(Viral) IAS interview questions in hindi। आइएएस में पूछे जाने वाले सवाल।

क्या आप IAS इंटरव्यू के लिए तैयार हैं? और क्या आपको  IAS interview questions in hindi के बारे में पता है, या आपको इस परीक्षा के लिए संदेह हो रहा है कि कौन से प्रश्न पूछे जा सकते हैं और उनके जवाब कैसे देने होंगे?

आप बिल्कुल मत घबराइये, क्योकि इस लेख में, हम आपको IAS interview questions in hindi, तथा IAS इंटरव्यू के सबसे महत्वपूर्ण प्रश्नों के बारे में बताएंगे जिनके जवाब देने से आप इस परीक्षा को आसानी से पास कर सकते हैं।

जब आप IAS की तैयारी कर रहे होते हैं, तो आप इस बात से अवगत होते होंगे कि इंटरव्यू आपके सफल होने के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है।

इसके लिए आपको उत्तर प्रदान करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के जवाब तैयार रखने की आवश्यकता होती है।

इसलिए निचे हमने IAS इंटरव्यू से सम्बंधित कुछ प्रश्नों के उत्तर दिए है, जो अक्सर आईएएस के इंटरव्यू में पूछे जाते है, आईये ias interview questions in hindi के बारे में डिटेल में जानते है।

interview-questions-in-hindi

IAS interview questions in hindi। आइएएस इंटरव्यू में पूछे जाने वाले प्रश्न-

 

1- आपको लगता है कि भारत में सरकारी नौकरी का महत्व है?

Ans-  हाँ, मुझे लगता है कि भारत में सरकारी नौकरी का महत्व है। इससे लोग एक सुरक्षित और स्थिर भविष्य की उम्मीद कर सकते हैं जो उनके परिवारों के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है।

सरकारी नौकरी देश के विकास में भी अहम भूमिका निभाती है, जिससे देश के समृद्धि और समाज का विकास होता है।

2- आपके अनुसार, आज के समय में सामान्य जनता की सबसे बड़ी समस्या क्या है?

Ans- मेरे अनुसार, आज के समय में सामान्य जनता की सबसे बड़ी समस्या बेरोजगारी है। बेरोजगारी समाज के सभी तबकों को प्रभावित करती है और यह अर्थव्यवस्था और समाज के विकास को बाधित करती है।

3- आपके विचार से, समाज में स्त्रियों के अधिकारों के विकास में आज की सरकार का क्या योगदान है?

Ans- मुझे लगता है कि आज की सरकार स्त्रियों के अधिकारों के विकास में बहुत महत्वपूर्ण योगदान दे रही है। सरकार ने विभिन्न क्षेत्रों में स्त्रियों के लिए योजनाएं चलाई हैं,

जैसे बालिका शिक्षा, नारी उत्थान योजना, स्त्री शक्ति पुरस्कार, आदि। सरकार ने विभिन्न कानूनों के माध्यम से भी स्त्रियों के अधिकारों की रक्षा की है, जैसे नारी अधिकार अधिनियम, वैवाहिक विवादों के लिए विशेष न्यायालय आदि।

4- आपके विचार से, आज के समय में देश को क्या चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है और क्या समाधान हो सकते हैं?

Ans- मेरे विचार से, आज के समय में देश को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। कुछ मुख्य चुनौतियों में से एक है बढ़ती आबादी, जो संसाधनों की कमी को बढ़ाती है।

दूसरी चुनौती है बेरोजगारी, तीसरी है, स्वास्थ्य सेवाओं की कमी, चौथी है आर्थिक असमंजस और पांचवीं है भ्रष्टाचार।

इन समस्याओं का समाधान केंद्र सरकार, स्थानीय प्रशासन और समाज की एकीकृत प्रयास हो सकता है। सरकार को संभवतः एक उत्तरदायी भूमिका निभानी पड़ेगी लेकिन समाधान के लिए सभी अंगों को मिलकर काम करना होगा।

