Motorola kaha ki company hai। motorola किस देश की कंपनी है।

हेल्लो दोस्तों कैसे है, आप लोग आशा है, आप लोग अच्छे ही होंगे, आज के इस आर्टिकल में हम motorola कंपनी के बारे में जानेंगे, जैसे- motorola kaha ki company hai और motorola कंपनी का मालिक कौन है।

यदि मोटोरोला कंपनी की बात करे, तो पूरा विश्व काफी पिछड़ा हुआ था, तब इसी कंपनी के द्वारा विश्व का पहला स्मार्टफोन तैयार किया गया था, और इसी के कारण मोटोरोला कंपनी की पूरी दुनिया में एक अलग ही पहचान बन गयी।

आज के इस टेक्नोलॉजी के दौर में बहुत से लोग मोटोरोला का फोन इस्तेमाल करते है, लेकिन बहुत से लोग motorola kaha ki company hai और motorola company का मालिक कौन है, इसके बारे में नही जानते होंगे, लेकिन इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद हर कोई इस motorola कंपनी के बारे में अच्छे से जान जाएगा।

motorola-kaha-ki-company-hai

Motorola kaha ki company hai। Motorola किस देश की कंपनी है।

मोबाइल बनाने के मामले में मोटोरोला  विश्व की सबसे बड़ी कंपनी थी, और यह उस समय अमेरिका की एक मल्टीनेशनल टेलिकम्यूनिकेशन कंपनी हुआ करती थी, लेकिन बाद में इस मोटोरोला कंपनी के दो हिस्से हो गए, जिसके बारे में बहुत से लोग नही जानते होंगे इन कंपनियों का नाम Motorola Mobility व Motorola Solutions था।

इन कंपनियों को कुछ सालो के बाद 2012 में गूगल ने खरीद लिया था, और इसके 2 साल के बाद 2014 में चाइना की एक lenovo multinational कंपनी ने इस कंपनी को खरीद लिया।

यदि देखा जाए तो आज के समय में यदि चीन देश की कंपनी है, आज के समय में यह कंपनी मोबाईल फोन व कन्सूमर इलेक्ट्रॉनिक आदि प्रोडक्ट बनाने का कार्य करती है।

इनके बारे में भी पढ़े- 

Motorola company ke malik koun hai। मोटोरोला कंपनी के मालिक कौन है।

आज से लगभग 94 वर्ष पूर्व मोटोरोला कंपनी को Paul Galvin व Joseph Galvin के द्वारा ख़रीदा गया था, लेकिन क्या आप जानते है, जिस कम्पनी का आज करोडो में टार्न ऑवर है, उसी मोटोरोला कंपनी की नीलामी केवल 750 अमेरिकी  डॉलर में की गयी थी, क्योकि उस समय किय यह बहुत छोटी कंपनी थी।

जिसे एक किराये के दूकान में शुरू किया गया था, इसके इस कंपनी की कागजी कार्यवाही पूरी की गयी, और इस कंपनी को रजिस्टर किया गया, जिसके बाद इस कंपनी का नाम  Galvin Manufacturing रखा गया।

इसके बाद कुछ वर्षो के उपरांत इस कंपनी ने मोटोरोला नाम एक रेडिओ बनाया जो मार्किट में काफी पोपुलर हुआ, और इस कंपनी की धीरे-धीरे वैल्यू बढ़ने लगी, जिसके बाद इस कंपनी का नाम मोटोरोला रखा गया।

शुरू के समय से ही यह कंपनी काफी आहा कर रही है, हर कोई मोटोरोला का ही फोन इस्तेमाल कर रहा था, और इस कंपनी की इलेक्ट्रोनिक छेत्र में धीरे-धीरे पकड़ मजबूत होने लगी, लेकिन कुछ सालो पहले चाइना के स्मार्टफोन मार्किट में आये, और काफी तेजी से बिकने लगे।

जिसके बाद इस कंपनी की सेल में भारी मात्रा में गिरावट देखने को मिली, क्योकि चाइना के स्मार्टफोन मोटोरोला कंपनी के मुकाबले सस्ते व अच्छे थे, जिसके कारण बहुत से लोग च्सिना स्मार्टफोन की तरफ आकर्षित हो गए।

इसके बाद आज के समय में मोटोरोला कंपनी का असली मालिक लिनोवो है, जिसने मोटोरोला कंपनी को खरीद लिया, लिनोवो कंपनी का केवल एक ही मकसद था, की मोटोरोला कंपनी के स्मार्टफोन काफी कम कीमतों में बनाना।

आपको बता दे, lenovo से पहले इस कंपनी का मालिक गूगल था, गूगल को मोटोरोला कंपनी के स्मार्टफोन बनाने के लिए काफी पैसे खर्च करने पड़ते थे, जेसकी बाद गूगल में मोटोरोला कंपनी को लिनोवो कंपनी को बेच दिया, और आज के समय में मोटोरोला कंपनी के मालिक लिनोवो है।

मोटोरोला कंपनी कब बनायीं गयी थी

मोटोरोला कंपनी की शुरुआत 25 सितंबर 1928 मे की गयी थी, और उस समय इस कंपनी को Galvin Manufacturing का नाम दिया गया था, और इस कंपनी ने अपना पहला प्रोडक्ट  बैटरी eliminator  बनाया था उसके बाद इस कंपनी ने रेडिओ व अन्य अलग अलग प्रकार के उपकरण बनाने शुरू कर दिए थे।

