OBC full form in Hindi। SC, ST और OBC फुल फॉर्म क्या है। SC, ST And OBC Full Form and Meaning in Hindi।

पहले के समय में एक भारत एक अखंड भारत कहलाता था, लेकिन आज के समय में धर्म के साथ-साथ जाति के नाम पर भी बटवारे हो चुके है, क्योकि भारत ही एक ऐसा देश है, जंहा पर 10 हजार से भी ज्यादा जाति के लोग निवास करते है।

इसलिए आज के इस लेख में जाति से सम्बंधित जानकारी देने वाले है, जिसमे हम obc full form in hindi और st, sc full form in hindi के बारे में जानकारी देने वाले है।

जो लोग सरकारी नौकरी की तैयारी करते है, उन्हें अच्छे से पता होगा, कि यह OBC, ST, SC क्या है. क्योकि उन्हें सरकारी नौकरी के लिए फॉर्म भरते समय एक कॉलम दिखाई देता है, जिसमे ST, SC या OBC का आप्शन दिया जाता है।

जिसके आधार पर सरकारी नौकरी और अन्य सुविधाओं में केटेगरी के आधार पर भी _छूट मिलती है। जातियों के अलावा अल्पसंख्यक धर्म को भी भी इन श्रेणियों में रखा गया है।

भारत में बहुत सी ऐसी जातीयाँ है, जो OBC वर्ग में आती है, इन्हें भी सरकारी नौकरी में कुछ प्रतिशत कि छुट मिलती है, और यदि ST, SC कि बात करे तो इन्हें सबसे अधिक छुट मिलती है।

इन सभी के अलावा एक और केटेगरी है, जिसका नाम Genral Category है, इस वर्ग कि जाति को किसी भी प्रकार कि कोई छुट देने का प्रावधान नही है।

इन वर्गों को SC, ST और OBC में बांटा गया है, लेकिन क्या आपको  SC,ST,और OBC की फुल फॉर्म पता है ? अगर नहीं पता तो निश्चिंत हो जाइये क्योंकि आज इस लेख द्वारा हम आपको बताने वाले है।

कि obc full form in hindi, obc meaning in hindi और st sc full form in hindi, SC- ST और OBC क्या होते है और इनकी फुल फॉर्म क्या होती है, इन सभी सवालों के बारे में विस्तार से जानते है।

obc-full-form-in-hindi

OBC full form in Hindi। OBC की फुल फॉर्म क्या है।

OBC का फुल फॉर्म-  (Other Backward Classes)  अदर बैकवर्ड क्लासेस होता है, यदि आपने कभी स्कूल के फॉर्म को अच्छे से भरा होगा, तो वहा पर OBC का ऑप्शन लिखा हुआ होता है।

OBC को आमतौर पर पिछड़ा वर्ग भी कहा जाता है, ST व SC के बाद OBC (पिछड़ा वर्ग) के लोगो को आरक्षण मिलता है, उदहारण के तौर पर यदि SC ST को 5 से 5 प्रतिशत आरक्षण मिल रहा होता है, तो ऐसे में OBC कैटेगरी के लोगो को 2 से 3 प्रतिशत आरक्षण मिलता है।

OBC केटेगरी में उच्च और निचले वर्ग के बीच में आने वाले वाली कई जातियां OBC केटेगरी में आती है। इस श्रेणी में आने वाले जातियों को आर्थिक रूप से पिछड़ा माना जाता है। कई पिछड़ी जाती के अलावा मुस्लिम धर्म जैसे अल्पसंख्यक वर्ग भी OBC में आते है।

SC full form in Hindi। SC का फुल फॉर्म क्या है।

SC का full form- Scheduled Tribes होता है, और यह अधिकटार जंगल में रहते है, आपने कभी न कभी आदिवासी का नाम तो सुना ही होगा, यह वही लोग होते है, यह भारत में अभी भी कई जगहों पर जंगल में ही रहना पसंद करते है।

लेकिन संविधान के अनुसार अनुसार इन्हें भी सारी सुविधाए डी गयी है, लेकिन जंगल में रहने के कारण अभी भी यह कई सारी सुविधाए नही ले पाते है, लेकिन अब पहले जैसे नही है, क्योकि इन्ही संख्या भी करोडो में है, और भारत की केंद्र सरकार व राज्य सरकार ने इनके लिए भी बड़ा कदम उठाया है।

