Duniya ka sabse amir mandir? जाने- 2023 के टॉप 5 अमीर मंदिर।

भारत एक ऐसा देश है, जहा पर भगवान् की पूजा मंदिरों में की जाती है, लेकिन क्या कोई duniya ka sabse amir mandir के बारे में जानता है, यदि नही तो आज के इस लेख को पढ़ने के बाद हर कोई दुनिया के सबसे अमीर मंदिर के बारे में जान जाएगा।

भारत में ही नही बल्कि पूरी दुनिया में भारत के देवी देवताओं की पूजा अर्चना बड़ी धूमधाम से की जाती है, इसकी वहज है, लोगो का भगवान् पर विश्वाश और श्रद्धा, और यही वजह है, की सालो साल से यह मंदिर काफी धनवान है, क्योकि यहा पर करोडो का चढ़ावा चढ़ाया जाता है।

इसलिए आज के इस लेख की मदद से हम दुनिया के सबसे अमीर मंदिर के बारे में जानेगे, और इसी के साथ में हम भारत कुछ ऐसे मंदिर के बारे में आप लोगो को जानकारी देंगे, जिसके बारे में हर एक भारतीय को जानना चाहिए, आईये अब बिना समय को गंवाए, जानते है, भारत के सबसे के सबसे आमिर मंदिर के बारे में-

duniya-ka-sabse-amir-mandir

Duniya ka sabse amir mandir kaun sa hai? दुनिया का सबसे अमीर मंदिर कौन सा है?

हम सभी को पता है, भारत एक ऐसा देश है, जहा पर विज्ञान से ज्यादा साधू संतो को पूजा जाता है, और ऐसी मान्यता है, की भारत देश में लगभग 33 करोड़ देवी देवता है, जिन्हें भारत में बड़ी आस्था के साथ पूजा जाता है, और भगवान् को एक स्थायी रूप से पूजने के लिए मंदिरों का निर्माण किया गया है।

भारत एक ऐसा देश है, जहा पर केवल भगवान् के 2 लाख से भी ज्यादा मंदिरों का निर्माण किया गया है, और बात करे, दुनिया के सबसे अमीर मंदिर की तो जब भारत में ही इतने सारे मंदिर है, तो असल में दुनिया के सबसे अमीर मंदिर भारत में ही होने चाहिए, आईये भारत के 5 सबसे अमीर मंदिर के बारे में जानते है।

इनके बारे में भी पढ़े- 

1- पद्मनाथ स्वामी मंदिर

यह मंदिर केरल के निरुवानन्तम्पुरम में स्थित है, इस मंदिर के अन्दर 6 गुप्त दरवाजे है, जिसमें 5 दरवाजो को 7 लोगो की टीम के द्वारा साल 2011 तक खोला जा चूका है, जिसके अन्दर से 1 लाख करोड़ रूपये से भी ज्यादा का खजाना मिला, और इसी के साथ में भगवान् विष्णु जी की हजारो साल पुरानी लगभग 3 फीट की सोने की मूर्ति भी मिली है। 

जिसकी कीमत 500 करोड़ से भी ज्यादा है, और इसी के साथ में आज भी एक दरवाजा बंद पड़ा हुआ है, जिसके अन्दर कितना सोना है, इसका अंदाजा किसी को भी नही है, इस मंदिर में 1 लाख करोड़ के सोने हीरे मिलाने के कारण यह मंदिर दुनिया का सबसे पहला आमिर मंदिर है।

भारत की खोज किसने की थी?

2- तिरुपति बालाजी मंदिर-

इस मंदिर को तुरुमला मंदिर, तिरुपति मंदिर, वेंकटेश्वर बालाजी मंदिर के नाम से भी जाना जाता है, यह मंदिर आंद्रप्रदेश के चित्तौड जिले में स्थित है, यह मंदिर भगवान् वेंकटेश्वर को समर्पित है, यहा केलोगो की ऐसी मान्यता है , कि भगवान् विष्णु ने इंसानों को कलयुग से बचाने के लिए यह अवतार लिया है।

इसी के कारण यहा पर हर दिन लाखो की संख्या में श्रद्दालु दर्शन के लिए आते है, और इस मंदिर में हर साल 700 करोड़ का चढ़ावा चढ़ता है, और यही वजह है, कि यह दुनिया का दूसरा सबसे अमीर मंदिर है, इस मंदिर में 14000 से भी ज्यादा कर्मचारी है, जो इस मंदिर की देखभाल व श्रद्धालुओ का ख्याल रखते है।

इसी के साथ में इस मंदिर के पास 4500 हजार करोड़ रुपये का सोना भी मौजूद है, जो SBI बैंक में जमा है, और 90 करोड़ से भी ज्यादा की कमाई इस मंदिर को केवल लड्डू की बिक्री से ही हो जाती है, और दुनियाभर में इस मंदिर की 50,000 करोड़ की प्रोपर्टी भी मौजूद है।

⇒ कुतुब मीनार की लंबाई कितनी है?