स्थानीय प्रशासन को आवश्यक संसाधन और संगठन के साथ इन समस्याओं का समाधान करने में मदद की जरूरत है। और समाज को अपनी जिम्मेदारी का अनुमान लेकर अपना योगदान देना होगा।

इन समस्याओं का समाधान हमें शिक्षा, स्वास्थ्य सेवाओं, जल संरक्षण, संसाधन विकास और कानून व्यवस्था में सुधार करने के माध्यम से हासिल हो सकता है।

5- आपके अनुसार, भारत में सबसे बड़ी समस्या क्या है?

Ans- भारत में सबसे बड़ी समस्या गरीबी है। भारत में लगभग 22% लोग गरीबी रेखा से नीचे हैं और उन्हें उनकी बुनियादी जरूरतों से भी वंचित होना पड़ता है।

6- आपके अनुसार, भारत में स्वास्थ्य सेवाओं की स्थिति क्या है?

Ans- भारत में स्वास्थ्य सेवाएं अभी भी कुछ जगहों पर बेहतर हो सकती हैं। लेकिन हालांकि, अंतिम कुछ वर्षों में भारत सरकार ने स्वास्थ्य सेवाओं को सुधारने के लिए कई कदम उठाए हैं।

सरकार ने महत्वपूर्ण दवाओं के लिए सस्ती दवाइयों की उपलब्धता को बढ़ाया है और बुनियादी स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए नए अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों की स्थापना की है।

इन सभी पहलों के बाद भी भारत में स्वास्थ्य सेवाएं कुछ जगहों पर कमजोर हैं, लेकिन सामान्य रूप से देश में स्वास्थ्य सेवाएं सुधर रही हैं।

7- भारत में बेरोजगारी की स्थिति क्या है?

Ans- भारत में बेरोजगारी की स्थिति अभी भी चुनौतीपूर्ण है। बेरोजगारी निरंतर बढ़ रही है और यह देश के युवाओं को अनेक मुश्किलों से गुजरना पड़ता है।

सरकार ने कई नौकरियों को उपलब्ध कराने के लिए नौकरी योजनाओं की शुरुआत की, जैसे मुद्रा योजना, स्टार्टअप योजना, और स्किल डेवलपमेंट योजना जैसी।

सरकार ने इस समस्या के समाधान के लिए नई नीतियों को लागू किया है, जो युवाओं को नौकरी और रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए हैं।

इन सभी कदमों के बाद भी, बेरोजगारी अभी भी एक महत्वपूर्ण मुद्दा है जिस पर भारत सरकार को ध्यान केंद्रित रखना होगा।

8- आपके अनुसार, भारत में नारी सुरक्षा की स्थिति क्या है?

Ans- भारत में नारी सुरक्षा की स्थिति चुनौतीपूर्ण है। नारी सुरक्षा के मुद्दे अभी भी देश में कई जगहों पर मौजूद हैं। उन्हें समाधान करने के लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं,

जैसे कि नारी सशक्तिकरण कार्यक्रम, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान, नारी सुरक्षा अधिनियम और उन्नत विवाह योजना जैसी।

इन सभी कदमों के बाद भी, नारी सुरक्षा की स्थिति बेहतर होने के लिए अभी भी काफी काम किया जाना होगा।

9- भारत में कृषि उत्पादन की स्थिति क्या है?

