Burj khalifa ka malik kaun hai। बुर्ज खलीफा का मालिक कौन है।

क्या आप जानते है, burj khalifa ka malik kaun hai यदि नही तो, घबराईये मत आज के इस लेख में हम बुर्ज खलीफा का मालिक कौन है, और इसी के साथ में बुर्ज खलीफा से सम्बंधित कुछ इंट्रेस्टिंग जानकारी आप लोगो के साथ शेयर करेंगे, जिसके बारे में आज तक किसी को भी नही पता होगा।

विश्व में कोई कही भी रहे, लेकिन कभी न कभी उसके मन में बुर्ज खलीफा का नाम जरू आया होगा, और आज के इस लेख में हम बुर्ज खलीफा से सम्बंधित जानकारी शेयर करने वाले है, जैसे- burj khalifa ka malik kaun hai, बुर्ज खलीफा कहा पर है, और बुर्ज खलीफा में कितने फ्लोर है, इन सभी सवालों का जवाब आप लोगो के साथ शेयर करेंगे।

इसके पहले हमने Dream11 ka malik kaun hai इसके बारे में जानकारी दी थी, तभी मुझे अपने टेलीग्राम चैनल पर एक कमेंट आया कि burj khalifa ka malik kaun hai इस्खे बारे में जानकारी दीजिये, इसलिए आज के इस लेख में हम बुर्ज खलीफा से सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारी के बाए में जानेग।

लेकिन इसके लिए आपको मेरे द्वारा लिखे गए इस लेख को पूरा अंत तक जरुर पढ़ना है, नही तो आप बुर्ज खलीफा से सम्बंधित बहुत सी जानकारी मिस कर जायेंगे, आईये बुर्ज खलीफा के बारे में विस्तारपुर्वक जानते है-

गूगल तुम्हारा मालिक कौन है।

burj-khalifa-ka-malik-kaun-hai

Burj khalifa ka malik kaun hai। बुर्ज खलीफा का मालिक कौन है।

यदि बुर्ज खलीफा के मालिक के बारे में बात करे. तो इस ईमारत के मालिक का नाम मोहम्मद अलाब्बर है, और इसी के साथ में कई लोगो को नहीं पता होगा कि मोहम्मद अलाब्बर एक Emaar Properties के चेयरमैंन भी है।

आपको बता दे, Emaar Properties दुबई की सबसे महँगी व प्रसिद्ध प्रॉपर्टी में से एक है, और इसके अंतर्गत कई प्रॉपर्टी आती है, जैसे- दुबई मॉल इत्यादि, अब मुझे आशा है, कि आपको बुर्ज खलीफा का मालिक कौन है, इसके बारे में अच्छी तरीके से समझ में आ गया होगा।

⇒ Zee न्यूज़ का मालिक कौन है।

बुर्ज खलीफा क्या है-

बुर्ज ख़लीफ़ा दुबई की ही नही बल्कि पूरी दुनिया की सबसे बड़ी ईमारत है, यह आठ अरब डॉलर की लागत से बनी हुई इमारत है, आपको बता दे, की ईमारत का निर्माण होने में लगभग 6 वर्ष का समय लगा था।

बुर्ज खलीफा की उचाई 828 मीटर है, और इसके अन्दर 167 फ्लोर (मंजिला) है, और इसी के साथ में यह दुनिया की सबसे ऊँची इमारत है, बुर्ज खलीफा को बनाने का काम 6 जनवरी 2004 को शुरू किया गया था।

इस प्रोजेक्ट में सैमसंग जैसी बड़ी-बड़ी कंपनियों ने हिस्सा लिया था, 1 अक्टूबर 2009 को बुर्ज खलीफा का काम कंप्लीट हो गया था, और इसे बनके पूरा तैयार होने में लगभग 6 वर्ष का समय लगा था।

रोनाल्ड़ो किस देश का खिलाडी है।

बुर्ज खलीफा के अन्दर तैराकी का स्थान, खरीदारी की व्यवस्था, दफ़्तर, सिनेमा घर के साथ-साथ कई सारी सुविधाएँ मौजूद हैं, बुर्ज खलीफा को 96 किलोमीटर दूर से भी साफ़-साफ़ देखा जा सकता है। इसमें लगायी गयी लिफ़्ट दुनिया की सबसे तेज़ चलने वाली लिफ़्ट है।

“ऐट द टॉप” नामक एक दरवाज़े के बाहर अवलोकन डेक, 124 वीं मंजिल पर, 5 जनवरी 2010 पर खोला गया था। यह 452 मीटर (1,483 फुट) पर, दुनिया में तीसरे सर्वोच्च अवलोकन डेक और दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा दरवाज़े के बाहर अवलोकन डेक है।

