Keyboard ke kitne button hote hain। जाने कीबोर्ड के बटन की जानकारी।

दोस्तों आज के इस लेख में हम keyboard ke kitne button hote hain इसके बारे में जानेंगे, क्योकि मुझे कुछ कमेंट आये की सर कंप्यूटर की कीबोर्ड में कितने बटन होते हैं, इसके बारे में जानकारी दीजिये।

आज के समय में टेक्नोलॉजी काफी तेजी से बढ़ रही है, ऐसे हर कोई लैपटॉप इस्तेमाल कर रहा है, लेकिन क्या कोई जानता है, पहले के समय में अधिक करके कंप्यूटर के कीबोर्ड का इस्तेमाल किया जाता था।

बल्कि अभी भी कई स्थानों पर इसका इस्तेमाल किया जाता है, इसलिए आज के लिस आतिकल में हम कीबोर्ड के बटन की जानकारी आप लोगो के साथ साझा करेंगे, आप सभी से निवेदन है, इस लेख के अंत बने रहे, अन्यथा, आप कीबोर्ड से सम्बंधित बहुत सी जानकारी मिस कर देंगे।

keyboard-ke-kitne-button-hote-hain

keyboard ke kitne button hote hain। कंप्यूटर की कीबोर्ड में कितने बटन होते हैं। कीबोर्ड के बटन की जानकारी।

computer के कीबोर्ड आज के समय में एज जैसे नही आ रहे है, इसके कई वायरलेस कीबोर्ड भी मार्केट में आ रहे है, एक सही नम्बर देना ठीक नही होगा, लेकिन यदि एग्जाम में पूछा जाए की keyboard me kitne button hote hai तो इसका जवाब आप इस प्रकार दे सकते है।

और पढ़े- Dunia ka sabse khatarnak game kaun sa hai?

एक कीबोर्ड के अन्दर 96 से लेकर 106 बटन होते है, जिसमे 0 से 9 तक numeric key होती है, और A से लेकर Z तक अल्फाबेट Key होती है, तथा F1 से लेकर F12 तक लोजिकल Key या फंक्शन Key बोलते है।

आपको बता दे कीबोर्ड के अन्दर कुछ स्पेशल key होती है, जैसे- Caps Lock Shift ctrl, Enter, Alt, Window, fn, tab यह सब स्पेशल Key में अन्दर आते है।

निचे कुछ ऐसे कंपनी के बारे में जानकारी देने जा रहे है, जंहा से आपको अच्छी तरह से समझ में आ जायेगा, की असल में कीबोर्ड के अन्दर कितने बटन होते है, आप सभी पता होगा कि मार्केट में कीबॉर्ड बनाने वाली बहत सारी कंपनियां हैं जैसे की Logitech, Microsoft, Apple, Casio अदि, जिनके कीबॉर्ड में बटन की संख्या अलग अलग होती है।

  • Apple Wireless Keyboard: 78
  • Apple Keyboard (Numeric Keypad के साथ): 109
  • Microsoft standard keyboard (दूसरे देश के लिए): 105
  • Microsoft standard keyboard (US): 104

इनके बारे में भी जाने-

 

Laptop में कितने button होते है?

आपको बता दे की कई ऐसी कम्पनियां है, जो लैपटॉप का निर्माण करती है, लेकिन इसके अन्दर भी key का अनुमान लगाना सही नही है, क्योकि यह लैपटॉप के size के आधार पर निर्भर करता है, एक standard लैपटॉप के कीबोर्ड में बटन की संख्या 102 होती है।

लेकिन आजकल के ज्यादातर लैपटॉप में कीबोर्ड 84 keys के साथ आते हैं. इन कीबोर्ड में जगह की कमी के कारण दाईं ओर Number Keys मौजूद नहीं होता है. 15-इंच या बड़े स्क्रीन आकार वाले अधिकांश लैपटॉप में न्यूमेरिक कीपैड होता है।

  • Windows-based Laptop Keyboard: 86 keys
  • Apple MacBook Air laptop: 78 keys

Keyboard में Function Keys किसे कहते है?

एक Keyboard में Function Keys की संख्या सबसे ऊपर की तरफ होती है, और Function Keys की संख्या 12 तक होती है, जो F1 से लेकर F12 तक होती है, और वही कुछ विशेष प्रकार के कीबोर्ड में रह संख्या 19 तक भी होती है, जो F1 से लेकर F19 तक होती है।

Keyboard में Numeric Keys किसे कहते है?

एक कीबोर्ड के अन्दर न्यूमेरिक keys की संख्या 0 से 9 तक होती है, इसके बारे में हमने अपने इस लेख में ऊपर ही जानकारी दे दी थी, लेकिन कई ऐसे कीबोर्ड भी मार्किट में आते है, जिसमे यद् संख्या 0 से 17 ताज होती है, और इसी के साथ में कीबोर्ड के अन्दर गणना करने के लिए Addition, Substraction, Multiplication और Division) भी मौजूद होते हैं।

Keyboard में Alphabet Keys किसे कहते है?

रक कीबोर्ड के अन्दर Alphabet Keys की संख्या A से लेकर Z तक होती है, जिसमे कुल 26 Key होती है, और इसी के अंतर्गत कुछ स्पेशल चिन्ह नही मौजूद होते है- जैसे-  (, . / ; : ‘ ” [ ] { }) यह भी इन्ही से सम्बंधित होते है, एक स्पेशल कीबोर्ड में Alphabet Keys की संख्या 48 तक होती है।

Keyboard में Control Keys किसे कहते है?

एक कीबोर्ड के अन्दर कुछ स्पेशल Control Keys होती है, जिनसे कई शोर्टकट काम किये जाते है, और इसी के साथ में एक कीबोर्ड में Control Keys बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है, Control Keys के अंतर्गत-  Space bar, Caps Lock key, Backspace, Shift key, Ctrl key, Tab key, Enter key, और Window keys. आते है।

Keyboard में Navigation Button किसे कहते है?

लैपटॉप या computer में किसी भी पेज को नेविगेट करने के लिए Navigation Button का इस्तेमाल किया जाता है, एक सिंपल कीबोर्ड में इनकी संख्या 10 होती है, इनके नाम- कर्सर keys, down, up, left, right keys के साथ Home, End, Page Up, Page Down, Delete keys है।

आज हमने क्या सिखा-

आज के इस लेख में हमने keyboard ke kitne button hote hain इसके बारे में पूरी जानकारी सीखी की है, यदि फिर भी आप सभी को कीबोर्ड के बटन की जानकारी से सम्बंधित को कोई प्रश्न है, निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करे, और ऐसी ही अन्य किसी भी जानकारी को सुचना पाने के लिए हमारे ब्लॉग सब्सक्राइब जरुर करे।

यदि आपको यह कीबोर्ड से सम्बन्घित जानकारी पसंद आई है, इसे अपने दोस्तों के अवश्य शेयर करे, ताकि उन्हें भी कीबोर्ड के बारे में अच्छी तरके से पता चल सके।

4.4/5 - (43 votes)

Share this content

Leave a Comment

error: Content is protected !!