Ans- भारत में कृषि उत्पादन का स्तर बहुत उच्च है। भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा खाद्य उत्पादक है। भारत में विभिन्न प्रकार की खेती की जाती है, जैसे कि धान, गेहूँ, जौ, मक्का, चावल, अनाज, मसूर और दालें।

इसके अलावा, सरकार ने कृषि उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं, जैसे कि प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना,

प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना, फसल सिंचाई योजना, किसान क्रेडिट कार्ड योजना और किसान समूह विकास योजना जैसी। इन योजनाओं के द्वारा किसानों को आर्थिक रूप से समृद्ध किया जाने का भी प्रयास किया जाता है।

लेकिन भारत में कृषि सेक्टर के कुछ बड़े मुद्दे भी हैं, जैसे कि कम इन्फ्रास्ट्रक्चर, अनुचित जलवायु और फसलों के भावों में अस्थिरता। इन मुद्दों को संभालने के लिए सरकार को उचित नीतियों को लागू करने की आवश्यकता होगी।

10- भारतीय राजनीति और संविधान में आपकी रुचि क्या है?

Ans- मुझे भारतीय राजनीति और संविधान की रुचि है क्योंकि इन दोनों क्षेत्रों में भारत की विशेषताएं हैं जो मुझे अधिक जानने के लिए प्रेरित करती हैं।

11- भारतीय अर्थव्यवस्था में आपकी राय है क्या है?

Ans- मेरी राय है कि भारत की अर्थव्यवस्था बहुत समृद्ध हो सकती है, लेकिन इसके लिए हमें उच्च गुणवत्ता के उत्पादों और सेवाओं की आवश्यकता होगी। भारत को आगे बढ़ाने के लिए, हमें नई तकनीकों और नवाचारों के साथ काम करना होगा।

12- आपकी राजनीतिक दृष्टि क्या है?

Ans- मेरी राजनीतिक दृष्टि है कि हम सभी एक दूसरे के साथ समझौते करने और सहयोग करने के लिए जुटने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।

भारत को समृद्ध बनाने के लिए, हमें अपनी राजनीतिक दृष्टि को नैतिक मूल्यों, अधिकारों, स्वतंत्रता और समानता के साथ संबद्ध करना होगा।

13- आपको लगता है कि भारत में समाज के किस क्षेत्र में सुधार की जरूरत है?

Ans- मुझे लगता है कि भारत में समाज के कुछ क्षेत्रों में सुधार की जरूरत है, जैसे कि शिक्षा, स्वास्थ्य, बेरोजगारी, सामाजिक न्याय आदि। हमें इन समस्याओं का समाधान ढूंढने के लिए सही नीतियों का चयन करना चाहिए।

14- आपकी राय है कि भारत में विकास का मॉडल कौन सा होना चाहिए?

Ans- मुझे लगता है कि भारत में विकास का मॉडल ऐसा होना चाहिए जो समाज की सभी वर्गों के लिए उपलब्ध हो,

जिससे असमानता को कम किया जा सके। इसके अलावा, विकास का मॉडल संरचनात्मक, उत्पादक और गुणवत्तापूर्ण होना चाहिए।

15- आपकी राय है कि भारत में शिक्षा की स्थिति क्या है?

Ans- मेरी राय है कि भारत में शिक्षा की स्थिति अभी भी बहुत बुरी है। बहुत सारे बच्चे अभी भी शिक्षित नहीं हो पा रहे हैं,

और बहुत से शिक्षा के स्तर में भी कमी है। हमें इस समस्या का समाधान ढूंढने के लिए नई नीतियों और कार्यक्रमों का चयन करना चाहिए।

16- आपको लगता है कि भारत में अधिकांश लोगों के लिए रोजगार का अभाव क्यों होता है?

Ans- मेरी राय है कि भारत में अधिकांश लोगों के लिए रोजगार का अभाव इसलिए होता है क्योंकि हमारे देश में उद्योग और कृषि से अधिक विकास नहीं हुआ है।

इससे लोगों को रोजगार के अवसर मिलने में दिक्कतें होती हैं। हमें अधिक उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए नई नीतियों और कार्यक्रमों का चयन करना चाहिए।

17- आपके अनुसार, भारत में समाज की स्थिति क्या है?

