Man ko kabu kaise kare? 2 मिनट में जाने- मन को काबू कैसे करे।

नमस्कार दोस्तों कैसे है, आप लोग क्या आप सभी भी अपने मन को काबू में नही कर पा रहे है, तो घबराइए मत आज हम अपने man ko kabu kaise kare इसके बारे में जानकारी देने वाले है।

यदि आप भी ऐसा कुछ गूगल पर सर्च कर रहे है, और हमारे ब्लॉग पर विजिट किये तो आप बहुत सही जगह पर आये है, यहा पर आपको man ko kabu kaise kare और इसी के साथ में अपने मन को स्थिर कैसे रखे, इसके बारे में भी जानकारी देने वाले है।

बहुत से लोग आज के समय में अपने काम को लेकर बहुत परेशान हो ज़ाते है, और उनका मन और दिमाग हमेशा परेशान रहता है, वह लोग समझ नही पाते है, कि आखिर अपने man ko kabu main kaise kare, इसलिए आज के इस लेख में हम अपने मन पर काबू कैसे करे।

इसके बारे में जानकारी देने वाले है, इसलिए आप सभी से निवेदन है, कि आप सभी इस लेख को अंत तक जरुर पढ़े, नही तो आप इस लेख से सम्बन्धित बहुत सी जानकारी मिस कर देंगे।

man-ko-kabu-kaise-kare

Man ko kabu kaise kare, मन को काबू में कैसे करे? भटकते मन को कैसे कंट्रोल करे-

जब हम अपने मन को काबू में करने की कोशिश करते है, तो हमारा मन और भी इधर उधर भटकने लगता है, क्योकि हमारा मन बहुत ही शैतान होता है, जो हम सोचते है, वह हमारा मन करने को नही करता है, लेकिन एक बात कही गयी है, कि- मन के हारे हार है, और मन के जीते जीत, इसलिए हम सभी को अपने मन को कंट्रोल रखना जरुरी है।

उदारहरण के तौर पर हम अपनी पढाई को ही ले लेते है, यदि हम बिना मन की पढाई करते है, तो उसका नतीजा यह निकलता है, कि हमें कुछ याद ही नही होता है, चाहे हम पुरे दिन ही क्यों ना पढाई कर ले, इसलिए किसी भी काम को करने के लिए सबसे पहले अपने मन पर काबू पाना बहुत आवश्यक है।

नोट- निचे हम काफी रिसर्च करने के बाद अपने मन को काबू में करने के कुछ तरीके आप लोगो के साथ साझा करने जा रहे है, क्योकि आज के समय में कम्पटीशन काफी बढ़ चूका है, इसलिए किसी को पाने के लिए या किसी भी फिल्ड में सफलता को प्राप्त करने के लिए अपने मनो को काबू करना अनिवार्य है।

1- मन को काबू में करने के लिए मेडिटेशन करे-

आप मानो या ना मानो लेकिन यह बहुत अच्छा व पुराना तरीका है, अपने मन पर काबू पाने के लिए, क्योकि मेडिटेशन एक ऐसा टूल है, जिसे यदि आपने अच्छे तरीके से समझ लिया तो आपकी नईया पार हो जायेगी, यानी आप अपने मन को आसानी से काबू में कर पायेंगे।

रोजाना मेडिटेशन करने के कई फायदे है, जिससे हमारा मन भटकना बंद कर देगा, और हमें अपने काम में कामियाब होने से कोई भी नही रोक सकता, इसलिए यदि आप भी मेडिटेशन करके अपने मन को काबू में करना चाहते है, इसके बारे में निचे जानकारी दी गयी है।

सबसे पहले एक ऐसे स्थान का चयन करे, जहा पर एकदम शांति का माहौल हो, और आपको एक छोटे कपडे के आसान पर बैठ जाना है, और अपने आँखों को बंद करके ध्यान लगाना है, ऐसा करने से आपका मन एकदम से शांत हो जाएगा।