⇒ Bitcoin ka malik kaun hai।

बुर्ज खलीफा के बारे में रोचक कुछ तथ्य-

बुर्ज खलीफा दुनिया की सबसे बड़ी ईमारत है।

बुर्ज खलीफा के अन्दर सिनेमा घर, दफ्तर, स्विमिंग पूल, इयादी सुविधाए मौजूद है।

बुर्ज खलीफा के सबसे टॉप फ्लोर पर दुनिया की सबसे उची मस्जिद बनाई गयी है।

शुरू के समय में बुर्ज खलीफा का नाम, बुर्ज दुबई था।

Crush means kya hota hai।

इसके अन्दर 57 लिफ्ट लगे है, जो की अब तक कही भी एक साथ इतनी लिफ्ट नही लगाई गई है।

बुर्ज खलीफा के अन्दर दुनिया की सबसे तेज चलने वाली लिफ्ट लगे गयी है।

बुर्ज खलीफा एक ऐसी ईमारत है, जिसे हर कोई 96 मीटर की दुरी से स्पष्ट पूर से देख सकता है।

बुर्ज खलीफा के अन्दर 76वे मंजिल पर स्विमिंग पूल बनाया गया है।

इस ईमारत की लिस्ट 1 सेकेण्ड में 10 मीटर की दुरी आसानी से तय कर लेती है।

⇒ Microsoft ka malik kaun hai।

बुर्ज खलीफा के टॉप फ्लोर से सूर्य उदय होने के 15 मिनट पहले से ही दिखने लगता है।

इस ईमारत को बनकर तैयार होने में 6 वर्ष का समय लगा था।

बुर्ज खलीफा को बनाने का काम 6 जनवरी 2004 को शुरू किया गया था।

बुर्ज खलीफा की उचाई 828 मीटर है, और इसके अन्दर 167 फ्लोर (मंजिला) है।

⇒ वेस्टीज कंपनी का मालिक कौन है।

बुर्ज खलीफा से सम्बंधित पूछे जाने वाले प्रश्न-

  • बुर्ज खलीफा किस देश में स्थित है?

    Ans- बुर्ज खलीफा यूनाईटेड स्टेट इमरात (दुबई) में स्थित है।

  • बुर्ज खलीफा कितने मंजिलो की ईमारत है?

    Ans- बुर्ज खलीफा एक सबसे उची ईमारत है, यह 167 मंजिलो की ईमारत है।

  • बुर्ज खलीफा के मालिक का नाम क्या है?

    Ans- बुर्ज खलीफा के मालिक का नाम मोहम्मद अलाब्बर है।

  • बुर्ज खलीफा को बनाने में किस कंपनी को प्रोजेक्ट मिला था?

    Ans- बुर्ज खलीफा को बनाने के लिए सैमसंग जैसी बड़ी-बड़ी कंपनीयों को प्रोजेक्ट दिया गया था।

  • बुर्ज खलीफा में कितनी लिफ्ट लगी है?

    Ans- बुर्ज खलीफा के अन्दर 57 लिफ्ट लगी है, जो दुनिया की सबसे तेज चलने वाली लिफ्ट है।

आज हमने क्या सिखा-

हमें आपने आज के इस लेख की मदद से आप सभी को बुर्ज खलीफा के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है, जैसे- Burj khalifa ka malik kaun hai, बुर्ज खलीफा कहा पर स्थित है, और बुर्ज खलीफा के बारे में कुछ रोचक जानकारी देने की कोशिश है।

जिसके बारे में पढ़कर आपको बहुत कुछ सिखने को मिला होगा, और यदि आपको बुर्ज खलीफा से सम्बंधित यह जानकारी पसंद आई हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे, तथा इस लेख से मिलते-जुलते आपके मन कोई प्रश्न है, तो निचे कमेंट करे।

यदि आप इस ब्लॉग पर नए आये है, तो इस www.visiontechindia.com ब्लॉग को सब्सक्राइब करना ना भूले, क्योकि यहा पर एजुकेशन, टेक्नोलॉजी, बिज़नेस आईडिया और ऑनलाइन पैसे कमाए, इन सभी टॉपिक पर जानकारियाँ शेयर की जाती है।

4.3/5 - (47 votes)

Share this content

Pawan Yadav

मेरा नाम पवन है, मै visiontechindia.com वेबसाइट का फाउन्डर हूँ, मेरे द्वारा बनायीं गयी यह एक ऐसी हिंदी वेबसाइट है, जहाँ पर बिज़नेस आईडिया, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन, GK और ऑनलाइन पैसे कमाने से सम्बंधित जानकारी शेयर की जाती हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!