Ans- मेरी राय है कि भारत में समाज की स्थिति अभी भी बहुत संगठित नहीं है। हमारे समाज में अभी भी बहुत सारे विभेद हैं और इससे लोगों को उनके अधिकारों को प्राप्त करने में दिक्कतें होती हैं।

हमें सभी लोगों के अधिकारों को समझने और समान रूप से उन्हें समाज में शामिल करने के लिए नई नीतियों और कार्यक्रमों का चयन करना चाहिए।

18- आपके अनुसार, क्या हैं भारत की सबसे बड़ी समस्याएं?

Ans- मेरे अनुसार, भारत की सबसे बड़ी समस्याएं भूखमरी, बेरोजगारी, गरीबी, जातिवाद और आतंकवाद हैं। हमें इन समस्याओं को हल करने के लिए नई नीतियों और कार्यक्रमों का चयन करना चाहिए।

19- भारत में संगठन करने के लिए आवश्यक नौसेना की रूपरेखा क्या होनी चाहिए?

Ans- भारत की नौसेना की रूपरेखा मोटी नौकों, उपयुक्त हवाई जहाजों, भूतपूर्व उपयोगिता वाले हवाई जहाजों और हेलिकॉप्टरों को शामिल करती है।

नौसेना को अपनी बढ़ती हुई रणनीति को ध्यान में रखते हुए उनकी नौसेना क्षमताओं को बढ़ाने के लिए नई तकनीकों का भी उपयोग करना चाहिए।

20- भारत की आवश्यकताओं के लिए उद्योग विकास का क्या अहम रोल होता है?

Ans- भारत की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए उद्योग विकास का अहम रोल होता है। यह न केवल रोजगार के अवसर पैदा करता है, बल्कि साथ ही देश की आर्थिक विकास और स्थिरता में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

हमें नए उद्योगों को बढ़ावा देना चाहिए और बड़े उद्योगों को भी स्थायी रूप से समृद्ध करने के लिए नई नीतियों और कार्यक्रमों का चयन करना चाहिए।

IAS interview questions with answers-

21- राजनीतिक अस्थिरता भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए क्यों खतरनाक होती है?

Ans- राजनीतिक अस्थिरता भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए खतरनाक होती है क्योंकि इससे निवेश और वित्तीय निर्णयों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

22- भारत में दलित समाज के विकास के लिए क्या किया जा सकता है?

Ans- भारत में दलित समाज के विकास के लिए कई कदम उठाए जा सकते हैं। सबसे पहले, हमें उन्हें शिक्षा देने की जरूरत है ताकि वे अपनी ताकत का उपयोग कर सकें।

दूसरे, हमें उन्हें रोजगार के अवसर प्रदान करने की आवश्यकता है ताकि वे आर्थिक रूप से स्वावलंबी बन सकें।

तीसरे, हमें सामाजिक असमानता को दूर करने के लिए संरचनात्मक उपाय अपनाने की आवश्यकता होती है जो उन्हें समाज के भीतर उच्चतम पदों तक पहुंचने में मदद कर सकें।

23- भारत में संचार क्षेत्र में क्या समस्याएं हैं और इन्हें कैसे हल किया जा सकता है?

Ans- भारत में संचार क्षेत्र में कुछ मुख्य समस्याएं हैं जैसे कम बैंडविड्थ, तंत्रों की घाटी, सुविधाओं की कमी और तंत्रों की तकनीकी उपयोगिता में गिरावट।

इन समस्याओं को हल करने के लिए, हमें नई प्रौद्योगिकी के विकास और अधिक संसाधनों के लिए प्रोत्साहन देना चाहिए।

 

24- आपके विदेशी भ्रमणों से क्या सीख मिला है?

Ans- मैंने अपने विदेशी भ्रमणों से कई चीजें सीखी हैं। पहले तो, मैंने विभिन्न विदेशी संस्कृतियों को समझा है जो मेरी सृजनात्मकता और समझ में मदद करते हैं।

दूसरे, मैंने भिन्न-भिन्न देशों के लोगों से बातचीत करने का अनुभव प्राप्त किया है जो मेरे सामाजिक और सांस्कृतिक ज्ञान को बढ़ाता है।

तीसरे, मैंने अपनी भाषाओं के अतिरिक्त भाषाओं का अध्ययन किया है जो मेरी भाषाई नैतिकता को विस्तारित करता है।

 

25- आपके जीवन का सबसे बड़ा सफलता क्या है?

