Math ka full form kya hota hai। मैथमेटिक्स को हिंदी में क्या कहते है?

पढाई तो हर कोई करता है, लेकिन क्या कोई Math ka full form kya hota hai यह जानता है, यदि नही तो आज की पोस्ट में मैथ का फुल फॉर्म क्या होता है?, इसके बारे में जानकारी देने वाले है।

भारत मैथमेटिक्स (Matehmatics) के छेत्र में बहुत ही अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है, क्योंकि वर्तमान समय में मैथमेटिक्स इतनी आगे बढ़ चुकी है कि, मैथ के ही आधार पर आज के समय में कई कार्यों को पूरा किया जाता है। मैथमेटिक्स को समझने के लिए कई अभ्यर्थी मैथमेटिक्स (mathematics) की वेबसाइट पर जाकर math की practice करते है।

जब छात्र अपनी पढ़ाई की शुरुआत करते है, तो उन्हें पढ़ाई करने के लिए कुछ सब्जेक्ट दिए जाते है, जिन्हे अभ्यर्थियों को मेहनत के साथ पढ़ने होते है  कुछ अभ्यर्थी ऐसे होते है, जिन्हे  कुछ विषय पढ़ने में बहुत ही कठिन लगते है।

जिसके कारण उनका पढ़ाई करने में कम मन लगता है, वहीं कुछ ऐसे छात्र भी होते है, जिन्हे मैथेटिक्स का विषय बहुत ही अधिक कठिन लगता है, क्योंकि उसमें अभ्यर्थियों को बहुत ही अधिक मेहनत करने की आवश्यकता होती है।

 

मैथमेटिक्स क्या है? (Full form of Mathematics)

बहुत से छात्र आज भी मैथमेटिक्स को शॉर्ट कट में मैथ कहते  है, क्योकि मैथमेटिक्स का शॉर्ट नाम लेने में अभ्यर्थियों को बहुत ही आसान लगता है, क्योंकि यह नाम अभ्यर्थियों को ज्यादा लम्बा नहीं खींचना पड़ता है,  इसलिए अभ्यर्थी मैथमेटिक्स जैसे पूरा नाम न लेते हुए उसे मैथ ही कह देते है, बल्कि कॉलेजों में भी टीचर मैथमेटिक्स को Maths ही कहते है।

इनके बारे में भी पढ़े-

Math ka full form kya hota hai? मैथ को हिंदी में क्या कहते है?

 मैथ का फुल फॉर्म-  Mathematics होता है. और मैथमेटिक्स को हिंदी में गणित कहते है, आज के समय में हर कोई मैथ पढ़ने के पीछे भाग रहा है, क्योकि मैथ पढ़ने से भी हमारे जीवन व शरीर पर असर पड़ता है, क्या आप जानते है, मैथ के सवालो को हल करने से हमारे शरीर का IQ बढ़ता है, और हमारा दिमाग तेज होता है।

math-ka-full-form-kya-hota-hai

Mathematics full form in hindi (मैथमेटिक्स का फुल फॉर्म क्या होता है)

याद करना
सटीकता से
प्रतिभा
H परिश्रम
E उत्साह
मन
ध्यान
ताकत
I ब्याद
C चतुराई
S ईमानदारी
 

 

Mathematics full form in English (math ka full form kya hota hai)

  • M – MEMORY
  • A – ACCURACY
  • T – TALENT
  • H – HANDWORK
  • E – ENTHUSIASM
  • M – MIND
  • A – ATTENTION
  • T – TACT
  • I – INTEREST
  • C – CLEVERNESS
  • S – SINCERITY
 
 

मैथमेटिक्स का इतिहास 

बहुत से math ke full form के बारे में नही जानते होंगे, क्योकि Maths एक बहुत ही आवश्यक और पुराना विषय है, वह एक ऐसा है, जिसे Greek People द्वारा 600 से 300 BC में systematic way में दुनिया के सामने लाया गया था।

इसके बाद math के कुछ जीनियस ने इस concept को दुनिया के सामने present करने का काम किया और उनमें से कुछ concepts है,  जैसे – Arabic Hindu number system जिसे Leonardo pisano Blgollo द्वारा introduce किया गया था। यह महत्वपूर्ण विषय माना जाता है, जिसके आधार अभ्यर्थियों का भविष्य में टिका होता है।

मैथमैटिक्स एक ऐसा विषय होता है, छात्र को काफी मेहनत करना होता है, क्योकि मैथ का हर एक सवाल सूत्र में आधार पर हल किया जाता है, भारत में कई ऐसे मैथ के ज्ञाता थे, जिन्होंने पूरी दुनिया में अपना परचम लहराया था, जिनमे से एक Srinivasa Ramanujan थे. इनका जन्म 22 December 1887 को हुआ था, यह केवल 32 साल की उम्र में मैथमेटिक्स के छेत्र में बहुत बड़ा योगदान दिया है।

और पढ़े- 

Mathematics को mathe क्यों कहते है?

भारत में लोगो को हर कीसी को शोर्ट फॉर्म याद रखने की आदत है, इसलिए हर कोई Mathematics को mathe कहते है, जैसे- ETC का मतलब एकसेट्रा होता है, लेकिन हर कोई इसे ETC ही कहता है, इसका कारण है, हर किसी को शोर्ट फॉर्म जल्दी याद होता है, इसी तरह मैथमेटिक्स को शोर्ट फॉर्म में मैथ कहते है।

 

मैथमेटिक्स से सम्बंधित पूछे जाने वाले प्रश्न-

  1. Mathematics को हिंदी में क्या कहते है?

    Ans- mathe ]matics को हिंदी में गणित कहते है।

  2. मैथ का अविष्कार किसने किया है?

    Ans- मैथ का आविष्कार मिलेटस निवासी थेल्स को सबसे पहला गणितज्ञ माना जाता है।

  3. मैथ की स्पेलिंग क्या है?

    Ans- मैथ की स्पेलिंग- MATHE है।

  4. रेखा-गणित को इंग्लिश में क्या कहते है?

    Ans- रेखा- गणित को इंग्लिश में geometry कहते है।

अंतिम शब्द-

हमने आज इस आर्टिकल की मदद से math ka full form kya hota hai? और मैथ से जुडी बहुत सी जानकारी आप लोगो के साथ साझा की है, यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर है, और math ka full form kya hota hai? से सम्बंधित जानकारी के लिए निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करे।

यदि आप इस www.visiontechindia.com वेबसाइट पर नए आये है, तो इस वेबसाइट को बुकमार्क करना ना भूले, क्योकि यहाँ पर एजुकेशन, टेक्नोलॉजी, बिज़नेस आईडिया, और ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में जानकारी शेयर की जाती है।

4.4/5 - (161 votes)

Leave a Comment

error: Content is protected !!