dsp ka full form:- डीएसपी का फुल फॉर्म क्या होता है?

4.8/5 - (170 votes)

DSP ka full form:- भारत के अन्दर हर किसी का एक शोर्ट फॉर्म बनाया गया होता है, और आज हम dsp ka full form क्या होता है? तथा dsp कैसे बने, और इसी के साथ में डीएसपी बनाने के लिए कौन सी योग्यता चाहिए।

भारत में जब से बीजेपी की सरकार आई है, तब से क़ानून व्यवस्था पर जोर दिया गया है, और आज का यह टॉपिक क़ानून से ही सम्बंधित है, इसलिए लिए क़ानून के बारे में थोडा बहुत जानना आवश्यक हो जाता है।

आईये अब बिना समय गंवाए, (dsp ka full form) डीएसपी का पूरा नाम जानते है, और इसी के साथ में डीएसपी में बारे में कुछ विशेष जानकारी के बारे में जानेंगे, जिसके बारे में आपने इससे पहले कभी भी नही होगी, इसके लिए आप मेरे इस लेख को पूरा अंत तक जरुर पढ़े।

 

DSP ka full form:- डीएसपी का फुल फॉर्म क्या होता है?

भारत में रह रहे कुछ लोग जो थोडा बहुत पुलिस के बारे में जानकारी रखते होंगे, वह डीएसपी के बारे में अवश्य जानते होंगे, लेकिन भारत के अन्दर कई लोग ऐसे भी है, जो (DSP ka full form) डीएसपी का फुल फॉर्म हिंदी और इंग्लिश में नही जानते होंगे, इसलिए हम निचे डीएसपी की फुल फॉर्म क्या है, इसके बारे में निचे जानकारी देने जा रहे है।

DSP full form in english Deputy Superintendent of Police
DSP full form in hindi पुलिस उपाध्यक्ष

DSP का क्या मतलब होता है (DSP meaning in hindi)

भारत के अन्दर पुलिस का काफी महत्व होता है, यही वजह है, की आज भी थल सेना के तौर पर भारत के अन्दर 70 प्रतिशत से भी अधिक लोग पुलिस फ़ोर्स में अपनी सेवा दे रहे है।

भारत में DSP का मतलब एक पुलिस का आधिकारिक पद होता है, जिसे  पुलिस उपाध्यक्ष कहते है,  यदि देखा जाए तो एक DSP अधिकारी पुरे जिले का पुलिस अधिकारी होता है, और वो जिले के पुलिस बलों का प्रतिनिधित्व करता है। और  DSP अधिकारी की पहचान उसके कंधे के ऊपर लगे पट्टे पर एक राष्ट्रीय प्रतीक से होता है।

 

dsp-ka-full-form

 

रुको जरा- इनके बारे में भी पढो-

DSP कैसे बने- 

यदि आपका भी बचपन से डीएसपी बनने का सपना है, तो आज हम अपने इस लेख की मदद से DSP बनने के सारे प्रोसेस को आपके साथ साझा करेंगे, जिसके बाद आपको DSP कैसे बने. यह पूरी तरह से समझ में आ जायेगा।

डीएसपी बनने के लिए आपको भारत सरकार के द्वारा आयोजित की गयी, UPSC की परीक्षा देनी पड़ेगी, यदि आप इस परीक्षा में पास हो जाते है, तो आपका इंटरव्यू लिया जाएगा, जिसके बाद मेरिट के आधार पर आपका सेलेक्शन किया जाएगा।

जैसा यह सुनने में आसान लग रहा है, उनता है नही, इसके लिए आपको UPSC की परीक्षा पास करनी होगी, जिसके बाद ही आप इंटरव्यू के लिए अलिजिबल हो पायेंगे।

 

DSP बनने के लिए योग्यता-

आईये अब जानते है, डीएसपी बनने के लिए कौन-कौन सी योग्यता चाहिए, इसके बारे में विस्तारपुर्वक जानते है-

  • सबसे पहले तो DSP का फॉर्म अप्लाई करने से पहले उम्मीदवार को भारतीय होना आवश्यक है।
  • dsp का फॉर्म अप्लाई कर रहे उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक करना आवश्यक है।
  • DSP बनने के लिए उम्मीदवार की आयु 21 वर्ष से 30 वर्ष होनी चाहिए।
  • डीएसपी बनने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति से है, उनके लिए आयु सीमा में 5 वर्ष तक की छूट है।
  • डीएसपी पद के उम्मीदवार के लिए न्यूनतम ऊंचाई 168 सेमी होनी चाहिए।
  • डीएसपी पद के महिला उम्मीदवार के लिए न्यूनतम ऊंचाई 155 सेमी होनी चाहिए।
  • डीएसपी पद के लिए उम्मीदवार की छाती 84 सेंटीमीटर होनी चाहिए, जिसके बाद उसका फुलाव 5 सेंटीमीटर होना चाहिए।

