CPMT full form in hindi? सीपीएमटी को हिंदी में क्या कहते है।

cpmt full form in hindi- यदि आप किसी भी एग्जाम की तैयारी कर रहे है, तो आपने CPMT का नाम तो सुना ही होगा, इसलिए आज हम cpmt full form in hindi के बारे में जानकारी देंगे।

हमारे भारत देश में किसी भी पद को प्राप्त करने के लिए सबसे पहले एडमिशन कराना होता है, और इसके लिए भी इंट्रेंस इग्जाम देना पड़ता है, जिसके लिए कठिन परिश्रम करना पड़ता है, और आज इसी के बारे में जानकारी देंगे, क्योकि कुछ कमेंट आये के सर CPMT के बारे में जानकारी दीजिये।

क्या आपने कभी CPMT का नाम सुना है, यदि नही तो आज के इस आर्टिकल की मदद से हम cpmt full form in hindi? CPMT क्या है, और CPMT ka full form क्या है? इन सभी सवालो के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देंगे, इसलिए आप इस आर्टिकल को पूरा अंत तक जरुर पढ़े, तभी आपको cpmt full form in hindi के बारे में जानकारी समझ में आएगी।

cpmt-full-form-in-hindi

cpmt full form in hindi

CPMT का फुल फॉर्मसंयुक्त प्री-मेडिकल टेस्ट (CPMT) होता है, यह भारत में उत्तर प्रदेश राज्य के विभिन्न मेडिकल, डेंटल, होमपैथिक और आयुर्वेदिक कॉलेजों में प्रवेश लेने के लिए एक राज्य स्तरीय मेडिकल प्रवेश परीक्षा है।

 

इनके बारे में भी पढ़े- 

 

CPMT क्या होता है?

इसके पहले हमने CPMT full form in hindi के बारे में जाना, लेकिन अब हम CPMT क्या होता है, इसके बारे में जानेंगे, CPMT एक प्रकार का मेडिकल प्रवेश परीक्षा ( Entrance Exam) होता है, जिसके पास करने उपरांत आपको मेडिकल की पढाई के लिए उत्तर प्रदेश के बड़े-बड़े कॉलेजों में एडमिशन दिया जाता है।

यह प्रवेश परीक्षा गोरखपुर के पंडित दीनदयाल उपध्याय युनिवार्सिटी (DDU) के द्वारा आयोजित करायी जाती है। इसकी परीक्षा हर वर्ष मई/जून में करायी जाती है। भारत में रह रहे जो भी विद्यार्थी मेडिकल की पढाई करना कहते है, वह CPMT का एग्जाम जरुर दे, क्योकि CPMT की प्रवेश परीक्षा में अच्छी रैंक से पास होने वाले कैंडिडेट को उत्तर प्रदेश के नामी Government और non-Government कॉलेजों में आसानी से एडमिशन मिल जाता है।

 

सीपीएमटी (CPMT) एग्जाम में के लिए एलिजिबिलिटी क्या है?

यदि कोई स्टूडेंट्स CPMT की परीक्षा देना चाहता है,  तो वह इस परीक्षा को तभी दे सकता है जब वह इन सभी Eligibility में पूरी तरह से कम्पलीट होता है, परीक्षा देने के लिए कुछ Condition के Eligible होना आवयश्यक है,  आइये जानते है इसके बारे में,

  1. परीक्षा में भाग लेने के लिए Students की उम्र Minimum 17 year होनी चाहिए।
  2. CPMT परीक्षा देने के लिए Students को 12th क्लास में साइंस से पास होना बहुत ही आवश्यक है, जिसमे उस छात्र के पास 12th Class में Bio-Logy , Chemistry, Physics और English के विषय में पास होना चाहिए।
  3. SC, ST जाति वर्ग के Candidate का 12th में कम से कम 40% Marks होनी चाहिए।
  4. जो छात्र General और OBC की Category में आते है, उनकी 12th में 50% Minimum marks होनी ही चाहिए।
  5. जो विद्यार्थी इस सभी पात्रता में पूर्ण है, वह CPMT Exams के लिए Apply कर सकते है।

 

CPMT के लिए Apply कैसे करे-

यदि कोई भी छात्र CPMT का एग्जाम देना चाहता है, तो वह CPMT के लिए कैंडिडेट ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं, ऑनलाइन आवेदन करने के तुरंत बाद कैंडिडेट को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक वेरिफिकेशन कोड मिलेगा।

जो बताएगा कि आपका Registration पूरा हो चुका है। कैंडिडेट्स Registration fees जमा करने के बाद अपने अकाउंट से login कर सकते है जहाँ पर उन्हें एक एप्लीकेशन फॉर्म भरकर उसी वेबसाइट पर जमा करना होता है।

