Crush means kya hota hai। क्रश किसे कहते है, जाने आसान जवाब।

Crush means kya hota hai- बहुत से लोगो के मुंह से आपने सुना होगा की वह मेरी crush है, या वह उसकी crush है, लेकिन क्या आप crush means kya hota hai जानते है।

यदि नही तो घबराइये मत आज के लेख की मदद से आप लोगो को Crush ka matlab kya hota hai? crush meaning in hindi के बारे में जानकारी देने वाला हूँ।

आज के समय में हर कोई चाहता है, की उसकी भी एक crush हो, लेकिन यह ज्यादातर केश में मुनकिन नही होता है, क्योकि आप कितने भी सुन्दर हो, लेकिन यह कोई मायने नही रखता है, crush केवल उंसी की होती है, जो उसके लायक होता है।

एक समय की बात है, जब एक लड़की ने मुझसे आकर पूछा की क्या आपकी कोई crush है, लेकिन उस समय मुझे crush के बारे में कोई जानकारी नही है, इसके बाद मैंने इंटरनेट पर crush means kya hota hai  सर्च करना शुरू कर दिया, लेकिन हम सभी को पता है, crush को कुछ और ही मतलब होता है।

मुझे इंटरनेट पर कही भी What is the crush meaning in hindi? के बारे पता नही चला, उसी दिन से मैंने प्रण लिया, कि मै Crush ka matlab जानकार ही रहूँगा, और काफी रिसर्च करने के बाद मुझे Crush ka matlab kya hota hai, यह पता चल चूका है, इसलिए आज की लेख की मदद से हम क्रश का मतलब क्या होता है, इसके बारे में आप सभी को जानकारी देंगे।


इनके बारे में भी पढ़े-


crush-means-kya-hota-hai

Crush means kya hota hai ? crush meaning in hindi

हम सभी को पता है, की आज इतने वर्षो तक पढाई करने के बाद भी स्कुलो और कॉलेजो में crush शब्द सुनने को नही मिलता है, इसकी वजह यह है, की crush ka matlab कुछ भी नही होता है, crush शब्द का इस्तेमाल यंग बचे करते है, अक्सर वह अपने प्रेमिका को पुकारने के लिए crush शब्द का इस्तेमाल करते है।

आपने देखा होगा, कि आज कल के Youngsters में ये crush शब्द बहुत ज्यादा पॉपुलर हो गया है और खासकर Social Media जैसे Facebook, What’s App, Instagram, etc. पर इसे अधिक इस्तेमाल किया जा रहा है।

बहुत से 12th के लड़के की जब किसी लड़की को देखते है, तो वह मन ही मन अपना crush मान लेते है, जब भी लड़की उन्हें अच्छी लगती है, तो उसे वह अपना crush समझने लगते है, एक प्रकार से crush का मतलब लव भी होता है।

Crush और Love में क्या अंतर है। (Difference between crush and love)

बहुत सारे लोग ये सोचते हैं की Crush और Love दोनों में कोई अंतर नहीं ,है यानि ये दोनों एक ही चीज़ है परन्तु गहराई से समझा जाये तो Crush और love (प्यार) में बहुत ज्यादा अंतर है। आइये इसे कुछ बिन्दुओ की मदद से समझते है-

 1- लव यानि प्यार एक अहसास है और प्यार में किसी एक चीज़ से अट्रैक्शन नहीं होता है जबकि crush में ऐसा होता है की लोग किसी के अंग, रूप, आवाज, के वजह से आकर्षित होते हैं और और मन ही मन उसे चाहने लगते हैं।

 2- जब किसी को किसी पे crush आ जाता है तो वो उसे impress करने की कोसिस करता है। जैसे मान लीजिये आपको ही किसी लड़की पे क्रश आ गया है तो आप उसे पटाने की कोसिस करेंगे। आप अछे अछे कपडे पहनेंगे।

Stylish बनने की कोसिस करेंगे, अपने वास्तविक रहन सहन को छोड़ acting करेंगे ताकि वो लड़की आपसे इम्प्रेस हो जाये। परन्तु love में ऐसा कुछ भी नहीं होता है। प्यार में वास्तविक चीज़े होती है न की दिखावा।

आप जिससे से मन से प्यार करते हैं उसके सामने आप बिल्कुल original रहते हैं, बिलकुल वही जो आप सच में हैं। प्यार में एक दुसरे के बातो को शेयर किया जाता है और कुछ छुपाया नही जाता है।

