vivo kaha ki company hai। vivo किस देश की कंपनी है।

vivo के स्मार्टफोन के बारे में तो हर कोई जानता है, लेकिन क्या कोई vivo kaha ki company hai जानता है, यदि नही तो बने रहिये हमारे इस लेख के अंत तक यहा पर हम vivo mobile kaha ki company hai और vivo किस देश की कंपनी है, इन सभी के अलावा vivo से सम्बंधित बहुत से सवालों के जवाब जानेगे।

आज के इस दौर में स्मार्टफोन का काफी क्रेज बढ़ चूका है, और आज के समय में लगभग हर किसी के पास अपना खुद का स्मार्टफोन है, जिसकी वजह यह vivo कंपनी है, क्योकि भारत में इनता सस्ता व टिकाऊ स्मार्टफोन काफी कम बजट में बनाना हर किसी कि बात नही है।

लेकिन जब से भारत के अन्दर vivo के स्मार्टफोन लौंच हुए, तब से मोबाइल इस्तेमाल करने का हर किसी का सपना साकार हुआ है, आप इससे अंदाजा लगा सकते है, कि आज के समय में हर एक चौथे इंसान के पास vivo का स्मार्टफोन है।

आज के इस दौर में कोई अच्छा स्मार्टफोन 10 हजार के निचे नही मिल रहा है, लेकिन फिर लोग स्मार्टफोन को खरीदते है, और यही वजह है, दिन प्रतिदिन स्मार्टफोन कि विक्री बढ़ रही है।

लेकिन क्या आप जानते है, यह इतने सस्ते स्मार्टफोन बनाने वाली vivo  कंपनी किस देश कि है, और vivo कंपनी का मालिक कौन है, यदि नही तो बने रहिये हमारे इस लेख के अंत तक क्योकि यहाँ पर हम आपके vivo स्मार्टफोन से सम्बंधित सभी सवालो का जवाब विस्तार से देंगे।

vivo-kaha-ki-company-hai

vivo kaha ki company hai। vivo कहाँ कि कंपनी है।

vivo के चीन (chaina)  की कंपनी है, और यह चाइना कि एक जानी मानी कंपनी है, और हेड क्वार्टर Dongguan chaina में स्थित है, आपको vivo कंपनी एक बात जानकर हैरानी होगी, आईये इसके बारे में जानते है।

चाइना स्मार्टफोन कंपनी BBK Electronics की सह कंपनी है, और यह कंपनी vivo के अलावा oppo, realme, oneplus जैसे स्मार्टफोन को बनती है, और इन सभी के अलावा BBK Electronics अपना खुद का सोफ्टवेयर डेवेलप करती है।

सर्वप्रथम विवो कंपनी कि शुरुवात चाइना देश के Dongguan नाम के शहर से हुई, और आज के समय में इन सभी कंपनियों के स्मार्टफोन पुरे वर्ल्ड में बेचे जाते है।

तथा भारत में ही नहीं बल्कि पुरे विश्व में टॉप 5 कि लिस्ट में इन सभी कंपनियों का नाम आता है, और यह सभी पुरे एशिया कि सबसे बड़ी कंपनी है, और रिपोर्ट के अनुसार आज के समय में vivo कंपनी के 40,000 से भी ज्यादा लोग काम करते है।

vivo company ka malik koun Hai। vivo कंपनी का मालिक कौन है।

vivo कंपनी के malik का नाम शेन वे (shen wei) है, जो चाइना के Dongguan शहर मे रहते है, दरअसल में यह शेन वे (shen wei) BBK Electronics company के मालिक है।

क्योकि यही कंपनी vivo के स्मार्टफोन को बनाती है, और इसलिए यह vivo कंपनी के मालिक है, और इसी के साथ-साथ shen wei- oppo, realme, oneplus, और IQOO मोबाइल कंपनी के भी मालिक है।

(shen wei) ने BBK Electronics कि स्थापना साल 2009 में Dongguan नाम के शहर में कि थी, लेकिन शुरू के समय में इन्हें ज्यादा सफलता हाथ नही लगी।