यदि ऐसा करने से भी आपका मन शांत नही हो रहा है, तो आपको अपने आँखों को बंद करके 10 से लेकर 1 तक उल्टी गिनती को गिनना है, ऐसा करने से आपका ध्यान एक जगह पर केन्द्रित हो जाएगा, लेकिन आपको इसे रोजाना करना पड़ेगा।

हम सभी को पता है, कि सफलता एक दिन में नही मिलती है, इसके लिए आपको कुछ दिनों का समय देना पड़ेगा, आप शुरू के समय में 5 मिनट तक मेडिटेशन करे, और धीरे-धीरे मेडिटेशन के समय को बढ़ाये , और इसे 20 से 25 मिनट तक बढ़ाये।

2- अपने कामो में लगे रहे-

अक्सर देखा गया है, की हमारा मन जिस काम में नही लगता है, उसे हम छोड़ देते है, जो बिल्कुल गलत है, जैसे यदि आप पढाई कर रहे है, और आपका पढाई करने में मन नही लग रहा है, तो आप पढाई को छोड़ देते हो, और सोशल मिडिया पर ऑनलाइन गेम या विडियो देखने लगते हो।

यदि आप भी ऐसा कुछ कर रहे है, तो आज से सतर्क हो जाए, क्योकि अगर आप ऐसा बार-बार करते है, तो आपका मन उस काम को करने के लिए कभी भी राजी नही होगा, जिससे आप अपने मन को कभी भी काबू में नही कर पायेंगे।

इसलिए आप अपने दिमाग में एक बात को गाँठ बाधकर रख ले, कि आपका मन जब किसी काम को करने से नकारे तो, आप उस काम को जबरदस्ती करे, आपको उस काम को बिना किये नही उठाना है।

ऐसा करने से आपका मन उस काम को करने में लगने लगेगा, और आप जब भी किसी काम को करने के लिए जाए, तो उसे पूरी तरह से ख़त्म करके ही उठे, इस तरह करने से आपका मन आपके काबू में आने लगेगा।

3- हमेंशा अपने काम की तारीफ करो-

यदि आपका मन किसी भी काम को करने में नही लग रहा है, तो अपने काम की तारीफ़ करना शुरू कर दीजिये, जब कही भी किसी से मिले तो अपने काम की तारीफ करे।

क्योकि कहा गया है, कि भी काम छोटा नही होता है, और उसी काम को करके आपका घर और परिवार चल रहा है, इसलिए कभी भी कोई काम छोटा नही होता, यही सोचकर आप हमेशा अपने काम की तारीफ करे, ऐसा करने से आपका मन किसी भी काम करने में लगेगा। 

ऐसा निरंतर करने से आपके मन की सोचने व समझने की केपिसिटी काफी हद तक बढ़ जायेगी, जैसे यदि आपका मन पढाई करने में नही लग रहा है, तो आप अपने पढाई की तारीफ करना शुरू कर दे, और यह सोचे की मै अपने जीवन में पढाई के बदौलत ही कुछ बड़ा करूँगा।

4- स्मार्ट बनकर अपने मन को काबू में करे-

सर्वप्रथम आपको अपने मन को काबू में करने के लिए स्वयं को एक टास्क देना पड़ेगा, और एक निश्चित समय की अवधि में उस काम को पूरा करना पड़ेगा, ऐसा करने से आपके दिमाग की सोचने की छमता बढ़ जायेगी।

हमेशा अपने मन को काबू में करने के लिए कुछ न कुछ ऐसे स्मार्ट काम करे, जिससे आपको ऐसा लगे आप दूसरो से एक लेवल ऊपर हो, और ऐसा निरंतर करते रहने से आप एक दिन सच में दूसरो से अलग दिखने लग जाओगे।

अक्सर देखा गया है, कि काम तो हर कोई करता है, लेकिन कुछ ऐसे लोग भी होते है, जो अपने काम को स्मार्ट तरीके से करते है, ऐसे लोगो का मन हमेशा उनके कंट्रोल में रहता है, इसलिए वह हर असंभव काम को चुटकियो में निपटा लेते है।