DSP बनने के लिए कौन-कौन सा एग्जाम देना पड़ता है-

यदि आप भारत के निवासी है, और भारत में रहकर डीएसपी बनना चाहते है, तो इसके लिए आपको एग्जाम देना पड़ेगा, जिसके बारे में हम निचे विस्तार से जानकारी दी गयी है।

  • प्रारंभिक परीक्षा First Exam:- भारत में एक DSP अधिकारी बनने के लिए आपको सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा पास करनी होगी, इस परीक्षा में सामान्य अध्ययन के अंतर्गत 150 अंक निर्धारित होते है। इसमें वैकल्पिक विषय के लिए 300 अंक निर्धारित है।
  • मुख्य परीक्षा Main Exam:- प्रारम्भिक परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद डीएसपी आवेदक को मुख्य परीक्षा में सम्मिलित होने का अवसर प्रदान किया जाता है। इस परीक्षा में अनिवार्य विषय के अंतर्गत हिंदी भाषा में 300 अंक, और अंग्रेजी भाषा में 300 अंक, तथा निबंध में 200 अंक, और जनरल स्टडी 300 अंक के होते है।
  • साक्षात्कार Inerview:-  प्रारंभिक परीक्षा तथा मुख्य परीक्षा में पास होने के बाद डीएसपी आवेदक को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है। यदि आवेदक साक्षात्कार में उत्तीर्ण होता है तो उसे DSP के पद के लिए चुन लिया जाता है।

ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते है, तो यह पढ़े- 

एक डीएसपी को कौन-कौन सी सुविधाए मिलती है?

यदि कोई भी उम्मीदवार डीएसपी की प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा, और साक्षात्कार में उत्तीर्ण हो जाता है, तो उसे सरकार द्वारा सुविधाए प्रदान की जाती है, जिसके बारे में हम निचे जानकारी देने वाले है।

  1. एक डीएसपी को एक सरकारी वाहन दिया जाता है।
  2. इसी के साथ में वाहन को चलने के लिए एक ड्राइवर दिया जाता है।
  3. डीएसपी को मुफ्त बिजली बिल, तथा मुफ्त मोबाइल बिल भत्ता दिया प्रदान किया जाता है।
  4. एक डीएसपी अधिकारी को सुरछा गार्ड तथा एक माली और घरेलु नौकर दिए जाते है।
  5. एक DSP अधिकारी को आधिकारिक किसी भी यात्राओं के दौरान उच्च श्रेणी का आवास प्रदान किया जाता है।

डीएसपी (DSP ka full form) से सम्बंधित प्रश्न-

  1. डीएसपी का हिंदी और इंग्लिश में पूरा नाम क्या है?

    Ans- डीएसपी की फुल फॉर्म (Deputy Superintendent of Police) है, जिसे हिंदी में पुलिस उपाध्यक्ष कहते है|

  2. एक डीएसपी अधिकारी को कितना वेतन दिया जाता है?

    Ans- एक DSP अधिकारी को 9300 रुपये से 34800 रुपये के बीच ग्रेड पे 5400 रुपये के साथ वेतन दिया जाता है।

  3. डीएसपी बनने के लिए क्या करे?

    Ans- भारत में एक डीएसपी अधिकारी बनने के लिए प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा, और साक्षात्कार में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है|

  4. डीएसपी (DSP) बनने के लिए कितनी उम्र चाहिए?

    Ans- डीएसपी बनने के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष होनी चाहिए |

आखिरी शब्द-

हम सभी को पता है, की आज के संमय में भारत में सरकारी नौकरी का कितना महत्व है, इसीलिए आज हमने DSP ka full form, तथा DSP meaning in hindi के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी है, यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे, और अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग www.visiontechindia.com को बुकमार्क करना ना भूले।

मेरा नाम पवन है, मै visiontechindia.com ब्लॉग का फाउन्डर हूँ, मेरे द्वारा बनायीं गयी यह एक ऐसी हिंदी वेबसाइट है, जहाँ पर बिज़नेस आईडिया, टेक्नोलॉजी, GK और ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में जानकारी दी जाती हैं

Leave a Comment

error: Content is protected !!