CMO ka full form। cmo कैसे बने, एक क्लिक में जाने सही जवाब।

CMO ka full form- भारत में आपने कभी न कभी cmo का तो सुना ही होगा, क्या आप cmo ka full form जानते है, यदि नही तो आज के इस लेख को पढ़ने के बाद आपको cmo का फुल फॉर्म क्या होता है, और cmo कैसे बने इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे।

दोस्तों आपको बता दे की CMO एक मेडिकल से सम्बंधित शब्द है, आज के समय में डॉक्टर बनना बहुत से लोगो का सपना होता है, और वह पढाई करने के बाद भी तरह-तरह के cource करते है, ताकि वह एक अच्छा डॉक्टर बन सके।

cmo-ka-full-form

CMO ka full form kya hai? cmo का फुल फॉर्म क्या होता है? cmo meaning in hindi?

cmo ka full form- Chief medical officer (चीफ मेडिकल ऑफिसर) होता है, और cmo सीएमओ को हिंदी में मुख्य चिकित्सा अधिकारी के नाम से जानते है।

⇒ Teacher full form क्या है।

CMO full form in english

यदि आपसे कोई cmo full form in english के बारे में पूछे तो, इसके कई सारे फुल फॉर्म होते है, जिनमे से सबसे ज्यादा प्रचलित- Chief medical officer ही होता है, और इसके साथ में cmo के और भी full form होते है, जिसके बारे में निचे जानकारी दी गयी है, आईये विस्तार से जानते है, इसके बारे में-

  • Chief marketing officer- का मतलब मुख्य मार्केटिंग अधिकारी।
  • Chief minister office- मुख्य मंत्री कार्यालय।
  • Chief muncipal officer- मुख्य नगरपालिका अधिकारी।
  • Chief medical officer- मुख्य चिकित्सा अधिकारी।

⇒  SBI full form in hindi।

PMO Full Form in Government Hindi

Chief medical officer- मुख्य चिकित्सा अधिकारी (CMO) आज के समय में हर कोई डॉक्टर बनकर लोगो की सेवा के साथ-साथ देश की सेवा करना चाहता है, इसके लिए इनके ऊपर एक चिकित्सक अधिकारी नियुक्त किये जाते है, जिसे हम मुख्य चिकित्सा अधिकारी कहते है।

यह एक सरकार में स्वास्थ्य मामलों के प्रमुख सलाहकार होते हैं। यह पद एक चिकित्सक द्वारा रखा जाता है जो सार्वजनिक स्वास्थ्य महत्व के मामलों पर चिकित्सा विशेषज्ञों की एक टीम का नेतृत्व करता है।

⇒ BANK PO full form।

CMO किसे कहते हैं? cmo kise kahte hai?

मुख्य चिकित्सा अधिकारी अर्थात सीएमओ एक वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी होता है, ये किसी सरकारी अस्पताल विभाग के प्रमुख अधिकारी होते हैं।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी अपने क्षेत्र के सरकारी अस्पताल के द्वारा जनता को प्रदान की जाने वाली स्वास्थ्य से सबंधी देखभाल तथा सेवाओं विकास समन्वय और समीक्षा करता है।

इसके अलावा एक मुख्य चिकित्सा अधिकारी पेशेंट की देखभाल करता है तथा हॉस्पिटल मैनेजमेंट तथा प्रशासन इत्यादि से संबंधित देखरेख करता है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी अस्पतालों तथा दवाखानों की एक आश्चर्यजनक तरीके से निरीक्षण करता है।

इतना अधिक तथा इतनी जिम्मेदारियां होने की वजह से इन्हें चिकित्सा विभाग का मुख्य अधिकारी माना जाता है तथा इनके पद को चिकित्सा संबंधी पदों में से सबसे ऊंचा पद माना जाता है।

⇒ DIET ka full form kya hai।

CMO सीएमओ कौन होता है?

एक जिले के अन्दर सभी होस्पिटलो की देखरेख करने के लिए एक cmo officer तैनात किये जाते है, जो जिले के सभी जनपद स्टार पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी चिकित्सा सम्बन्धी गतिविधियों की निगरानी और इस विभाग से सम्बंधित सभी कार्यो के लिए उत्तरदायी होता है।

⇒ SARS Ka full form in Hindi।

CMO के कार्य व मुख्य अधिकार :-

⇒ मुख्य चिकित्सा अधिकारी अर्थात सीएमओ के बहुत से कार्य होते हैं जिनमें से कुछ निम्न प्रकार से हैं ⇐

