Mahabharat kisne likhi thi। अभी जाने महाभारत किसने लिखी थी।

Mahabharat kisne likhi thi- क्या किसी को पता है, कि महाभारत किसने लिखी है, यदि नही तो बने रहिए हमारे इस लेख के अंत तक क्योकि यहाँ पर हम आज Mahabharat kisne likhi thi और महाभारत के लेखक कौन है, इस टॉपिक के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है

भारत में रामायण के बाद सबसे ज्यादा टेलीविजन शो महाभारत है, क्योकि यह 90S के दशक का सबसे पॉपुलर शो हुआ करता है, जिसका परिणाम आज भी देखने को मिलता है, क्योकि जब भी हमारे घरो में कभी लड़ाई झगडे होते है, तो लोग कहते है, कि महाभारत शुरू हो गई है

औरफ यह कारण है, कि दर्शको के द्वारा यह टीवी शो काफी पसंद किया जा रहा था, लेकिन क्या किसी को mahabharat kisne likhi thi, महाभारत क्या है, महाभारत किसने लिखी थी, और महाभारत कहा हुई थी

इन सभी सवालो के बारे में विस्तार से जानकरी देने वाले है, इसलिए आप सभी से निवेदन है, कि आप लोग इस लेख को पूरा नत तक जरुर पढ़े, अन्यथा आप महाभारत से सम्बंधित बहुत इसे जानकरियाँ मिस कर देंगे

mahabharat-kisne-likhi-thi

Mahabharat kisne likhi thi। अभी जाने महाभारत किसने लिखी थी।

महाभारत कि रचना वेदव्यास जी ने कि थी, वेदव्यास, जिन्हें कृष्ण द्वैपायन के नाम से भी जाना जाता है, इन्हें ही महाभारत का लेखक माना जाता हैं। और ऐसा माना जाता है कि हिंदू परंपरा के अनुसार, उन्होंने महाकाव्य कविता की रचना संस्कृत में की थी।

महाभारत प्राचीन भारत के दो प्रमुख संस्कृत महाकाव्यों में से एक है, पहला रामायण और दूसरा महाभारत है। इन दोनों ग्रंथों को हिंदू पौराणिक कथाओं में सबसे महान साहित्यिक कार्यों में से कुछ माना जाता है और भारतीय संस्कृति और परंपरा पर इसका महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा है।

इनके बारे में भी पढ़े- 

महाभारत क्या है।

महाभारत प्राचीन भारत के दो प्रमुख संस्कृत महाकाव्यों में से एक है, जिसमे पहला रामायण और दूसरा महाभारत है। यह कुरु वंश और पांडवों और कौरवों के बीच सिंहासन के लिए संघर्ष की कहानी कहता है, जो अंततः कुरुक्षेत्र युद्ध की ओर ले जाता है।

महाभारत को दुनिया की सबसे लंबी महाकाव्य कविताओं में से एक माना जाता है, जिसमें 200,000 से अधिक छंद हैं। महाकाव्य पारंपरिक रूप से 18 पुस्तकों, या पर्वों में विभाजित है, और इसमें धर्म (कर्तव्य), कर्म और वास्तविकता की प्रकृति सहित विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है।

इसमें भगवद गीता भी शामिल है, योग और आत्म-साक्षात्कार पर एक प्रसिद्ध पाठ, जिसे अक्सर महाभारत के भीतर एक अलग पाठ माना जाता है। महाभारत न केवल प्राचीन भारत का एक महान महाकाव्य है, बल्कि हिंदू धर्म में भी इसका बहुत महत्व है और इसे हिंदू शिक्षाओं और मान्यताओं के सबसे महत्वपूर्ण स्रोतों में से एक माना जाता है।

महाभारत कब लिखी गई थी।

महाभारत कब लिखा गया था इसकी सही तारीख ज्ञात नहीं है। हालाँकि, यह माना जाता है कि इसकी रचना 8वीं और चौथी शताब्दी ईसा पूर्व के बीच हुई थी। हिंदू परंपरा के अनुसार, महाभारत ऋषि वेदव्यास द्वारा लिखा गया था, जिन्हें कृष्ण द्वैपायन के नाम से भी जाना जाता है।

महाभारत दुनिया की सबसे लंबी महाकाव्य कविताओं में से एक है, जिसमें 200,000 से अधिक छंद हैं, इसे अंततः लिखे जाने से पहले कई पीढ़ियों तक मौखिक रूप से पारित किया गया था।

कई विद्वानों का मानना ​​है कि महाभारत एक समग्र कार्य है जिसे समय के साथ जोड़ा गया है, और जिसमें मूल पाठ में नई-नई कहानियों और विषयों को जोड़ा गया है। महाभारत की रचना की सही तारीख को इंगित करना मुश्किल है।

महाभारत को लिखने में कितना समय लगा था।

हम सभी को पता है, आज के समय में टेक्नोलॉजी का कितना विकास हो चूका है, लेकिन पहले के समय में ऐसा नही था, पहले आज के समय से सम्बंधित किसी भी प्रकार कि कोई भी टेक्नोलॉजी नही थी, इसलिए यह कहना ठीक नही होगा, कि महाभारत को लिखने में कितना समय लगा था।

लेकिन एक बात से हम इस बात को समझ सकते है, कि  महाभारत का युद्ध पूरे 18 दिन चला था। जो पुरे विश्‍व में अब तक का सबसे लंबा युद्ध कहा जाता है। इसलिए इसका वृतांत भी इतना ही लंबा है। महाभारत के अंदर कुल एक लाख श्‍लोक हैं जो कि महाभारत का वर्णन करते हैं।

जिन्‍हें पढ़कर उनके अर्थ को समझ कर समझा जा सकता है कि महाभारत का युद्ध क्‍यों लड़ा गया था। साथ ही इसे तीन भागों में बांटा भी गया है। कहा जाता है कि पहले चरण में 8800 श्‍लोक, दूसरे चरण में 24000 और तीसरे चरण में 1 लाख श्‍लोक पूरे कर दिए गए थे। इन सबको कुल 18 अध्‍याय में बांटा गया है।

निष्कर्ष- आज हमने क्या सिखा।

आज के इस लेख में हमने Mahabharat kisne likhi thi और महाभारत का लेखक किसे कहा जाता है, इसके बारे में जानकारी दी है, यदि आपको मेरे द्वारा लिखा यह लेख पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों व अपने सोशल मिडिया पर जरुर शेयर करे।

नोट- यदि आपको टेक्नोलॉजी, एजुकेशन, बिज़नस आईडिया, और ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए इन सभी टॉपिक के बारे में जानकारी पढना पसंद है, तो इस ब्लॉग को सब्सक्राइब करना ना भूले, क्योकि यंहा पर इन्ही टॉपिक पर जानकारी शेयर कि जाती है।

और पढ़े- 

Leave a Comment

error: Content is protected !!