3- Crush में लोग जल्दीबाजी करते हैं, पल भर में ही किसी पे क्रश आ जाता है और ये जादा समय तक टिकता भी नहीं है क्योकि यह एक attraction है किसी के अंग, रूप रंग के वजह से। पर प्यार निर्माण होने वाला चीज़ है, यह एक fealing है जो समय के साथ और बढ़ते जाता है, अतः इसमे समय लगता है।

4- क्रश को प्यार में बदला जाता सकता है। अर्थात जब आपको किसी पे crush आ जाता है तो यह जरुरी नहीं है की सामने वाला या वाली आपकी क्रश ही रह जाएगी। आप चाहते तो इसे love में तप्दिल कर सकते हैं।

जैसे- अगर आप उसे propose करेंगे और वो मान जाएगी, आप दोनों का बात चित होने लगेगा, एक दुसरे को समय देने लगेंगे, एक दुसरे की भावनाओ को समझने लगेंगे, उनकी ख़ुशी में आपको खुशी का एहसास होगा, उनकी दुःख से आपका भी दिल उदास होगा और रोयेगा तब यह आप दोनों के बिच सचा प्यार होगा।


और पढ़े- 


crush meanin in english

crush meaning in hindi के बारे में हमने आपको ऊपर ही जानकारी दे दी है, crush शब्द के कई हिंदी मतलब होते है, इसे लोग किसी अपने को संबोधित करने के लिए इस्तेमाल करते है, लेकिन crush meaning in english के कई मतलब होते है, जिसके बारे में निचे जानकारी दी गयी है।

crush meaning in english-  कुचलना, दबाव डालना, चूर-चूर करना, मसलना, भीचना, पिसना, निचोड़ना, परास्त करना इत्यादि। अधिक जानकारी के निचे इमेज में देखे|

crush-meaning-in-hindi

crush meaning in hindi sentance-

निचे हमने crush meaning in hindi से सम्बंधित कुछ सेन्टेंस के बारे में जानकारी दी है, जिसके बारे जानने के बाद आपको अच्छी तरीके से पता चल जाएगा, कि crush किसे कहते है, और crush शब्द का इस्तेमाल किसलिए किया जाता है।

⇒ वो मेरी crush थी?

Ans- That was my crush.

⇒ क्या वह तुम्हारी crush है?

Ans- Is that your crush.

⇒ वह देखो शिवम् की crush जा रही है?

Ans- She that shivam’s crush is going.

⇒ मुझे आज मेरी crush मिल गई?

Ans- I got my crush today.

⇒ कल मेरे crush का बर्थडे है?

Ans- Tomorrow is the birthday of my crush.

⇒ मेरी crush मुझसे बहुत प्यार करती है?

Ans- My crush loves me very much.

⇒ क्या मेरी भी कोई crush बन सकती है?

Ans- Can i also have a crush.

⇒  कल से मै भी एक क्रश अपने लिए तलाश करूँगा?

Ans- Tomorrow I will also find a crush for myself.

Crush शब्द से संबधित पूछे जाने वाले प्रश्न-

  • Crush शब्द का इस्तेमाल किसके लिए किया जाता है?

    Ans- क्रश शब्द का इस्तेमाल अधिकतर लड़के- लडकियों के लिए किया जाता है।

  • क्रश की स्पेलिंग क्या है?

    Ans- क्रश की स्पेलिंग Crush है।

  • Crush को हिंदी में क्या कहते है?

    Ans- क्रश को हिंदी में – कुचलना, दबाव डालना, चूर-चूर करना, मसलना, इत्यादि कहते है।

  • Crush on you meaning in hindi?

    Ans- crush on you का मतलब आप पर क्रश है।

आज हमने क्या सिखा-

आज के इस लेख में हमने Crush means kya hota hai, crush meaning in hindi, crush का हिंदी मतलब क्या होता है, इन सभी सवालों के बारे में जानकारी दी है, यदि आपको इस लेख से कुछ सिखने को मिला है, इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

तथा अन्य किसी भी जानकारी के लिए निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करे, और ऐसी ही मजेदार जानकारी की सूचना पाने के लिए हमारे ब्लॉग www.visiontechindia.com को सब्सक्राइब करना ना भूले।

4/5 - (53 votes)

Share this content

Pawan Yadav

मेरा नाम पवन है, मै visiontechindia.com वेबसाइट का फाउन्डर हूँ, मेरे द्वारा बनायीं गयी यह एक ऐसी हिंदी वेबसाइट है, जहाँ पर बिज़नेस आईडिया, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन, GK और ऑनलाइन पैसे कमाने से सम्बंधित जानकारी शेयर की जाती हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!