Ans- मेरी सबसे बड़ी सफलता मेरी खुद की निरंतर प्रगति है। मैं हमेशा नए चुनौतियों का सामना करता रहता हूं और अपनी क्षमताओं को निखारता रहता हूं।

26- आपके विचार में भारत के लिए सबसे बड़ी चुनौती क्या है?

Ans- भारत की सबसे बड़ी चुनौती गरीबी और असमानता है। हमें अपने देश में समानता को सुनिश्चित करने के लिए उच्च स्तर की नीतियों और कार्यों को अपनाने की आवश्यकता है।

27- आपके विचार में भारत को विश्व स्तर पर एक बेहतर देश बनाने के लिए क्या किया जाना चाहिए?

Ans- भारत को विश्व स्तर पर एक बेहतर देश बनाने के लिए हमें दूसरों से सीखना, सहयोग करना और स्वयं अधिकार का पालन करना चाहिए।

हमें नई तकनीकों का उपयोग करना चाहिए और अपने देश के अलग-अलग क्षेत्रों में विकास के लिए अधिक संवेदनशील होना चाहिए।

28- आपको लगता है कि आपकी स्वयं की सफलता की सबसे बड़ी वजह क्या है?

Ans- मुझे लगता है कि मेरी सफलता की सबसे बड़ी वजह मेरी निष्ठा और अथक प्रयास है। मैं हमेशा सफलता के लिए काम करने के लिए तैयार रहता हूं और इसके लिए मैं निरंतर अध्ययन करता रहता हूं।

29- आपके लिए सेवा क्या है और क्यों आप इसे आईएएस ऑफिसर बनने के लिए चुन रहे हैं?

Ans- मेरे लिए सेवा मेरे जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है और मैं लोगों की सेवा करने में खुशी महसूस करता हूं।

मुझे इस व्यवसाय में आईएएस ऑफिसर के रूप में आकर अपनी भूमिका से सम्मानित महसूस करूंगा और अपने ज्ञान और कौशल का उपयोग करके लोगों के लिए उपयोगी हो सकूंगा।

30- एक दीवार को है बनाने में 8 आदमी 10 घंटे लेते हैं तो पूछा दीवारों को बनाने में 4 आदमी कितने समय लेंगे?

Ans- दीवार तो एक बार पहले ही बन जा चुकी है। उसे दोबारा से बनाने की जरूरत नहीं है।

31- कल्पना कीजिए की आप एक जगह में है और वह जगह डूब रहा है तो आप कैसे बचेंगे?

Ans- कैंडिडेट्स ने कहा- कल्पना करना बंद कर दीजिए और आप बस जाएंगे।

32- वह कौन सा देश है जहां पगली ट्रांसपोर्ट फ्री है?

Ans- लक्जमबर्ग वह देश है जहां ट्रांसपोर्ट पूरी तरह से फ्री है।

33- वह कौन है जिसे दुखते देख कोई बचाने नहीं आता है?

Ans- कैंडिडेट्स ने बड़ी ही चतुराई से जवाब देते हुए कहा- सूर्य को डूबता देख उसे कोई बचाने नहीं आता है।

34- दुनिया का ऐसा कौन सा देश है जहां कोई सांप नहीं पाया जाता है?

Ans- न्यूजीलैंड दुनिया का वह देश है जहां कोई सांप नहीं पाया जाता है।

35- दो बेटे और दो पिता फिल्म गाय लेकिन उसके पास सिर्फ तीन है फिर भी सब ने फिल्म कैसे देख ली?