लेकिन जब इन्होने अपना बिज़नस पुरे एशिया में स्थापित किया तब से इनकी BBK Electronics company कि डिमांड बढ़ने लगी, और आज के समय में यह एशिया कि सबसे बड़ी स्मार्टफोन मेन्युफैक्चरिंग कंपनी बन चुकी है, और आज के समय में यह कंपनी vivo के स्मार्टफोन के -साथ-साथ मोबाइल एक्सरिस और सोफ्टवेयर भी बनाती है।

vivo कंपनी का इतिहास-

वीवो कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी कंपनी लिमिटेड या वीवो संचार प्रौद्योगिकी कंपनी लिमिटेड (चीनी; 维沃移动通信有限公司), बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स की एक चीनी प्रौद्योगिकी कंपनी है।

जो स्मार्टफ़ोन, और स्मार्टफ़ोन उपसाधन का निर्माण और सॉफ़्टवेयर और ऑनलाइन सेवाओं को डिज़ाइन और विकसित करती है। ओपो, रियलमी और वनप्लस की मालिक भी बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स है।

इस कंपनी की स्थापना 2009 में मूल कंपनी बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स की एक शाखा के रूप में हुई थी। कंपनी अपने फोन के लिए सॉफ्टवेयर का निर्माण करती है, और इनकी विक्री वीवो ऐप स्टोर के माध्यम से करती है। एंड्रॉइड-आधारित प्रचालन प्रणाली, फ़नटच ओएस भी कंपनी द्वारा विकसित किया गया है।

2016 में वीवो मोबाइल फोन उत्पादन के अनुसार विश्व की छठी सबसे बड़ी निर्माता थी। 2014 से इस चीनी ब्रांड ने थाईलैंड, भारत और मलेशियाई बाज़ारों में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की है, और अन्य एशियाई बाजार जैसे कि पाकिस्तान में यह 2017 से लगातार अपना व्यवसाय बढ़ा रही है ।

इनके बारे में भी पढ़े- 

 

vivo कंपनी से सम्बंधित प्रश्न-

  • vivo company kaha ki hai?

    Ans- vivo कंपनी एक चाइना की कंपनी है।

  • विवो कंपनी का मालिक कौन है?

    Ans- vivo कंपनी के malik का नाम शेन वे (shen wei) है।

  • vivo का हेड क्वार्टर कहा पर है?

    Ans- vivo का हेड क्वार्टर Dongguan chaina में स्थित है।

निष्कर्ष- आज हमने क्या सिखा-

आज के इस लेख में हमने vivo kaha ki company hai, vivo किस देश की कंपनी है और vivo कंपनी का मालिक कौन है, इन सभी सवालो के बारे में विस्तार से जानकारी दी है।

आपको यह vivo स्मार्टफोन से सम्बंधित आर्टिकल कैसा लगा, कृपया कमेंट बॉक्स में जरुर बताये, और इस जानकारी को अपने दोस्तों व अपने सोशल मिडिया पर जरुर शेयर करे, ताकि उन्हें भी vivo kaha ki company hai और vivo कंपनी का मालिक कौन है, इसके बारे में अच्छे से पता चल सके।

नोट- क्या आपको टेक्नोलॉजी, एजुकेशन और ऑनलाइन पैसे कमाने से सम्बंधित लेख पढना पसंद है, तो इस ब्लॉग को बुकमार्क करना ना भूले, क्योकि यहाँ पर इन्ही टॉपिक से सम्बंधित जानकारियाँ शेयर कि जाती है।

और पढ़े-

4.2/5 - (112 votes)

Share this content

Pawan Yadav

मेरा नाम पवन है, मै visiontechindia.com वेबसाइट का फाउन्डर हूँ, मेरे द्वारा बनायीं गयी यह एक ऐसी हिंदी वेबसाइट है, जहाँ पर बिज़नेस आईडिया, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन, GK और ऑनलाइन पैसे कमाने से सम्बंधित जानकारी शेयर की जाती हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!