  • मुख्य चिकित्सा अधिकारी का कार्य पूरे जनपद भर में स्वास्थ्य व्यवस्था, स्वास्थ्य से संबंधित समस्या तथा स्वास्थ्य से संबंधित समस्याओं का समाधान करना होता हैं।
  • इसके अलावा मुख्य चिकित्सा अधिकारी का कार्य चिकित्सा व्यवस्था तथा चिकित्सकों की देखभाल करना होता है।
  • जनपद में कितने लाइसेंसी अस्पताल है तथा कितने बिना लाइसेंस के अस्पताल हैं, इसकी जानकारी प्राप्त करना भी इनका एक कार्य होता है।
  • इसके अलावा मुख्य चिकित्सा अधिकारी का कार्य चिकित्सा संबंधित अवैध कार्यों को रोकना तथा झोलाछाप डॉक्टरों से पेशेंट को बचाना तथा उनकी देखरेख करना होता है।
  • इसके अलावा जब स्वास्थ्य से संबंधित किसी पद पर कोई नियुक्ति होती है तो इसकी जिम्मेदारी भी मुख्य चिकित्सा अधिकारी के पास होती है।

⇒ DIET ka full form kya hai।

CMO (सीएमओ) कैसे बने, तथा सीएमओ बनने के लिए जरुरी एजुकेशन-

मुख्य चिकित्सा अधिकारी अर्थात (CMO) सीएमओ बनने के लिए आपको मेडिकल की पढ़ाई करनी पड़ती है, क्योंकि सीएमओ बनने के लिए आपके पास MBBS मेडिकल की डिग्री होनी जरूरी होती है, यदि किसी के पास MBBS की डिग्री है, तो वह उम्मीदवार इस पद के लिए आवेदन कर सकता है। 

तथा इसके अलावा इस पद के उम्मीदवार को स्वास्थ्य संबंधी देखभाल तथा नेतृत्व करने की स्थिति में थोड़ा बहुत अनुभव होना जरूरी होता है, क्योकि एक PMO के छेत्र में अंतर्गत जितने भी हॉस्पिटल आते है, उनकी देखरेख करना एक पीएमओ की जिम्मेदारी है।

⇒  CM ka full form kya hai।

CMO की सैलरी? (Salary of CMO)

मेडिकल एक  ऐसा छेत्र होता है, जिसमे सबसे अधिक सैलरी दी जाती है, क्योकि यह स्वास्थ से सम्बंधित फिल्ड होता है, यदि आप मेडिकल छेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते है, तो CMO बनना आपके लिए एक अच्छा आप्शन हो सकता है।

इसी के साथ में एक CMO की लाखो में सैलरी होती है, क्योकि एक सही नम्बर बताना थोडा मुश्किल है, और यह सब CMO के अनुभव पर निर्भर करता है।


इनके बारे में पढ़े-

  1. SIR Ka Full Form क्या है।
  2. IPR ka full form kya hai।
  3. Inter ka full form kya hota hai।
  4. SI full form in hindi।
  5. SDM ka full form kya hai।
  6. ARMY full form in hindi।

CMO से मिलते जुलते कुछ महत्वपूर्ण फुल फॉर्म-

CMO ⇒ Cheap Marketing Officer
CMO ⇒ Check Me Out
CMO ⇒ Chief Media Officer
CMO ⇒ Civil-Military Operations
CMO ⇒ Configuration Management Office
CMO ⇒ Continuous Media Object
CMO ⇒ Course Materials Online
CMO ⇒ Central Money-markets Office
CMO ⇒ Career Medical Officer
CMO ⇒ Capstead Mortgage Corporation

CMO से सम्बंधित पूछे जाने वाले प्रश्न-

  • CMO को english में क्या कहते है?

    Ans- CMO को इंग्लिश में Chief medical officer कहते है।

  • CMO को हिंदी में क्या कहते है?

    Ans- CMO को हिंदी में मुख्य चिकित्सक अधिकारी कहते है।

  • CMO full form in hospital?

    Ans- Chief medical officer.

  • एक CMO की सैलरी कितनी होती है?

    Ans- एक CMO की सैलरी लाखो में होती है, इसके लिए डिपेंड करता है, कि वह किस CMO के किस विभाग में है।

आज हमने क्या सिखा-

हमने अपने आज के इस लेख की मदद से CMO ka full form हिंदी में व इंग्लिश में देने की कोशिश है, और इसी के साथ में CMO क्या होता है, cmo के कार्य व एक सीएमओ की सैलरी के बारे में आप लोगो को जानकारी दी है।

यदि आप लोगो को यह जानकारी पसंद आई हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे, और CMO ki full form से सम्बंधित आपके मन में कोई प्रश्न है, तो निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करे, हम डिटेल में जवाब देने की कोशिश करेंगे।

ऐसी ही एजुकेशनल जानकारी की सुचना पाने के लिए हमारे ब्लॉग www.visiontechindia.com को बुकमार्क करना ना भूले, क्योकि यहाँ पर एजुकेशन के साथ बिज़नेस आईडिया, टेक्नोलॉजी और ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए इन सभी टॉपिक पर जानकारी शेयर की जाती है।

4.4/5 - (156 votes)

Share this content

Pawan Yadav

मेरा नाम पवन है, मै visiontechindia.com वेबसाइट का फाउन्डर हूँ, मेरे द्वारा बनायीं गयी यह एक ऐसी हिंदी वेबसाइट है, जहाँ पर बिज़नेस आईडिया, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन, GK और ऑनलाइन पैसे कमाने से सम्बंधित जानकारी शेयर की जाती हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!