विश्व का सबसे पहला मोबाइल मोटोरोला कंपनी के द्वारा ही बनाया गया था व दुनिया का सबसे पहला मोबाइल साल 1984 में मोटोरोला  कंपनी के द्वारा बनाया गया था।

जिसको हाथ में उठाकर बात की जा सकती थी इस फोन का वजन 1 किलो से भी अधिक था व उस समय इस फोन की कीमत 10 हजार अमेरिकी डॉलर थी व भारत के रूपए  की बात करें तो इसको कीमत 7 लाख रूपए के करीब रखी गयी थी।

मोटोरोला कंपनी क्या-क्या बनाती है।

बहुत से लोग आज  भी मोटोरोला कंपनी के स्मार्टफोन इस्तेमाल करते है, जिन्हें लगता है, की मोटोरोला कंपनी केवल स्मार्टफोन बनाती है, लेकिन ऐसा नही है, मोटोरोला कंपनी स्मार्टफोन के अलावा और भी बहुत से प्रोडक्ट बनाती है, जिसके बारे में निचे जानकारी दी गयी है।

1-  Mobile Phones
2- Televisions
3- Tablet
4- Smart Phones
5- Cable Television Systems
6- Intergrated Circuits
7- RFID Systems
8- Broadband Networks
9- Computers

Motorola company ke ceo kaun hai।

वर्तमान में Motorola company के CEO Greg Brown है, और ये मई 2011 से इस पद पर कार्य कर रहे है।

इन्हें भी पढ़े-

मोटोरोला कंपनी का इतिहास क्या है।

Motorola Company की शुरुआत पॉल गैल्विन और जोसेफ गैल्विन नें मिलकर शुरू की थी पहले इस कंपनी में कुल 5 लोग काम करते थे। इस कंपनी के द्वारा इसका पहला इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट बैटरी एलिमिनेटर था।

इस प्रोडक्ट के निर्माण के बाद जब इस बाजार में उतारा गया तब यह प्रोडक्ट लोगों को बहुत कम पसंद आया था। और फिर इसके बाद इस कंपनी नें दोबारा से मोटोरोला के नाम से अपना एक नया प्रोडक्ट रेडियो मैन्यफैक्चर किया।

यह रेडियो लोगों को काफी पसंद आई और देखते ही देखते यह कंपनी लोगों के बीच काफी ज्यादा लोकप्रिये हो गई। दुनिया का सबसे पहला मोबाइल फोन मोटोरोला नें ही बनाया था जिसका नाम Dyna TAC 8000X था।

इस कंपनी की स्थापना 25 सितंबर 1928 में अमेरिका में ही हुई थी। लेकिन यह कंपनी अपना व्यापर में ज्यादा बढ़ोत्तरी नहीं कर पाई और घाटे में चली गई। कंपनी घाटे में जाने के कारण 4 जनवरी 2011 को यह 2 अलग अलग कंपनियों Motorola Solutions तथा Motorola Mobility में विभाजित हो गई।

अब के समय में Zebra Technogies जो की संयुक्त राज्य अमेरिका की ही कंपनी है इसनें Motorola Solutions कंपनी को खरीद लिया है लेकिन Motorola Mobility कंपनी को एक चाईनीज कंपनी Lenovo नें खरीद लिया है। वर्तमान समय में Motorola Solutions कंपनी के सीईओ Sergio Buniac हैं। तथा Motorola Mobility कंपनी के सीईओ Greg Brown हैं।

तो अब आप जान गए होंगे कि Motorola Kis Desh Ki Company Hai हमने आपको moto किस देश की कंपनी है, इसके बारे में बताया साथ ही Motorola कंपनी के मालिक के बारे में जानकारी दी है।

Motorola चाइना देश की कंपनी हैं। Motorola कंपनी का Headquarters Illinois नॉयनो के शंबुबर्ग में है। Motorola की स्थापना 25 सितम्बर 1928 में हुई थी। उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल में सारी जानकारी मिल गई होगी।

आखिरी शब्द- आज हमने क्या सिखा-

बहुत से लोगो में मतभेत था, कि आखिर motorola kaha ki company hai, motorola किस देश की कंपनी है, था motorola कंपनी का मालिक कौन है, और इसलिए आज के इस लेख में हमने मोटोरोला कंपनी के मालिक कौन है, और इसी के साथ में मोटोरोला कंपनी के सीईओ कौन है, इसके बबारे में आप लोगो को जानकारी दी है।

यदि आप लोगो को मोटोरोला कंपनी से सम्बंधित यह लेख पसंद आया है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करे, और अन्य किसी भी जानकारी के लिए निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करे।

नोट- क्या आपको बिज़नेस आईडिया, टेक्नोलॉजी एजुकेशन, और ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, इन सभी टॉपिक पर लेख पढना पसंद है, यदि हां, तो हमारे ब्लॉग को बुकमार्क करना ना भूले, क्योकि यहा पर इन्ही टॉपिक से सम्बंधित जानकारी शेयर की जाती है।

सम्बंधित लेख-

4.4/5 - (24 votes)

Share this content

Pawan Yadav

मेरा नाम पवन है, मै visiontechindia.com वेबसाइट का फाउन्डर हूँ, मेरे द्वारा बनायीं गयी यह एक ऐसी हिंदी वेबसाइट है, जहाँ पर बिज़नेस आईडिया, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन, GK और ऑनलाइन पैसे कमाने से सम्बंधित जानकारी शेयर की जाती हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!