Ans- वह तीनों लोग हैं जिसमें दादा पिता और बेटा शामिल थे। इसलिए तीनों ने 3 टिकट पर फिल्म देख ली।

36- कौन सा जीव बिल्कुल इंसान की तरह सोचता है?

Ans- डॉल्फिन जीव बिल्कुल इन्सान की तरह सोचता है।

37- एक औरत के 9 बच्चे हैं उसमें से आधे लड़के हैं तो बताइए यह कैसे संभव हो सकता है?

Ans- 1 औरत और 9 बच्चे कुल मिलाकर 10 लोग हैं उसमें से आधे 5 लड़के और 5 लड़कियां है।

38- यदि 2 कंपनी है और 3 भीड़ है,तो अगले 4 और 5 क्या होंगे?

Ans- 4 और 5 हमेशा 9 होता है।

39- सोने की उस चीज का नाम बताइए जो सुनार की दुकान में नहीं मिलती?

Ans- चारपाई, लकड़ी के सामान जिसपर सोते है।

IAS questions in hindi with answers

40- कौन सा हॉस्पिटल वायसराय की पत्नी के नाम पर है?

Ans- यह हॉस्पिटल मध्य भारत के वायसराय की पत्नी एल्गिन के नाम से बनाया गया था। अब यह रानी दुर्गावती अस्पताल के नाम से जाना जाता है। जबलपुर का यह पहला हॉस्पिटल है।

41- वकील काले रंग का कोट ही क्यों पहनते है?

Ans-  काला कोट अनुशासन और आत्मविश्वास दर्शाता है।

42- वह कौन सा जानवर है जो घायल होने पर इंसानों की तरह रोता है?

Ans- वह जानवर भालू है।

43- अगर एक लड़का एक लड़की को प्रपोज करता है तो प्रपोज करना क्या अपराध की श्रेणी में आएगा?

Ans- नहीं, आईपीसी के किसी भी सेक्‍शन में प्रपोज करने को अपराध की श्रेणी में नहीं रखा गया है।

44- और 5 हमेशा 9 होता है।

Ans- यहां पर उम्मीदवारों की प्रतिभा का परीक्षण किया जाता है, इसलिए आपको इन सवालों के जवाब देने में भ्रमित हुए बिना सोचना चाहिए।

45- एक आदमी को मौत की सजा मिली। उसे तीन कमरे दिखाए गए। पहले कमरे में आग लगी है, दूसरी में राइफल लिए एक हत्यारा है, तीसरे में टाइगर है, जो तीन साल से खाना नहीं खाया है। उसे क्या चुनना चाहिए?

Ans- तीसरे नंबर का कमरा, क्योंकि तीन साल से भूखा शेर अब तक मर चुका होगा।

46- यदि आपके एक हाथ में तीन सेब और चार संतरे हैं और दूसरे हाथ में चार सेब और तीन संतरे हैं, तो आपके पास क्या होगा?

Ans- बहुत बड़े हाथ।

47- यदि आप नीले समुद्र में एक लाल पत्थर डालते हैं, तो क्या होगा?

Ans-पत्थर गीला होगा और डूब जाएगा।

48- पति का छोटा हो या बड़ा शादी के बाद पत्नी को लेना ही पड़ता है?

Ans- सरनेम – शादी के बाद हर लड़की को अपने नाम के बाद अपने पति का सरनेम लगाना पड़ता है

49- लडकिया 18 साल के पहले नही देती है बताओ क्या?

Ans-  मतदान, लडकियाँ नहीं कर सकती है।

50- क्या करने से बच्चे निकलते है?

Ans- स्कूल में छुट्टी देने से।

51- भारत की राजधानी क्या है?

Ans- भारत की राजधानी नई दिल्ली है।

52- संविधान सभा का आयोजन कब और कहाँ हुआ था?

Ans- संविधान सभा 9 दिसंबर, 1946 से 24 जनवरी, 1950 तक दुर्गा शंकर मेहता हॉल में आयोजित की गई थी।

53- भारत में कुल कितने राज्य हैं?

