टॉप 5 फ्यूचर बिसनेस आईडिया। 2023 में शुरू करो लाखो कमाओ।

बहुत से लोग मुझसे पुछते रहते है, कि सर कुछ ऐसे टॉप 5 फ्यूचर बिज़नेस आईडिया के बारे में जानकारी दीजिये, जिसकी मदद से हम आने वाले साल 2023 में पैसे कमा सके।

इसलिए आज के इस लेख में हम टॉप 5 फ्यूचर बिसनेस आईडिया के बारे में आप सभी को जानकारी देने वाल हूँ।

भारत जब से कोरोना काल आया है, तब से लोग अपने कामो धंधे को लेकर सचे हो गए है, और वह लोग कुछ ऐसा बिज़नेस करने की सोच रहे है, जिसकी मदद से वह कम समय में ज्यादा आमदनी कर सके, बहुत से ऐसे लोग जो अभी तक बेरोजगार है।

वह सोचते है, कि फ्यूचर में ऐसा कौन सा काम करे, जिसकी मदद से वह आसानी से पैसे कमा सके, तो आईये अब बिना समय को गंवाए टॉप 5 फ्यूचर बिसनेस आईडिया के बारे में जानते है, लेकिन इसके पहले आप सभी से निवेदन है, कि आप लोग इस लेख को अंत तक जरुर पढ़े।

 भारत के टॉप 10 बिज़नेस आईडिया।

top-business-ideas-in-hindi

टॉप 5 फ्यूचर बिसनेस आईडिया Top 5 future business idea in hindi?

भारत जितना बड़ा देश है उतनी ही ज्यादा विविधताएं समेटे हुए है, यहाँ हर पल हर दिन एक नया बिज़नेस या स्टार्ट-अप के आईडियाज़ पैदा हो रहे हैं और लोग उन आईडियाज़ पर काम भी कर रहे हैं।

 1 din me 20000 kaise kamaye?

ऐसे दौर में यह बहुत ज़रूरी है की आप अपने फ्यूचर का सोचें और फ्यूचर में कौन से बिज़नेस सबसे ज्यादा सफल होंगे इसके बारे में रिसर्च करके प्लानिंग अभी से शुरू करें। इस लेख में नीचे हमने आपको टॉप 5 फ्यूचर बिज़नेस आईडियाज़ देने वाले हैं जो आपको सबसे ज्यादा लाभ देंगे।

 दिन के 1000 रुपये कैसे कमाए।

1- ऑनलाइन व्यवसाय (Online Business)

वर्तमान में इंटरनेट से जुड़ना बहुत ज़्यादा ज़रूरी हो गया है, इसलिए ज़्यादातर व्यवसाय ऑनलाइन भी मौजूद हैं, और आज के समय में बहुत कम ही ऐसे लोग है, जो इंटरनेट का इस्तेमाल करना नही जानते होंगे।

इसलिए यह साबित हो चुका है कि, ऑनलाइन आप बिज़नेस शुरू करके आने वाले साल 2023 में अच्छा पैसा कमा सकते है, इस बिज़नेस की एक ख़ास बात यह भी है, की आपको इसमें ज्यादा समय देने की जरुरत नही है, इसे आप पार्ट टाइम भी कर सकते है।

इसके लिए आज के समय में सोशल मीडिया विशेषज्ञ (Social Media Specialist), ब्लॉगर्स (Blogers), वेबसाइट डिज़ाइनर और डेवलेपर की डिमांड इन दिनों ज़्यादा है,  ऐसे व्यवसायों को केवल बुनियादी कंप्यूटर प्रणाली, सॉफ्टवेयर और हाई स्पीड इंटरनेट की ज़रुरत होती है।

इसके अलावा गोस्ट राइटिंग (Ghost Writing), फ्री-लांसिंग (Freelancing) और ऑनलाइन ट्रांसलेशन सर्विसो के द्वारा 2023 में लाखो रुपये कमाया जा सकता है।

इनके बारे में भी पढ़े-

2- मोबाइल शॉप बिज़नेस (Mobile Shop Business)

जब से कोरोना ख़त्म हुआ है, तब से लोग ऑनलाइन की तरफ तेजी से आकर्षित हो रहे है, क्योकि भारत के अन्दर ऑनलाइन पैसे कमाने की बहुत से अप्पोर्चुनिटी है।

और इसके लिए सबसे जरुरी चीजो की बात करे, तो वह है, स्मार्टफोन भारत में जितनी तेजी से स्मार्टफोन बिक रहे है, उतनी ही तेजी से ख़राब हुए स्मार्टफोन रिपेयर भी किये जा रहे है।

ऐसे में आपके लिए यह एक अच्छी अप्पोर्चुनिटी हो सकती है, इसके लिए आपको स्मार्टफोन रिपेयरिंग का कोर्स करना पड़ेगा, जिसके बाद आप इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है, आने वाले कुछ सालो तक यह व्यवसाय काफी तेजी से बढ़ने वाला है।

और साल 2025 तक लगभग 80 फीसदी लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना शुरू कर देंगे, इसलिए यदि आप भी आने वाले साल 2023 में बिज़नेस करके अच्छा पैसा कमाना चाहते है, तो स्मार्टफोन का बिज़नेस आपके लिए अच्छा हो सकता है।

