Coca cola ka malik koun hai। कोकाकोला कंपनी का मालिक कौन है।

आज के समय में कोकाकोला को कौन नही जानता, यह काफी पोपुलर drink है, और आज के इस लेख में Coca cola ka malik koun hai और कोकाकोला कहा की कंपनी है, इसके बारे में जानेंगे।

एक गड़ना के अनुसार आज भी 30% से ज्यादा लोग कोकाकोला ड्रिंक को पीना पसंद करते है, क्योकि कोकाकोला पीने के बाद शरीर के अन्दर तारोताजगी बनी रहती है, और यह दुनिया का सबसे पुराना ड्रिंक है, इसलिए बहुत से लोग इस ड्रिंक पर विश्वास करते है।

भारत में आज के समय में सबसे अधिक बिकने वाला ड्रिंक कोकाकोला ही है, और आज हम इसी के बारे में बात करने वाले है, कि आखिर कोकाकोला कहा की कंपनी है, और कोका-कोला का मालिक कौन है, आईये बिना समय को गंवाए कोकाकोला के बारे में विस्तार से जानते है।

coca-cola-ka-malik-koun-hai

Coca cola ka malik koun hai। कोकाकोला कंपनी का मालिक कौन है।

कोकाकोला कंपनी के मालिक Asa Griggs Candler है, इनका जन्म 30 December 1851 कोएटलांटा सिटी में हुआ था, आपको बता दे, की इन्ही के द्वारा कोकाकोला कंपनी की शुरुवात की गयी थी, और आज के समय में पुरे विश्व में इस ड्रिंक को पसंद किया जाता है।

कोकाकोला किस देश की कंपनी है।

कोका कोला संयुक्त राज्य अमेरिका के एटलांटा सिटी की कंपनी है जिसका मुख्यालय Atlanta, Georgia में ही है और जिसके अभी के समय में CEO James Quincey है जो की 2017 से अभी तक कोका कोला कंपनी के ही CEO है। और इन्ही के कारण लगातार कोकाकोला कंपनी की सेल में बढ़ोत्तरी हो रही है।

इनके बारे में भी पढ़े-

कोकाकोला कंपनी का इतिहास।

कोका-कोला या कोक, कोका-कोला कंपनी द्वारा निर्मित एक कार्बोनेटेड शीतल पेय है। मूल रूप से एक तड़के पेय के रूप में विपणन किया गया था और एक पेटेंट दवा के रूप में इसका उद्देश्य था, इसका आविष्कार 19 वीं शताब्दी के अंत में अटलांटा, जॉर्जिया में जॉन स्टिथ पेम्बर्टन द्वारा किया गया था।

1888 में पेम्बर्टन ने कोका-कोला के स्वामित्व अधिकारों को एक व्यवसायी, आसा ग्रिग्स कैंडलर को बेच दिया, जिनकी विपणन युक्तियों ने कोका-कोला को 20वीं और 21वीं सदी में वैश्विक शीतल-पेय बाजार के अपने प्रभुत्व के लिए प्रेरित किया।

पेय का नाम इसके दो मूल सामग्रियों को संदर्भित करता है: कोका के पत्ते और कोला फल (कैफ़ीन का एक स्रोत)। कोका-कोला का वर्तमान सूत्र एक गुप्त संरक्षित व्यापार रहस्य बना हुआ है, लेकिन वर्णित व्यंजनों और प्रयोगात्मक पुनः निर्माणों की एक प्रकार प्रकाशित की गई है।

कोका-कोला ने अपनी विपणन में सूत्र के गोपनीयता का लाभ उठाया है क्योंकि केवल कुछ मुट्ठी भर गुमनाम कर्मचारी ही सूत्र जानते हैं। पेय ने अनुकारियों को प्रेरित किया है और शीतल पेय का एक संपूर्ण वर्गीकरण बनाया है।

और पढ़े- 

कोकाकोला से सम्बंधित पूछे जाने वाले प्रश्न-

  • Cocacola कंपनी के सीईओ कौन है?

    Ans- कोकाकोला कंपनी के CEO James Quincey है जो की लगातार 2017 से लेकर वर्तमान तक Cocacola के ही सीईओ बने हुए है।

  • Cocacola किस देश को कंपनी है?

    Ans- Cocacola एक संयुक्त राज्य अमेरिका की कंपनी है।

  • कोकाकोला कंपनी के मालिक कौन है?

    Ans- कोकाकोला कंपनी के मालिक Asa Griggs Candler है।

  • कोकाकोला कितने देश में इस्तेमाल किया जाता है?

    Ans- आज के वर्तमान समय में कोकाकोला ड्रिंक को 200 से भी ज्यादा देशो में इस्तेमाल किया जाता है।

  • कोकाकोला कंपनी की स्थापना कब हुई थी?

    Ans- कोकाकोला कंपनी की स्थापना जनवरी 1892 में की गयी थी।

आखिरी शब्द- आज हमने क्या सिखा-

आज के इस लेख में हमने आप सभी को Coca cola ka malik koun hai और कोकाकोला का मालिक कौन है, इसके बारे में जानकारी दी है, यदी आपको इस लेख से कुछ भी सिखने को मिला है।

इसे अपने दोस्तों व सोशल मिडिया पर अवश्य शेयर करे, ताकि उन्हें भी Coca cola ka malik koun hai इसके बारे में अच्छे जानकारी हो सके।

नोट- क्या आपको एजुकेशन, टेक्नोलॉजी, बिज़नेस आईडिया, और ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए इन सभी टॉपिक पर लेख पढना पसंद है, तो हमारे ब्लॉग को बुकमार्क करना ना भूले, क्योकि यंहा पर इन्ही टॉपिक से संबन्धित जानकारियाँ शेयर की जाती है।

4.2/5 - (71 votes)

Share this content

Pawan Yadav

मेरा नाम पवन है, मै visiontechindia.com वेबसाइट का फाउन्डर हूँ, मेरे द्वारा बनायीं गयी यह एक ऐसी हिंदी वेबसाइट है, जहाँ पर बिज़नेस आईडिया, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन, GK और ऑनलाइन पैसे कमाने से सम्बंधित जानकारी शेयर की जाती हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!