3- श्री साईं बाबा मंदिर-

यह मंदिर महाराष्ट्र के शिर्डी में स्थित है, इस मंदिर का निर्माण साल 1922 में बनाया गया था, साईं बाबा की पूजा भारत में ही नही बल्कि पूरी दुनिया में की जाती है, और शिर्डी में लगभग हर एक राज्य से हजारो की संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए जाते है।

जिसमे हर एक व्यक्ति चढ़ावा चढ़ाता है, इस मंदिर में अब तक लगभग 32 करोड़ से भी ज्यादा की ज्वेलरी चढ़ाई जा चुकी है, इस मंदिर की एक साल की कमाई 550 करोड़ से भी ज्यादा है, इसलिए यह दुनिया का तीसरा सबसे अमीर मंदिर है।

⇒ भारत में कुल कितने राज्य है?

4- वैष्णोदेवी मंदिर जम्बू-

यह मंदिर जम्बू के लाटर में स्थित है, यहा पर हर साल लगभग १क करोड़ से भी ज्यादा श्रद्धालु दर्शन करने के लिए आते है, इसलिए यह माना जाता है, यह दुनिया का सबसे ज्यादा विजित किये जाने वाला दूसरा सबसे बड़ा मंदिर है इस मंदिर कटरा से लगभग 14 किलोमीटर दूर है, और इस मंदिर तक पहुचने के लिए कई तरह के साधन मौजूद है।

जैसे- इलेक्ट्रिक ऑटो, उड़न खटोला, व हेलीकॉप्टरों, इसी के साथ यह मंदिर हर साल लगभग 500 करोड़ से भी ज्यादा की कमाई कर लेता है, उअर इस मंदिर में लगभग 1200 किलो सोना भी मौजूद है, जिसे श्रद्धालुओ के द्वारा चढ़ाया गया है इसलिए यह दुनिया का चौथा सबसे अमीर मंदिर है।

⇒  जाने-  क्या आस पास कोई पेट्रोल पंप है।

5- सिद्धिविनायक मंदिर महाराष्ट्र-

यह मंदिर भारत की आर्थिक राजधानी कही जाने वाली महानगरी मुंबई में स्थित है, इस मंदिर में भगवान् गणेश जी विराज मान है, यहा पर भगवान् गणेश जी की बड़ी धूमधाम से पूजा की जाती है।

आपको बता दे इस मंदिर का निर्माण साल 1801 में किया गया था, इस मंदिर की ख़ास बात यह है, इस मंदिर की छत को सोने से सजाया गया है, इस मंदिर में लगभग 40 हजार से भी ज्यादा लोग दर्शन के लिए आते है, और मंगलवार को सिद्धिविनायक मंदिर में काफी भीड़ होती है।

जिससे श्रद्धालुओ को 3 से 4 घंटे तक लाइन में लगना पड़ता है, और सभी श्रद्धालु अपनी मनोकामना पूरी करने के लिए भगवान् गणेश के चरणों में चढ़ावा चढाते है।

आपको जानकार हैरानी होगी की इस मंदिर में हर साल लगभग 48 से 130 करोड़ के बिच में चढ़ावा चढ़ाया जाता है, जिससे इस मंदिर की कमाई होती है।

इस मंदिर के मुख्य मूर्ति के ऊपर लगभग 3.5 किलोग्राम सोने की चद्दर लगे गयी है, और इसी के साथ में भगवान् गणेश जी की मुख्य मूर्ति लगभग 200 साल पुरानी है, जिसके कारण यह काफी कीमती है, और इसी के साथ यह दुनिया का पांचवा सबसे अमीर मंदिर है।

 अपने आस-पास के रेस्टोरेंट कैसे ढूंढें?

आखिरी शब्द- आज क्या जाना हमने

आज के इस लेख में हमने दुनिया के सबसे अमीर मंदिर (duniya ka sabse amir mandir) के बारे में जाना है, यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है, इसे अपने सोशल मिडिया पर जरुर शेयर करे, ताकि हर किसी को duniya ke sabse amir mandir के बारे में जानकारी हो सके।

यदि आपका इस लेख से सम्बंधित कोई प्रश्न है, तो निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करे, और इसी ही मजेदार जानकारी की सूचना पाने के लिए हमारे वेबसाइट को सब्सक्राइब करना ना भूले, ताकि हम जब भी कोई ऐसी पोस्ट शेयर करे, तो सबसे पहले नोटिफिकेशन आपको मिले धन्यवाद।

4.3/5 - (81 votes)

Share this content

Pawan Yadav

मेरा नाम पवन है, मै visiontechindia.com वेबसाइट का फाउन्डर हूँ, मेरे द्वारा बनायीं गयी यह एक ऐसी हिंदी वेबसाइट है, जहाँ पर बिज़नेस आईडिया, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन, GK और ऑनलाइन पैसे कमाने से सम्बंधित जानकारी शेयर की जाती हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!