पूरी दुनिया में Mobile का इस्तेमाल बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है और इससे मोबाइल फ़ोन के मार्केट का पता चलता है, एक रिपोर्ट के अनुसार दुनियाभर में हर साल में 20 करोड़ मोबाइल ख़रीदे जा रहे है।

Amazon se paise kamane ke tarike।

3- ब्यूटी पार्लर बिज़नेस (Beauty Parlour Business)

यह बिज़नेस ख़ास तौर से महिलाओं व लडकियों के लिए है अगर आप एक महिला है तो आप 2 या 3 महीने का Beautician Course करके एक अच्छा सा Beauty Parlour खोल सकती हैं।

यह बहुत ही कम बजट के साथ शुरु किये जाने वाला बिज़नेस है, जिसे आप अपने घर में भी खोलकर कमाई कर सकती है।

अगर आप इस बिज़नेस में अधिक मेहनत करती है और कुछ नया या क्रिएटिव तरीके से आगे बढती है तो आप आसानी से इस बिज़नेस से महीने के 30 से 50 हजार या इससे भी ज्यादा कमा सकती है।

किराना स्टोर का बिज़नेस कैसे शुरू करे।

4- लैपटॉप रिपेयरिंग बिज़नेस (Computer Repairing business)

यदि आपको कम्प्यूटर अच्छी प्रकार से जानकारी है तो आप कम्प्यूटर और लैपटॉप रिपेयरिंग का बिज़नेस कर सकते है, इसके अन्दर बिज़नेस करके आप लाखो रुपये तक आसानी से कमा सकते है।

क्योकि भारत दिन-प्रतिदिन डिजिटल होता जा रहा है जिसके कारण हर किसी के पास कम्प्यूटर और लैपटॉप है।

ऐसे में आप इनकी मरम्मत का बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है अगर आपको इसकी जानकारी नही है तो घबराने की कोई बात नही है।

आजकल कई Government और Private Institutes Computer और Laptop Repairing का कोर्स संचालित करते हैं. आप in इंस्टिट्यूट के जुड़कर सिख सकते है और अच्छी खासी कमाई कर सकते है।

तथा आने वाले कुछ सालो में लगभग हर कोई लैपटॉप इस्तेमाल करने वाला है, इस तरह से आपके पास काफी अपोर्चुनिटी है।

पैसे कमाने कि, बहुत से ऐसे लोग भी है, जो सोचते है, लैपटॉप तो कभी ख़राब ही नही होते है।

लेकिन मै केवल उन लोगो से इंतना कहना चाहूँगा, कि वह लोग केवल किसी नजदीकी लैपटॉप रिपेयरिंग शॉप पर चले जाए, उन्हें इस बिज़नेस की असली अहमियत पता चल जायेगी।

ऐसा नही है, कि लैपटॉप केवल रिपेयर के लिए ही रिपेयरिंग शॉप पर भेजे जाते है, बल्कि उनके अन्दर ऐसे कई सारे काम होते है, जैसे- harddisk चेंज करना, कवर लगाना, स्क्रीन गार्ड लगाना इत्यादि।

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के 10 तरीके।

5- सोलर बिज़नेस (Solar Business)

भारत में ही नही बल्कि दुनियाभर में सोलर का काफी तेजी से डिमांड बढ़ रहा है, ऐसे में आपके लिए काफी ज्यादा स्कोप है सोलर बिज़नेस (Solar Business) करके पैसे कमाने के लिए।

आप भारत की टॉप कम्पनी Loomsolar के साथ जुड़कर मात्र 1 हजार के इन्वेस्टमेंट में महीने के 30 हजार से 1 लाख रुपये की इनकम कर सकते है. Loomsolar आपको 3 तरह से Earning करने का मौका देता है, जिसमे आप –

  • Dealer
  • Distributor और
  • Solar Installer

बनकर अपना व्यवसाय शुरु कर सकते है और अधिक से अधिक पैसे कमा सकते है।

 फ्रेंचाइजी बिज़नेस क्या है, इसे कैसे शुरू करे।

आखिरी शब्द- आज क्या सिखा

भारत से लोगो के कमेंट आये कि सर कुछ ऐसे बिज़नेस के बारे में जानकारी दीजिये, जिसकी मदद से हम आने वाले 2023 में पैसे कमा सके।

इसलिए आज की इस लेख की मदद से हम टॉप 5 फ्यूचर बिसनेस आईडिया के बारे में जानकारी दी है।

जिसको आप शुरू करके अच्छा पैसा कम सकते है, यदि आपको इस लेख से कुछ नया सिखने को मिला है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करे, तथा यह बिज़नेस आईडिया आपको कैसा लगा, कृपया कमेंट करके जरुर बताये।

यदि आप बिज़नेस, आईडिया, ऑनलाइन मेक मनी ऑनलाइन, एजुकेशन, टेक्नोलॉजी से सम्बंधित लेख पढ़ना पसंद करते है, तो हमारे ब्लॉग www.visiontechindia.com को बुकमार्क करना ना भूले धन्यवाद।

4.4/5 - (42 votes)

Share this content

Pawan Yadav

मेरा नाम पवन है, मै visiontechindia.com वेबसाइट का फाउन्डर हूँ, मेरे द्वारा बनायीं गयी यह एक ऐसी हिंदी वेबसाइट है, जहाँ पर बिज़नेस आईडिया, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन, GK और ऑनलाइन पैसे कमाने से सम्बंधित जानकारी शेयर की जाती हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!