CPMT Exam Fee कितनी होती है

CPMT हो या अन्य कोई भी परीक्षा सबसे पहले इसकी फ़ीस के बारे में पता होना चाहिए, आईये जानते है, इसके बारे में-

  • General/OBC केटेगरी के कैंडिडेट के लिए 1400 रुपये।
  • SC/ST केटेगरी के लिए 700 रुपये फीस लगती है।
  • इन परीक्षा फीस को Credit card/Debit Card, Net banking के द्वारा जमा किया जा सकता है।

 

और पढ़े- 

 

CPMT में एडमिशन कैसे ले-

यदि आप एक बड़े मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते है, तो आपको CPMT का एग्जाम देना पड़ेगा, और यह इतना आसान नही होता है, आईये इसके बारे में विस्तार से जानते है।

सभी छात्रों को यह तो पता होगा की इंट्रेंस एग्जाम देने के बाद वह अपने पसंद के कॉलेज में एडमिशन ले सकते है, इसके लिए इन्हें इस प्रवेश परीक्षा में अच्छी रैंक से पास होना अनिवार्य है, जिसकी counselling के लिए उत्तर प्रदेश में 4 centres बनाये जाते हैं। इन centers में P.G.I. Lucknow, GSVM Medical College Kanpur, MLN Medical College Allahabad, R.M. Medical College Meerut शामिल हैं।

CPMT प्रवेश परीक्षा में पास करने के बाद, छात्र official site से अपना CPMT का सर्टिफिकेट डाउनलोड कर ले, तथा और अन्य बाकी  डाक्यूमेंट्स के साथ counselling के अपने निर्धारित केंद्र पर लेकर जायें, वहाँ वे इच्छानुसार अपने कॉलेज और विभाग का चुन सकते हैं।

CPMT प्रवेश परीक्षा को पाद करने के बाद स्टूडेंट को अपनी मर्ज़ी का कॉलेज चुनने की छूट होती है। CPMT की प्रवेश परीक्षा पास करने के बाद कैंडिडेट 41 प्राइवेट और सरकारी कॉलेजों में से एक में एडमिशन ले पायंगे। जिसमें से 8 कॉलेज M.B.B.S. के कोर्सेस के लिए होते है, और बाकी शेष कॉलेज B.A.M.S., B.U.M.S., B.H.M.S.पद के लिये एडमिशन कराते हैं।

 

FAQ’s by CPMT full form in hindi?

  1. cpmt kya hai in hindi?

    Ans- CPMT एक राज्य स्तरीय मेडिकल प्रवेश परीक्षा है । कई चिकित्सा क्षेत्रों में प्रवेश लेने के लिए परीक्षा आवश्यक है। सीपीएमटी परीक्षा उत्तर प्रदेश (यूपी), भारत में आयोजित की जाती है और यह यूपी में मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश सुनिश्चित करती है।

  2. cpmt full form in medical?

    Ans- मेडिकल में CPMT का फुल फॉर्म- संयुक्त प्री-मेडिकल टेस्ट होता है

  3. cpmt exam के लिए कौन-कौन से सेंटर है?

    Ans- CPMT परीक्षा के लिए चार सेंटर है, जो निम्नलिखित है- 1- R.M Medical College, Meerut 2- P.G.I Raibareily Road, Lucknow 3- MLN College Allahabad. 4- GSVM Medical College Kanpur

  4. CPMT परीक्षा को पास करने के बाद किसमे एडमिशन मिलता है?

    Ans- CPMT की परीक्षा पास करने के बाद- आयुर्वेद चिकित्सा, होमोपेथिक, दन्त चिकित्सा, यूनानी चिकित्सा में एडमिशन मिलता है.

आखिरी शब्द (Conclusion)

आज की पोस्ट में हमने  cpmt full form in hindi? सीपीएमटी को हिंदी में क्या कहते है, CPMT क्या है, तथा CPMT में एडमिशन कैसे ले CPMT आवेदन के लिए कितनी फीस होती है, इन सभी के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी है,

यदि आपको इस आर्टिकल की मदद से कुछ नया सिखने को मिला है, इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले, और इसी के साथ में www.visiontechindia.com ब्लॉग को बुकमार्क करना ना भूले, क्योकी हमारे ब्लॉग पर एजुकेशन, बिज़नेस आईडिया, टेक्नोलॉजी, और ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए इन सभी के बारे में ज्जानकारी दी जाती है।

4.4/5 - (111 votes)

Leave a Comment

error: Content is protected !!