आज के समय में कई ऐसे इलाके है, जिसमे आदिवासी काफी रईस है, क्योकि जंहा पर यह रहते थे, उस जगह को भारत सरकार व राज्य सरकार ने इनके नाम कर दिया है, और आज उन जमीनी कि कीमत करोडो में है।

ST full form in Hindi। ST का फुल फॉर्म क्या है।

ST का full form- Scheduled Castes होता है, ST कास्ट के लोगो को ऐसे केटेगरी में में रखा गया है, जो आज भी आर्थिक रूप के साथ-साथ सामाजिक रूप से भी पिछड़े है, भारत में आज कई ऐसे स्थान है, जंहा पर इन्हें हाथो का लोग पानी नही पीते है।

आजादी के बाद से इन जातियों को निचले स्तर की जाती समझा जाता रहा है। इनके साथ आज भी भेदभाव होता रहा है जिस वजह से इन्हे आगे बढ़ने के सामान अवसर नहीं मिल पाया। इस वर्ग में उन जातियों को शामिल किया है, जो कपडे धोना, मैला ढोना, मछली पकड़ना और नाली साफ़ करना जैसे कार्य करते है।

भारत में आज भी कई ऐसे स्थान है, जहा पर इन जातियों को उची जातियों को चुने कि अनुमति नही है, यह बडी जातियों के घरो में जाकर उनका काम करते है, जैसे- खेती से कार्य, व उनके घरो में माली का काम, इस तरह के काम यह करते है।

लम्बे समय तक तक इन जातियों को काफी यातनाओं से गुजरना पड़ा है। लेकिन अब हालत वैसे नहीं है इन जातियों के लोगो को दलित के नाम से भी जाना जाता है। गाँधी जी ने इस वर्ग के लोगो को लोगो को वाल्मीकि और हरिजन जैसे ख़ास नाम दिए है।

इनके बारे में भी पढ़े-

OBC, SC और ST से सम्बंधित प्रश्न-

  • स्वतंत्रता सेनानी गाँधी जी ने Lower Class (ST) के लोगों को क्या नाम दिया है?

    Ans- स्वतंत्रता सेनानी गाँधी जी ने लोवर क्लास के लोगों को वाल्मीकि और हरिजन जैसे नाम दिया है।

  • OBC को हिंदी में क्या कहते है?

    Ans- OBC को हिंदी में अनुसूचित जनजाति कहते है।

  • OBC, ST, SC कि फुल फॉर्म क्या है?

    Ans– OBC का फुल फॉर्म Other Backward Class, ST का फुल फॉर्म Scheduled Tribes और SC का फुल फॉर्म Scheduled Castes होता है।

  • sc, st full form in hindi?

    Ans- SC का फुल फॉर्म Scheduled Castes और ST का फुल फॉर्म Scheduled Tribes होता है।

  • sc full form in hindi?

    Ans- SC का फुल फॉर्म Scheduled Castes होता है।

  • st full form in hindi?

    Ans- ST का फुल फॉर्म Scheduled Tribes होता है।

निष्कर्ष- आज हमें क्या सिखा-

आज के इस लेख में हमने SC, ST और OBC फुल फॉर्म क्या है? – SC, ST And OBC Full Form and Meaning in Hindi, और इसके अलावा SC, ST और OBC के बारे में विस्तार से जानकारी दी है।

यदि आपको इस जानकारी से कुछ न्य सिखने को मिला है, तो इसे अपने दोस्तों और अपने सोशल मिडिया पर जरुर शेयर करे, ताकि हर किसी को OBC full form और SC, ST फुल फॉर्म से सम्बंधित जानकारिरो के बारे सभी को पता चल सके।

यदि आपको टेक्नोलॉजी एजुकेशन, और ऑनलाइन पैसे कैसे इन सभी टॉपिक पर लेख पढना पसंद है, तो इस ब्लॉग को बुकमार्क करना ना भूले, क्योकि यंहा पर इन्ही टॉपिक से सम्बंधित जानकारीयाँ शेयर कि जाति है।

4.1/5 - (82 votes)

Share this content

Pawan Yadav

मेरा नाम पवन है, मै visiontechindia.com वेबसाइट का फाउन्डर हूँ, मेरे द्वारा बनायीं गयी यह एक ऐसी हिंदी वेबसाइट है, जहाँ पर बिज़नेस आईडिया, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन, GK और ऑनलाइन पैसे कमाने से सम्बंधित जानकारी शेयर की जाती हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!