Ans- भारत में 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं।

54- आपकी राय में, स्वच्छ भारत अभियान (स्वच्छ भारत अभियान) का क्या महत्व है?

Ans- स्वच्छ भारत अभियान हमारे देश के स्वास्थ्य, मानवाधिकार और पर्यावरण के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इस अभियान के माध्यम से, हम अपने देश को स्वच्छ और हरा-भरा बनाएंगे, और सभी लोगों के लिए स्वच्छता और सामाजिक जागरूकता में सुधार करेंगे।

55- आपके विचार से भारत में स्वतंत्र रूप से चलाया गया स्वतंत्रता के लिए सबसे बड़ा जन आंदोलन कौन सा था?

Ans- स्वतंत्रता के लिए भारत में स्वतंत्र रूप से चलाया गया सबसे बड़ा जन आंदोलन सत्याग्रह आंदोलन था, जिसका नेतृत्व महात्मा गांधी ने किया था।

56- भारत की सबसे ऊँची पर्वत चोटी कौन सी है?

Ans- भारत की सबसे ऊंची पर्वत चोटी हिमालय है, जो लगभग 2,500 किलोमीटर लंबी है और जोखिमों और खतरों से भरी है।

57- आपकी राय में, भारत के संविधान में कौन से संशोधन विवादास्पद थे?

Ans- भारत के संविधान में विवादास्पद संशोधन अनुच्छेद 370 और अनुच्छेद 35A से संबंधित थे, जिन्हें अब हटा दिया गया है।

58- दुनिया के किस देश के पास सबसे ज्यादा परमाणु हथियार हैं?
Ans- रूस

59- ऐसा कौन सा जीव है, जो सर कट जाने के बाद भी कई दिनों तक जिंदा रह सकता है?
Ans- कॉकरोच।

60- गाय दूध देती है और मुर्गी अंडा देती है, लेकिन ऐसा कौन है जो दोनों देता है?
Ans- दुकानदार, जो अंडा और दूध दोनों रखता है।

61- दुनिया का सबसे खतरनाक हथियार कौन सा है?
Ans- परमाणु।

62- भारत की सबसे खतरनाक मिसाइल कौन सी है?
Ans- अग्नि-5

63- सबसे छोटा देश कौन सा है?
Ans- वेटिकन सिटी।

64- पेट्रोल पंप पर कैसे कपड़े नहीं पहनने चाहिए?
Ans- सिंथेटिक।

65- रेलवे में लगे W/L बोर्ड का क्या मतलब है?
Ans- W/L के बोर्ड जहां लगे होते हैं वहां चालक को हॉर्न बजाना पड़ता है।

67- कौन सा जीव पानी में रहते हुए भी पानी नहीं पीता है?
Ans- मेंढक।

68- किस ग्रह के पास दो चांद हैं?
Ans- मंगल।

69- आप डीएम हैं और आपको पता चले कि दो ट्रेन आपस में भीड़ गई है तो आप क्या करेंगे?

Ans- सबसे पहले पता कौन सी गाड़ी में टक्कर हुई है, मालगाड़ी जा सवारी गाड़ी में, उसके बाद एक्शन लिया जाएगा।

70- इंटरनेट का मालिक कौन है?

Ans- इंटरनेट का मालिक वही बन जाता है जो इसे लगवा लेता है।

आईएएस इंटरव्यू क्रैक करने के टिप्स-

  1. करेंट अफेयर्स और सामाजिक-आर्थिक मुद्दों के बारे में शोध करें और जानकारी इकट्ठा करें।
  2. आश्वस्त, ईमानदार और विनम्र रहें।
  3. दोस्तों या परिवार के सदस्यों के साथ मॉक इंटरव्यू का अभ्यास करें।
  4. उचित पोशाक पहनें और अच्छी बॉडी लैंग्वेज बनाए रखें।
  5. दबाव में भी शांत और रचित रहें।
  6. प्रश्नों को ध्यान से सुनें और सोच समझकर उत्तर दें।
  7. अपने साक्षात्कारकर्ताओं से फीडबैक लें और सुधार के क्षेत्रों पर काम करें।