5- स्ट्रेस कम करें-

मन और शरीर बहुत गहराई के साथ एक-दूसरे से जुड़े रहते हैं, इसलिए मन आपके शरीर को तनाव दे सकता है और शरीर पर मौजूद साइकोलोजिकल स्ट्रेस आपके मन को स्ट्रेस दे सकती है।

इसलिए जब लोगों पर स्ट्रेस होता है, तो वे स्ट्रेस के असली कारण से निपटने के लिए पूरी तरह से आत्म-नियंत्रण पर जोर डालते हैं और अक्सर बाद में आत्म-नियंत्रण कम कर देते हैं।

इसलिए आपकी खुद को काबू में कर सकने की एनर्जी को बचाने के लिए, आपको अपने स्ट्रेस को कंट्रोल करना जरूरी होता है। यहाँ पर स्ट्रेस को कम करने के ऐसे न जाने कितने ही साबित हो चुके तरीके मौजूद हैं, और ये कुछ हद तक काम भी करते हैं।

⇒ अपने मन को काबू में करने के लिए कुछ आवश्यक टिप्स-

अगर आप अपने लाइफ में कुछ बड़ा करना चाहते है, या अपने सपनो को पूरा करना चाहते है, तो आपको अपने गोल पर ध्यान देना पड़ेगा, जिसके बाद आपका मन अपने आप काबू में आने लगेगा।

निचे हमने अपने मन को काबू में करने के लिए कुछ टिप्स आप लोगो के साथ शेयर किये है, जिसे पढ़ने के बाद हर कोई आसानी से अपने मन काबू में कर पायेगा।

  • आपको इस एक्सरसाइज़ के एक हिस्से के तौर पर आपको इन लक्ष्यों को पाने के लिए बहुत ज्यादा विस्तृत कदम उठाने की जरूरत नहीं है; बस इसकी जगह पर बस आपके लक्ष्य को ध्यान में रखना याद रखें ताकि आप अपने जीवन में ट्रैक पर रह सकें।
  • अपने पर्सनल लक्ष्य तैयार करने के लिए, ये याद रखना जरूरी है, कि आप अपने लिए कुछ बेहद कठिन लक्ष्य ना तैयार कर लें, नहीं तो आप असफल हो जाएँगे और आपकी प्रेरणा खत्म हो जाएगी।
  • इसकी जगह पर, कुछ बड़े लक्ष्य (जैसे कि, सॉफ्टवेयर कोड करना सीखना) तैयार करें, लेकिन उन बड़े-बड़े कठिन लक्ष्यों को कुछ छोटे और पाने योग्य लक्ष्यों (जैसे कि, हर वीक सॉफ्टवेयर कोडिंग बुक का एक चैप्टर पढ़ना) में बदलना न भूलें। इस तरह से आप अपनी प्रोग्रेस की वास्तविक मात्रा को देख सकते हैं क्योंकि आप अपने ज्यादा दूरस्थ लक्ष्यों को पूरा करने के लिए काम करते हैं।

आखिरी शब्द- आज हमने क्या सिखा- 

आज के इस लेख की मदद से Man ko kabu kaise kare, और मन पर अपना काबू कैसे पाए, इसके बारे में जानकारी दी है, यदि आपको इस पोस्ट से कुछ सीखने को मिला है, तो इस पोस्ट इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करे, तथा अन्य किसी भी जानकारी के लिए  निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करे।

यदि आप टेक्नोलॉजी, एजुकेशन, बिज़नेस आइडिया, और ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, इन सभी से सम्बंधित लेख पढ़ना चाहते है, तो इस www.visiontechindia.com ब्लॉग को सब्सक्राइब करना ना भूले।

4.3/5 - (103 votes)

Share this content

Pawan Yadav

मेरा नाम पवन है, मै visiontechindia.com वेबसाइट का फाउन्डर हूँ, मेरे द्वारा बनायीं गयी यह एक ऐसी हिंदी वेबसाइट है, जहाँ पर बिज़नेस आईडिया, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन, GK और ऑनलाइन पैसे कमाने से सम्बंधित जानकारी शेयर की जाती हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!