कोई डायरेक्ट फेसिलिटी या भर्ती की प्रक्रिया नही होती है, इसके लिए आपको सबसे पहले इंडियन आर्मी या पैरा कमांडो का हिस्सा होना पड़ेगा, इसके बाद आप NSG कमांडो बन सकते है, इसी के साथ में इंडियन आर्मी में भर्ती होने के लिए आपको 10वी क्लास पास होना अनिवार्य है, तथा इसके उपरान्त आपकी उम्र 18 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए, और कंडीडेट एक भारत का नागरिक होना चाहिए।

nsg commando height-

यदि हाईट की बात की जाए तो कंडीडेट की न्यूनतम हाईट 157 सेंटी मीटर होनी चाहिए, और कंडीडेट शारीरिक और मानसिक रूप से पूरी तरह स्वस्थ होना चाहिए।

NSG कमांडो को कितनी सैलरी मिलती है? (nsg commando salary)

अब हम (NSG) एनएसजी कमांडो यानी की ब्लेकहेट कमांडो की सैलरी के बारे में जानेंगे, एक NSG कमांडो की सैलरी उनके अनुभव पर निर्भर करती है, हलाकि एक NSG कमांडो की सैलरी 84,000 से लेकर 2 लाख 40 हजार रुपये तक हो सकती है, सैलरी के अलावा इन कमांडो को 10 से 20 हजार तक बोनस भी दिया जाता है, और इसी के साथ में भारत सरकार के द्वारा प्रॉफिट शेयरिंग और कमीशन पे भी अलग से देती है।

दोस्तों इस पोस्ट में हमने आप सभी NSG commando kaise bane, NSG कमांडो क्या होते है, NSG कमांडो को कितनी सैलरी मिलती है,और NSG कमांडो बनने के लिए योग्यता के बारे में जानकारी दी है।

 

FAQ’s by NSG COMMANDO

  1. एनएसजी (NSG) कमांडो की ट्रेनिग कहा होती है?

    Ans- NSG कमांडो की सभी ट्रेंनिग मानेसर हरियाणा में होती है।

  2. एनएसजी कमांडो कैसे बने?

    Ans- NSG कमांडो बनने के लिए आपको इंडियन आर्मी या पैरा कमांडो में होना जरुरी है, क्योकि यही के जवान nsg cammando के लिए सेलेक्ट किये है, और अधिक जानकारी इस पोस्ट में विस्तारपूर्वक दी गयी है।

  3. nsg cammando की कितनी सैलरी होती है?

    Ans- एक एनएसजी कमांडो की सैलरी उसकी स्किल पर निर्भर होती है, फिर भी आपको बता दे की एक nsg cammando की सैलरी 80,000 से लेकर 2 लाख 40,000 के बिच में होती है।

  4. nsg cammando के लिए कैसे अप्लाई करे?

    Ans- एक nsg cammando बनने के लिए 10वी पास होना अनिवार्य है, और इसी के साथ में कंडीडेट को आर्मी फ़ोर्स या पैरा कमांडो में होना अनिवार्य है।

  5. NSG कमांडो के कितने ग्रुप होते है?

    Ans- एनएसजी कमांडो के पांच ग्रुप होते है, जो निम्न प्रकार है-1- (SAG) Special Action Group 2- (SRG) Special Ranger group 3- (SCG) Special Composite Group 4- (ESG) Electronic Support Group 5- (NBDC) National Bomb Data Centre.

  6. NSG commando ka full form क्या है?

    Ans- nsg commando ka full form- National security guard है, जिसे हिंदी में “राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड” कहते है।

आखिरी शब्द-

दोस्तों इस पोस्ट में हमने आप सभी NSG commando kaise bane, NSG कमांडो क्या होते है, NSG कमांडो को कितनी सैलरी मिलती है,और NSG कमांडो बनने के लिए योग्यता के बारे में जानकारी दी है, यदि फिर भी NSG कमांडो से सम्बंधित कोई भी प्रश्न है, तो निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

यदि आप इस ब्लॉग पर नए आये है, तो आप सभी से अनुरोध है, की इस www.visiontechindia.com ब्लॉग को बुकमार्क करना ना भूले, क्योकि यहाँ पर बिज़नेस आईडिया, एजुकेशन, टेक्नोलॉजी, और ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, इन सभी टॉपिक के बारे में जानकारी शेयर की जाती है।

4.4/5 - (174 votes)

Leave a Comment

error: Content is protected !!