IAS इंटरव्यू से सम्बंधित कुछ प्रश्नों के उत्तर-

  1. आपने बारे में कुछ बताओ

    Ans- यह एक बुनियादी सवाल है, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण है। यह आपके लिए एक अच्छा पहला प्रभाव बनाने का मौका है। एक संक्षिप्त पृष्ठभूमि, शैक्षिक योग्यता, कार्य अनुभव (यदि कोई हो), शौक, रुचियों और उपलब्धियों के साथ अपना परिचय दें।

  2. एक सफल सिविल सेवक बनने के लिए कौन से गुण आवश्यक हैं?

    Ans- नेतृत्व, ईमानदारी, कड़ी मेहनत और करुणा जैसे गुणों का प्रदर्शन करें। अपने उत्तर के समर्थन में अपने स्वयं के जीवन से उदाहरण प्रदान करें।

  3. वर्तमान सामाजिक-आर्थिक मुद्दों पर आपकी क्या राय है?

    Ans- अच्छी तरह से सूचित और विश्लेषणात्मक बनें। एक संतुलित दृष्टिकोण प्रदान करें, और अपने ज्ञान और मुद्दों की समझ दिखाएं।

  4. आपकी ताकतें और कमजोरियां क्या हैं?

    Ans- अपनी ताकत पर प्रकाश डालें, जैसे कि आपकी कड़ी मेहनत करने की क्षमता, आपके संचार कौशल या आपके नेतृत्व के गुण। अपनी कमजोरियों के बारे में ईमानदार रहें, लेकिन यह भी दिखाएं कि आप उन्हें दूर करने के लिए कैसे काम कर रहे हैं।

  5. हाल की सरकारी नीतियों पर आपकी क्या राय है?

    Ans-सूचित और विश्लेषणात्मक बनें। कारणों के साथ अपनी राय बताएं और संतुलित दृष्टिकोण प्रदान करने का प्रयास करें।

  6. आप सिविल सेवा में क्यों शामिल होना चाहते हैं?

    Ans- ईमानदार और सीधे रहो। अपने कारणों की व्याख्या करें, जैसे कि राष्ट्र की सेवा करने की आपकी इच्छा, प्रशासनिक व्यवस्था में आपकी रुचि, या सार्वजनिक सेवा के लिए आपका जुनून।

निष्कर्ष- आज आपने क्या सिखा-

आईएएस इंटरव्यू को क्रैक करना कोई आसान काम नहीं है, लेकिन सही तैयारी और दृष्टिकोण के साथ यह निश्चित रूप से प्राप्त किया जा सकता है।

इसलिए आज के इस लेख में हमने कुछ महत्वपूर्ण IAS interview questions in hindi के बारे में जानकारी दी है।

जिसे पढने के बाद आपको एक आईडिया लग जाएगा, की आइएसएस के इंटरव्यू में किस तरह के सवाल पूछे जाते है, आशा है, अब आपको IAS interview questions in hindi से सम्बंधित पूरी जानकारी मिल गयी होगी।

यदि आपको इस लेख से कुछ नया सिखने को मिला है, तो इसे अपने दोस्तों व अपने सोशल मिडिया अकाउंट पर जरुर शेयर करे, ताकि हर किसी को 100 ias interview questions and answers in hindi के बारे में जानकारी हो सके।

नोट- क्या आपको टेक्नोलॉजी, एजुकेशन, जनरल नॉलेज, और ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, इन सभी टॉपिक पर लेख पढना पसंद है, तो आप इस ब्लॉग को बुकमार्क करना ना भूले धन्यवाद।

Leave a Comment

error: Content is protected !!